Israel-Hamas War: गाजा में स्थित संयुक्त राष्ट्र स्कूल पर इजरायली हमले में हुई 12 लोगों की मौत, कई घायल

By रुस्तम राणा | Published: November 4, 2023 05:32 PM2023-11-04T17:32:51+5:302023-11-04T17:32:51+5:30

अल-शिफा अस्पताल के प्रमुख मोहम्मद अबू सेल्मेया ने बताया कि स्कूल पर हवाई हमले में एक दर्जन से अधिक लोग मारे गए हैं और कई अन्य घायल हो गए हैं।

Israel-Hamas War 12 people killed in Israeli attack on UN school in Gaza | Israel-Hamas War: गाजा में स्थित संयुक्त राष्ट्र स्कूल पर इजरायली हमले में हुई 12 लोगों की मौत, कई घायल

Israel-Hamas War: गाजा में स्थित संयुक्त राष्ट्र स्कूल पर इजरायली हमले में हुई 12 लोगों की मौत, कई घायल

Highlightsगाजा पट्टी के शरणार्थी शिविर में स्थित अल-फखौरा स्कूल, जिस पर कथित तौर पर इज़राइल द्वारा हमला किया गयास्कूल का उपयोग संयुक्त राष्ट्र द्वारा संघर्ष से विस्थापित व्यक्तियों के लिए आश्रय गृह के रूप में किया जा रहा थाअल-शिफा अस्पताल के प्रमुख मोहम्मद अबू सेल्मेया ने बताया कि स्कूल पर हवाई हमले में एक दर्जन से अधिक लोग मारे गए हैं

Israel-Hamas War: गाजा पट्टी के उत्तरी हिस्से में जबालिया शरणार्थी शिविर में स्थित अल-फखौरा स्कूल, जिस पर कथित तौर पर इज़राइल द्वारा हमला किया गया है। स्कूल का उपयोग संयुक्त राष्ट्र द्वारा संघर्ष से विस्थापित व्यक्तियों के लिए आश्रय गृह के रूप में किया जा रहा था। अल-शिफा अस्पताल के प्रमुख मोहम्मद अबू सेल्मेया ने बताया कि स्कूल पर हवाई हमले में एक दर्जन से अधिक लोग मारे गए हैं और कई अन्य घायल हो गए हैं। समाचार एजेंसियों द्वारा सोशल मीडिया पर साझा की गई तस्वीरों में हमले की जगह पर खून के धब्बे, घायल व्यक्ति, टूटे हुए फर्नीचर और अन्य सामान दिखाई दे रहे हैं। 

समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने हमले के बाद सामने आए एक क्लिप में एक व्यक्ति के हवाले से कहा गया है, "लोग नाश्ते की तैयारी कर रहे थे, तभी अचानक बमबारी शुरू हो गई। मैंने अपनी दो लड़कियों को देखा, उनमें से एक शहीद हो गई थी और उसके सिर पर चोट लगी थी, दूसरी के पैर में चोट लगी थी... दूसरी लड़की भी छर्रे लगने से घायल हो गई थी।" 

गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि आज एक अन्य इजरायली मिसाइल हमले में, नासिर चिल्ड्रेन हॉस्पिटल के गेट पर दो महिलाएं मारी गईं, साथ ही कई अन्य घायल हो गईं। इजरायली सेना ने अभी तक अपने नवीनतम हमले का जवाब नहीं दिया है, जिसने कथित तौर पर निहत्थे नागरिकों को निशाना बनाने के लिए आलोचना की है।

4 नवंबर को, हमास द्वारा संचालित गाजा सरकार ने दावा किया कि जबालिया शिविर में एक स्कूल के पास इजरायली हमले में कम से कम 27 लोग मारे गए। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने नागरिक जीवन की हानि को कम करने के लिए तत्काल युद्धविराम की अपील की है। 

गुटेरेस ने 3 नवंबर की देर रात जारी एक बयान में कहा, "गाजा में मानवीय स्थिति भयावह है।" संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष अधिकारी ने कहा, "पूरी आबादी सदमे में है, कहीं भी सुरक्षित नहीं है।" गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय ने दावा किया है कि 7 अक्टूबर से इजरायल द्वारा शुरू किए गए हमलों में कम से कम 9,227 फिलिस्तीनी, ज्यादातर नागरिक मारे गए हैं।

Web Title: Israel-Hamas War 12 people killed in Israeli attack on UN school in Gaza

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे