क्या महामारी में बाहर खाने के लिए टेंट सुरक्षित तरीका है ?

By भाषा | Published: November 24, 2020 04:14 PM2020-11-24T16:14:02+5:302020-11-24T16:14:02+5:30

Is a tent a safe way to eat outside in an epidemic? | क्या महामारी में बाहर खाने के लिए टेंट सुरक्षित तरीका है ?

क्या महामारी में बाहर खाने के लिए टेंट सुरक्षित तरीका है ?

वाशिंगटन, 24 नवंबर (एपी) क्या मौजूदा कोरोना वायरस महामारी के दौरान बाहर भोजन करने वाले लोगों के लिए ‘डाइनिंग टेंट’ एक सुरक्षित तरीका है?

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि खुले में बने ‘डाइनिंग टेंट’ आम तौर पर बंद स्थानों की तुलना में अधिक सुरक्षित होते हैं, लेकिन सावधानी यह होनी चाहिए है कि वे सभी समान नहीं हों।

कई रेस्तरां एक साथ भोजन करने वाले लोगों के लिए व्यक्तिगत टेंट या अन्य बाहरी संरचनाओं का निर्माण कर रहे हैं। बंद स्थानों पर कोरोना वायरस आसानी से फैलता है।

विशेषज्ञों का कहना है कि संरचनाओं को अच्छी तरह से हवादार बनाया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए चार दीवारों और छत वाला टेंट ‘इनडोर’ भोजन कक्ष की तुलना में ज्यादा हवादार नहीं हो सकता है।

कॉर्नेल विश्वविद्यालय के लोक स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ आइजैक वीज्फ्यूज कहते हैं कि संरचनाओं में हवा का जितना अधिक प्रवाह होता है, वह उतना ही अच्छा होता है।

‘यूनिवर्सिटी ऑफ मिनेसोटा स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ’ के प्राध्यापक क्रेग हेडबर्ग के अनुसार ‘इग्लू’ या व्यक्तिगत टेंट एक रचनात्मक समाधान हैं, लेकिन इसे उन लोगों के साथ साझा नहीं किया जाना चाहिए जो आपसे संबंधित नहीं हैं।

‘यूनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ’ में सहायक प्राध्यापक ऑबरी गॉर्डन ने कहा कि दो पार्टियों के बीच टेंट को साफ किया जाना चाहिए और कम से कम 20 मिनट के लिए उसे खुला छोड़ देना चाहिए। उनका सुझाव है कि संपर्क कम करने के लिए भेाजन बाहर ही किसी ट्रे पर रखा जाना चाहिए।

कई रेस्तराओं के लिए टेंट मौजूदा दौर में आर्थिक मददगार भी साबित हो रहे हैं। कई रेस्तरां अपने ग्राहकों से इसके लिए अतिरिक्ति पैसे ले रहे हैं। रेस्तरां पार्टी खत्म होने देने के बाद टेंटों की सफाई करते हैं और आधे घंटे तक वहां से हवा को बाहर निकाला जाता है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Is a tent a safe way to eat outside in an epidemic?

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे