संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने चरमपंथी समूहों को लेकर दी चेतावनी, कहा- युवाओं की भर्ती के लिए हो रहा है कोरोना लॉकडाउन का इस्तेमाल

By भाषा | Published: April 28, 2020 01:51 PM2020-04-28T13:51:50+5:302020-04-28T13:51:50+5:30

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने चरमपंथी समूहों पर हमला बोलते हुए कहा कि ऐसे समूह कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण हुए बंद का फायदा उठा रहे हैं। अपनी बात को जारी रखते हुए उन्होंने ये भी कहा कि ऐसे युवा जो इटंरनेट पर ज्यादा वक्त बिता रहे हैं उनके मन में नफरत भरने और उन्हें अपने ग्रुप में भर्ती करने का काम चरमपंथी समूह कर रहे हैं।

Extremist groups using COVID-19 to recruit youth says UN chief | संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने चरमपंथी समूहों को लेकर दी चेतावनी, कहा- युवाओं की भर्ती के लिए हो रहा है कोरोना लॉकडाउन का इस्तेमाल

'चरमपंथी समूह कोविड-19 के कारण लागू बंद का फायदा उठा रहे हैं' (फाइल फोटो)

Highlightsयुवा दुनिया में सभी संघर्षरत देशों में संघर्ष विराम लगाने के लिए 23 मार्च को उनके द्वारा किए गए आह्वान का समर्थन कर रहे हैं।गुतारेस ने कहा कि कोलंबिया, घाना, इराक और कई अन्य देशों में युवा लोग अग्रिम मोर्चे पर डटे स्वास्थ्य कर्मियों और जरुरतमंद लोगों की सेवा में लगे कर्मियों की मदद कर रहे हैं।

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने सोमवार को कहा कि चरमपंथी समूह कोविड-19 के कारण लागू बंद का फायदा उठा रहे हैं और ऐसे युवा जो इटंरनेट पर ज्यादा वक्त बिता रहे हैं उनके मन में नफरत भरने और उन्हें चरमपंथी समूहों में भर्ती करने का काम कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि यहां तक कि कोरोना वायरस महामारी से पहले भी हर पांच युवाओं में से एक को शिक्षा, प्रशिक्षण या काम नहीं मिल रहा था और हर चार लोगों में से एक हिंसा या संघर्ष से प्रभावित था। 

गुतारेस ने युवा, शांति और सुरक्षा पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में कहा कि ‘‘स्पष्ट रूप से, आज सत्ता में बैठे लोग उन लोगों की समस्याओं को हल करने में विफल रहे हैं, राजनीतिक प्रतिष्ठानों और संस्थानों का मनोबल गिरा है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘जब इस तरह की प्रवृत्ति मजबूत हो जाती है, तो चरमपंथी समूहों के लिए इस गुस्से और निराशा का फायदा उठाना बहुत आसान हो जाता है और कट्टरता का खतरा बढ़ जाता है।’’ 

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा कि लेकिन इन चुनौतियों के बावजूद, युवा लोग अभी भी काम करने, एक-दूसरे का समर्थन करने और परिवर्तन लाने के तरीके ढूंढ रहे हैं, जिसमें कोविड-19 (COVID-19) के खिलाफ लड़ाई भी शामिल है। गुतारेस ने कहा कि कोलंबिया, घाना, इराक और कई अन्य देशों में युवा लोग अग्रिम मोर्चे पर डटे स्वास्थ्य कर्मियों और जरुरतमंद लोगों की सेवा में लगे कर्मियों की मदद कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि युवा दुनिया में सभी संघर्षरत देशों में संघर्ष विराम लगाने के लिए 23 मार्च को उनके द्वारा किए गए आह्वान का समर्थन कर रहे हैं।

Web Title: Extremist groups using COVID-19 to recruit youth says UN chief

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे