लाइव न्यूज़ :

Iran-Pakistan War: पाकिस्तान ने जवाबी कार्रवाई, सुबह चार बजकर 50 मिनट पर सरवन में कई विस्फोट, सिस्तान-बलूचिस्तान में 'आतंकी ठिकानों' पर हमले, 7 मरे, राजदूत वापस बुलाया, देखें वीडियो

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 18, 2024 12:52 PM

Iran-Pakistan War: पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने बृहस्पतिवार सुबह एक बयान में कहा, "आज तड़के पाकिस्तान ने ईरान के सिस्तान-बलूचिस्तान प्रांत में आतंकी ठिकानों पर समन्वित और लक्षित सैन्य हमले किए।"

Open in App
ठळक मुद्देखुफिया सूचना के आधार पर की गई इस कार्रवाई में कई आतंकवादी मारे गए।बृहस्पतिवार तड़के चार बजकर 50 मिनट पर सरवन शहर के इलाके में कई विस्फोट की आवाज सुनी गई।पाकिस्तान ने ईरान के सीमावर्ती गांवों में से एक को मिसाइल से निशाना बनाया है।

Iran-Pakistan War: पाकिस्तान ने बृहस्पतिवार को ईरान के सिस्तान-बलूचिस्तान प्रांत में 'आतंकी ठिकानों' पर सैन्य हमले किए, जिसमें सात लोग मारे गए। बलूचिस्तान में ईरान के मिसाइल और ड्रोन हमले के मद्देनजर पाकिस्तान द्वारा ईरान से अपने राजदूत वापस बुला लेने और सभी पूर्व निर्धारित उच्च-स्तरीय द्विपक्षीय यात्राओं को निलंबित करने के एक दिन बाद ये हमले किये गए।

पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने बृहस्पतिवार सुबह एक बयान में कहा, "आज तड़के पाकिस्तान ने ईरान के सिस्तान-बलूचिस्तान प्रांत में आतंकी ठिकानों पर समन्वित और लक्षित सैन्य हमले किए।" इसने कहा कि खुफिया सूचना के आधार पर की गई इस कार्रवाई में कई आतंकवादी मारे गए।

एक सुरक्षा अधिकारी के हवाले से ईरान की अर्ध-सरकारी मेहर समाचार एजेंसी ने बताया कि पाकिस्तान द्वारा सीमावर्ती गांव पर किए गए मिसाइल हमले में तीन महिलाओं और चार बच्चों सहित सात लोग मारे गए। वरिष्ठ अधिकारी अलीरेजा मरहमती के हवाले से समाचार एजेंसी ने कहा,"बृहस्पतिवार तड़के चार बजकर 50 मिनट पर सरवन शहर के इलाके में कई विस्फोट की आवाज सुनी गई और जांच के बाद हमें पता चला कि पाकिस्तान ने ईरान के सीमावर्ती गांवों में से एक को मिसाइल से निशाना बनाया है।"

सरवन शहर के पास भी एक धमाका हुआ, जहां कोई हताहत नहीं हुआ। ईरान के हमले और पाकिस्तान के जवाबी हमलों ने पश्चिम एशिया के अस्थिर क्षेत्र में चिंता बढ़ा दी है जहां पहले से ही गाजा पट्टी में हमास के खिलाफ इजराइल के युद्ध और यमन के हुती विद्रोहियों द्वारा लाल सागर में वाणिज्यिक जहाजों को निशाना बनाए जाने से तनाव व्याप्त है।

पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने बयान में कहा, ‘‘यह कार्रवाई सभी खतरों के खिलाफ अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा के प्रति पाकिस्तान के दृढ़ संकल्प को प्रदर्शित करता है।'' पाकिस्तान में सूत्रों ने बताया कि आज सुबह करीब छह बजे पाकिस्तान सशस्त्र बलों के जॉइंट स्टाफ मुख्यालय ने ईरान के अंदर आतंकवाद-रोधी हवाई हमलों का आदेश दिया।

एक सूत्र ने कहा, "ये हमले पाकिस्तानी वायु सेना के लड़ाकू विमानों द्वारा किए गए। इस दौरान लड़ाकू विमान पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र के अंदर थे।" मानव रहित विमान के माध्यम से खोजबीन के बाद आतंकवादियों की उपस्थिति की पुष्टि हुई और कुल सात ठिकानों को हमले के लिए चुना गया।

उन्होंने बताया कि हमले में किसी भी ईरानी नागरिक और सैन्यकर्मी को निशाना नहीं बनाया गया था। इस्लामाबाद द्वारा अशांत बलूचिस्तान प्रांत में एक आतंकी समूह के ठिकानों पर मिसाइल और ड्रोन हमले शुरू करने के कुछ घंटों बाद, पाकिस्तान ने बुधवार को ईरान से अपने राजदूत को वापस बुला लिया था।

टॅग्स :ईरानपाकिस्तानPakistan Armyसंयुक्त राष्ट्र
Open in App

संबंधित खबरें

क्राइम अलर्टMuzaffarpur Police Pakistani spy: आईएसआई एजेंट ने युवक को हनी ट्रैप में फंसाया, भारत की गुप्त सूचनाएं पाकिस्तान भेजी, मुजफ्फरपुर से अरेस्ट, गुजरात पुलिस ले गई साथ

क्राइम अलर्टअहमदाबाद के स्कूलों में बम की धमकी मामले में पाकिस्तान का लिंक सामने आया, एस सैन्य छावनी से भेजे गए थे इमेल

भारतLok Sabha Elections 2024: कांग्रेस ने पाकिस्तान पर मणिशंकर अय्यर के दिये बयान से झाड़ा पल्ला, पवन खेड़ा ने कहा, "इस बयान से पार्टी का कोई मतलब नहीं है"

भारतमणिशंकर अय्यर के विवादित बोल, कहा- "पाकिस्तान का सम्मान करें नहीं तो वो भारत पर परमाणु बम गिरा देंगे"

भारतAsaduddin Owaisi Navnit Rana: 'भारत के मुसलमान पाकिस्तानी हैं', नवनीत राणा के 15 सेकंड वाले बयान पर असदुद्दीन ओवैसी का जवाब

विश्व अधिक खबरें

विश्वचिप रॉय ने जताई गंभीर चिंता, कहा- "अमेरिकी लोगों पर थोपा जाएगा शरिया कानून", वायरल हुआ वीडियो

विश्वWatch: न्यूयॉर्क की सड़क पर महिला के साथ बर्बरता, शख्स ने बेल्ट से दबाया गला, फिर की रेप करने की कोशिश

विश्वभारतीय चुनावों में हस्तक्षेप के रूसी आरोपों को अमेरिका ने किया खारिज, जानें क्या कहा

विश्व"अगर मजबूर किया गया, तो इजरायल हमास के खिलाफ युद्ध में अकेला खड़ा होगा": पीएम नेतन्याहू

विश्वएनएसए अजीत डोभाल ने ब्रिटेन के अपने समकक्ष के सामने उठाया सिख कट्टरपंथ का मुद्दा, कहा- खालिस्तानी आतंकियों पर लगाम लगाएं