लाइव न्यूज़ :

आज ही के दिन Apple ने मार्केट में उतारा था iPod, जानिए 23 अक्टूबर इतिहास में क्यों है खास

By भाषा | Published: October 23, 2018 7:21 AM

1976 में स्टीव जॉब्स द्वारा स्थापित की गई एपल कंपनी को संचार क्रांति के अगुवा के तौर पर माना जाता है। कप्यूटर, मोबाइल, आईपैड सहित ढेरों उत्पाद तैयार करने वाली एपल के उत्पाद गुणवत्ता में बाकी सबसे बेहतर माने जाते हैं।

Open in App

1976 में स्टीव जॉब्स द्वारा स्थापित की गई एपल कंपनी को संचार क्रांति के अगुवा के तौर पर माना जाता है। कप्यूटर, मोबाइल, आईपैड सहित ढेरों उत्पाद तैयार करने वाली एपल के उत्पाद गुणवत्ता में बाकी सबसे बेहतर माने जाते हैं। एपल ने 2001 में 23 अक्टूबर के दिन आईपोड को बाजार में पेश किया। छोटे से आईपोड ने हजारों गीतों को सुनने वाले की जेब में पहुंचाने का काम किया और अगले कुछ वर्ष तक यह दुनिया का सबसे सफल और क्रांतिकारी उत्पाद माना गया।

23 अक्टूबर की तारीख में इतिहास में दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:- 

1850 : महिलाओं के अधिकारों को लेकर अमेरिका में पहली बार राष्ट्रीय महिला अधिकार सम्मेलन शुरू हुआ।

1940 : फुटबाल के जादूगर कहे जाने वाले पेले का जन्म। कहने को तो पेले का नाम दुनिया का बच्चा बच्चा जानता है, लेकिन यह बहुत कम लोगों को मालूम है कि उनका पूरा नाम एडसन अरांतस डो नासिमेंतो है। ब्राजील का यह बेहतरीन खिलाड़ी अपने देश के लिए तीन बार विश्व कप जीतने वाली टीम का हिस्सा रहा।

सन् 1947: गेर्टी कोरी और उनके पति कार्ल कोरी को चिकित्सा के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया। 1956 : बुडापेस्ट में व्यापक प्रदर्शन के साथ हंगरी की क्रांति का सूत्रपात। सोवियत शासन के खात्मे की मांग को लेकर हंगरी के लाखों लोग सड़कों पर उतर आए।

सन् 1956 : विश्व शांति के लिए परमाणु ऊर्जा का योगदान बढ़ाने के उद्देश्य से अन्तरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी की स्थापना। 

सन् 1983 : आत्मघाती हमलावरों ने बेरूत में अमेरिका और फ्रांस की सेना के बैरेकों पर विस्फोट से भरा ट्रक चढ़ा दिया, जिससे अमेरिका के 241 और फ्रांस के 56 सैन्यकर्मियों की मौत हो गई। 

सन् 1998 : इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और फलस्तीनी नेता यासर अराफात ने ‘‘धरा के लिए शांति’’ संधि पर हस्ताक्षर किए।

सन् 2001 : एपल ने आईपॉड को बाजार में पेश किया। नयी शताब्दी के शुरूआती वर्षों में इस उत्पाद ने संगीत के क्षेत्र में क्रांति लाने का काम किया।

सन् 2002 : मास्को में चेचेन बागियों ने एक सांस्कृतिक केन्द्र पर हमला किया और थिएटर देखने आए तकरीबन 700 लोगों को बंधक बना लिया।

सन् 2004: जापान में भूकंप से 85 हजार लोग बेघर ।

सन् 2011: टर्की में भीषण भूकंप से 582 लोगों की मौत।

टॅग्स :एप्पलस्टीव जॉब्सआईपॉडआईपैड
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारApple itunes और क्रोम यूजर्स को सरकार की सख्त चेतावनी, भूल के भी न करें ये गलती

कारोबारIndian Economy: भारतीय अर्थव्यवस्था ने रिकॉर्ड बनाया, एप्पल सीईओ टिम कुक ने कहा- एक अविश्वसनीय रूप से रोमांचक बाजार के रूप में देखता हूं

कारोबारएप्पल ChatGPT से लैस होगा ऑपरेटिंग सिस्टम! गूगल, OpenAI के साथ फिर से बातचीत शुरू

कारोबारApple Hiring: एप्पल अगले 3 साल में 5 लाख लोगों को देगी रोजगार, ये है पूरा प्लान

कारोबारApple layoffs: कैलिफोर्निया में 614 लोगों को नौकरी से किया बाहर!, आठ कार्यालयों से कर्मचारियों की छंटनी, एप्पल ने की घोषणा

विश्व अधिक खबरें

विश्वमिलिए भारतीय पायलट कैप्टन गोपीचंद थोटाकुरा से, जो 19 मई को अंतरिक्ष के लिए भरेंगे उड़ान

विश्वIsrael–Hamas war: शनि लौक का शव मिला, हत्या के बाद अर्धनग्न अवस्था में सड़कों पर घसीटा गया था, गाजा से दो अन्य बंधकों के शव भी बरामद

विश्वLok Sabha Elections 2024: 96 करोड़ 90 लाख लोग वोट देंगे, दुनिया को भारतीय लोकतंत्र से सीखना चाहिए, व्हाइट हाउस सुरक्षा संचार सलाहकार जॉन किर्बी ने तारीफ में बांधे पुल

विश्वRussia-Ukraine War: खार्किव पर रूसी सेना ने पकड़ मजबूत की, 200 वर्ग किलोमीटर जमीन पर कब्जा किया

विश्वपरमाणु युद्ध हुआ तो दुनिया में सिर्फ दो देशों में ही जीवन बचेगा, लगभग 5 अरब लोग मारे जाएंगे, होंगे ये भयावह प्रभाव, शोध में आया सामने