लाइव न्यूज़ :

न्यूजीलैंड क्राइस्टचर्च हमले की 1.5 मिलियन वीडियो फेसबुक ने किए डिलीट, इतने मिलियन यूर्जस को किया ब्लॉक

By पल्लवी कुमारी | Published: March 18, 2019 8:02 PM

न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च हमला: न्यूजीलैंड के इतिहास का यह सबसे भीषण हमला है। इस हमले में 50 लोग मारे गए थे। हालांकि हमले के दो दिन बाद भी कुछ लोग इस आतंकी हमले में मारे गए अपने परिजनों के शवों का इंतजार कर रहे हैं।

Open in App

न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में दो मस्जिदों पर हुए आतंकवादी हमले के होते ही उसका वीडियो सोशल मीडिय पर काफी वायरल हुआ। जिसमें से सबसे ज्यादा वीडियो फेसबुक पर वायरल हुए। फेसबुक ने एक बयान जारी कर कहा है कि फेसबुक द्वारा न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च हमले की 1.5 मिलियन वीडियो को हटाया गया है। न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में दो मस्जिदों पर हुए आतंकवादी हमले में  50 लोगों की मौत हो गई थी। 

फेसबुक ने एक बयान जारी करके बताया है कि सिर्फ 24 घंटे के भीतर उन्होंने 1.5 मिलियन वीडियो डिलीट करवाए हैं। इसके साथ ही फेसबुक ने 1.2 मिलियन यूर्जस को ब्लॉक भी किया है, जिन्होंने वीडियो अपलोड करने की कोशिश की थी। 

आधिकारिक फेसबुक न्यूजरूम अकाउंट द्वारा पोस्ट किए गए ट्वीट्स की एक श्रृंखला में फेसबुक ने पहले कहा था कि उन्होंने शूटर के फेसबुक और इंस्टाग्राम पेज से लाइव स्ट्रीम जल्दी से हटा दिया था, क्योंकि पुलिस ने हमलावर के लाइव होने के तुरंत बाद उन्हें वीडियो के बारे में अलर्ट किया था।

फेसबुक ने यह भी कहा था कि वे अपराध और शूटर के लिए किसी भी तरह से अपने प्लेटफार्म से कोई भी ऐसी चीज नहीं जाने देंगे। वो इस मसले को लेकर काफी जागरूक हैं। 

न्यूजीलैंड हमले में मारे गए लोगों को दी गई श्रद्धांजलि 

न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में दो मस्जिदों पर हुए आतंकवादी हमले में मारे गए लोगों को रविवार को श्रद्धाजंलि दी गई। रविवार को अधिकारियों ने मृतकों के शव उनके परिजनों को सौंपे, जिसके बाद उन्हें दफनाया गया। 

एक बंदूकधारी द्वारा अल नूर और लिनवुड मस्जिदों में शुक्रवार को नमाजियों पर की गई गोलीबारी में 50 लोगों की मौत हो गई।

न्यूजीलैंड के इतिहास का यह सबसे भीषण हमला है। हालांकि हमले के दो दिन बाद भी कुछ लोग इस आतंकी हमले में मारे गए अपने परिजनों के शवों का इंतजार कर रहे हैं।

श्रद्धाजंलि सभा के दौरान अल नूर मस्जिद के बाहर मोमबत्तियां, गुब्बारे और शोक तथा प्रेम संदेश और फूल रखकर शोक प्रकट किया।

प्रधानमंत्री जैकिंडा अर्डर्न ने कहा कि प्रशासन को उम्मीद है कि बुधवार तक सभी मृतकों के शव उनके परिजनों को सौंप दिये जाएंगे। 

टॅग्स :न्यूज़ीलैंडन्यूजीलैंड शूटिंग (न्यूजीलैंड मस्जिद में गोलीबारी)
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वअवसाद की दवा का दुष्प्रभाव, 'अंदर से जल गई' न्यूज़ीलैंड की महिला, अपनी आपबीती साझा की

क्रिकेटUSA T20 World Cup 2024 squad: गुजरात के मोनांक पटेल विश्व कप में करेंगे कप्तानी, भारत, पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाड़ी पार लगाएंगे बेड़ा!

कारोबारOla का पूरा फोकस अब इंडिया में, कंपनी ने यूके, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में बंद किया परिचालन

ज़रा हटकेSydney Airport: यात्री ने विमान मचा दी गंध!, कप में किया पेशाब,  53 वर्षीय व्यक्ति पर 600 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर जुर्माना

ज़रा हटकेSydney Airport: यात्री ने विमान मचा दी गंध!, कप में किया पेशाब,  53 वर्षीय व्यक्ति पर 600 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर जुर्माना

विश्व अधिक खबरें

विश्वमिलिए भारतीय पायलट कैप्टन गोपीचंद थोटाकुरा से, जो 19 मई को अंतरिक्ष के लिए भरेंगे उड़ान

विश्वIsrael–Hamas war: शनि लौक का शव मिला, हत्या के बाद अर्धनग्न अवस्था में सड़कों पर घसीटा गया था, गाजा से दो अन्य बंधकों के शव भी बरामद

विश्वLok Sabha Elections 2024: 96 करोड़ 90 लाख लोग वोट देंगे, दुनिया को भारतीय लोकतंत्र से सीखना चाहिए, व्हाइट हाउस सुरक्षा संचार सलाहकार जॉन किर्बी ने तारीफ में बांधे पुल

विश्वRussia-Ukraine War: खार्किव पर रूसी सेना ने पकड़ मजबूत की, 200 वर्ग किलोमीटर जमीन पर कब्जा किया

विश्वपरमाणु युद्ध हुआ तो दुनिया में सिर्फ दो देशों में ही जीवन बचेगा, लगभग 5 अरब लोग मारे जाएंगे, होंगे ये भयावह प्रभाव, शोध में आया सामने