कोरोना वायरस के कारण वैश्विक वृद्धि पिछले साल से नीचे रह सकती है: IMF प्रमुख

By भाषा | Published: March 4, 2020 10:19 PM2020-03-04T22:19:47+5:302020-03-04T22:19:47+5:30

अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष की प्रमुख क्रिस्टलीना जॉर्जीएवा ने बुधवार को कहा कि कोरोना वायरस से लोगों तथा विश्व अर्थव्यवस्था के समक्ष गंभीर चुनौती है।

Global growth due to Coronavirus may remain below last year: IMF chief | कोरोना वायरस के कारण वैश्विक वृद्धि पिछले साल से नीचे रह सकती है: IMF प्रमुख

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है। (फाइल फोटो)

Highlightsअंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष की प्रमुख क्रिस्टलीना जॉर्जीएवा ने बुधवार को कहा कि कोरोना वायरस से लोगों तथा विश्व अर्थव्यवस्था के समक्ष गंभीर चुनौती है। उन्होंने कहा कि इससे मौजूदा वर्ष में वृद्धि दर पिछले साल की 2.9 प्रतिशत से नीचे जा सकती है।

अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष की प्रमुख क्रिस्टलीना जॉर्जीएवा ने बुधवार को कहा कि कोरोना वायरस से लोगों तथा विश्व अर्थव्यवस्था के समक्ष गंभीर चुनौती है। उन्होंने कहा कि इससे मौजूदा वर्ष में वृद्धि दर पिछले साल की 2.9 प्रतिशत से नीचे जा सकती है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस (कोविड-19) अब कोई क्षेत्रीय मुद्दा नहीं रह गया है, यह वैश्विक समस्या है।

उन्होंने इसके लिये विश्व स्तर पर कदम उठाने का आह्वान किया। जॉर्जीएवा ने कहा कि इस बीमारी के फैलने से भरोसा प्रभावित हुआ है और इसे रोकने के लिये जो कदम उठाये जा रहे हैं, उससे आर्थिक गतिविधियों पर असर पड़ रहा है।

इसके कारण 2020 में वैश्विक वृद्धि पिछले साल के स्तर से नीचे जाएगी। अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष ने जनवरी में वैश्विक वृद्धि 3.3 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया था। यानी विषाणु के कारण आधा प्रतिशत वृद्धि पर असर पड़ेगा।

Web Title: Global growth due to Coronavirus may remain below last year: IMF chief

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे