लाइव न्यूज़ :

काराकोरम राजमार्ग को अपग्रेड करेंगे चीन और पाकिस्तान, भारत के लिए एक बड़ी सुरक्षा चुनौती, जानिए इसके बारे में

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: October 18, 2023 4:36 PM

काराकोरम राजमार्ग चीन और पाकिस्तान को जोड़ता है और पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर से होकर गुजरता है। यह राजमार्ग वर्तमान में लगभग 1300 किमी लंबा है। काराकोरम राजमार्ग सबसे ऊंची पक्की रणनीतिक अंतरराष्ट्रीय सड़क है।

Open in App
ठळक मुद्देकाराकोरम राजमार्ग को अपग्रेड करेंगे चीन और पाकिस्तानयह भारत के लिए एक बड़ी सुरक्षा चुनौती भी हैकाराकोरम राजमार्ग चीन और पाकिस्तान को जोड़ता है

नई दिल्ली: पाकिस्तान और चीन ने रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण काराकोरम राजमार्ग को अपग्रेड करने का फैसला किया है। खासकर रायकोट और थाकोट के बीच 240 किलोमीटर के हिस्से को विशेष रूप से विकसित किया जाएगा। काराकोरम राजमार्ग चीन और पाकिस्तान को जोड़ता है और पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर से होकर गुजरता है। यह राजमार्ग वर्तमान में लगभग 1300 किमी लंबा है।  

पाकिस्तान एक राजमार्ग अनुसंधान और प्रशिक्षण केंद्र भी स्थापित कर रहा है, जिसके लिए चीन लगभग 52 मिलियन डॉलर का भुगतान करेगा। काराकोरम राजमार्ग सीपीईसी का हिस्सा है और यह किस्तान अधिकृत कश्मीर से भी होकर गुजरता है। पाकिस्तानी फ्रंटियर वर्क्स ऑर्गेनाइजेशन टनलिंग इंस्टीट्यूट चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे से संबंधित शोध कार्य में भी शामिल होगा।

पाकिस्तान चीनी मदद से बलूचिस्तान में ज़ोब और डेरा इस्माइल खान के बीच एक राजमार्ग भी बना रहा है। यह 150 किमी से अधिक लंबी सड़क है। भारत इस गलियारे का विरोध करता रहा है क्योंकि पीओके एक विवादित इलाका है। 

काराकोरम राजमार्ग (केकेएच) पंजाब (पाकिस्तान) के एबटाबाद को काराकोरम पर्वतमाला के पार चीन के काशगर, झिंजियांग क्षेत्र से जोड़ता है।  भारत में पाँच पर्वत श्रृंखलाएँ हैं जो इसकी उत्तरी सीमा की रक्षा करती हैं। ये हैं, काराकोरम रेंज, ज़ंगस्कर रेंज, लद्दाख रेंज, हिमालय रेंज और पीर पंजाल रेंज। काराकोरम पर्वतमाला सबसे उत्तरी है। काराकोरम राजमार्ग सबसे ऊंची पक्की रणनीतिक अंतरराष्ट्रीय सड़क है जो खुंजेराब दर्रे (15,397') पर काराकोरम रेंज को पार करती है। यह भारत के लिए एक बड़ी सुरक्षा चुनौती भी है।

इस हाइवे के अलावा चीन और पाकिस्तान कई सैन्य प्रोजेक्ट्स पर भी मिल कर काम कर रहे हैं। JF-17 लड़ाकू विमान के बाद दोनों देशों ने एक टोही और स्काउट वाहन के डिजाइन और निर्माण के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इसका उपयोग फॉरवर्ड आर्टिलरी अवलोकन उपकरण के रूप में किया जा सकता है। ये एक खास वाहन है जो ऐसे उपकरणों से लैस होगा जो बता सकता है कि उसके द्वारा फायर किए गए गोले कहां गिर रहे हैं।

हाल ही में हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन चीनी राष्ट्रीय रेडियो और दूरसंचार निगम और पाकिस्तान की लेओस प्राइवेट लिमिटेड के बीच है। चीन, वाहन के डिजाइन और विकास तथा सेंसर और संचार उपकरणों को फिट करने में मदद करेगा।

टॅग्स :CPECपाकिस्तानभारतIndiaArmy
Open in App

संबंधित खबरें

भारतदुश्मन की अब खैर नहीं, सेना को जल्दी मिलेंगे इग्ला-एस मिसाइल लॉन्चर, ड्रोन और हेलिकॉप्टर मार गिराने में माहिर

भारतपुलवामा हमले के बाद भारत के एक सख्त कदम से बर्बाद हुआ पाकिस्तान, पाक मंत्री ने संसद में स्वीकार किया

विश्वTaiwan new President: ताइवान राष्ट्रपति लाई चिंग ते ने शपथ ली, पहले भाषण में चीन से कहा-सैन्य धमकी मत दो...

क्रिकेटVideo: 'यूरोप के लिए शरिया की जरूरत, समाज में समस्याओं के लिए कामकाजी महिलाएं जिम्मेदार', पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेट कप्तान सईद अनवर का वीडियो वायरल

कारोबारAI Jobs: दुनिया के तेजी से बढ़ते बाजारों में से एक भारत, रेड हैट सीईओ मैट हिक्स ने कहा- एआई पर अगर ठीक से काम हो तो मूल्य सृजन होगा और नए उद्योग को जन्म...

विश्व अधिक खबरें

विश्वनेपाल के प्रधानमंत्री 'प्रचंड' ने जीता संसदीय विश्वास मत , 18 महीने में चौथी बार हुआ ऐसा

विश्वSouth African Parliamentary Elections: पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा को झटका, संसदीय चुनाव में खड़े होने की इजाजत नहीं, कोर्ट ने कसी नकेल

विश्वईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी अमेरिका निर्मित बेल 212 हेलिकॉप्टर पर सवार थे, जानें इसके बारे में

विश्वEbrahim Raisi dead: कौन होगा ईरान का अगला राष्ट्रपति? क्या कहता है देश का संविधान? जानें कौन हैं मोहम्मद मोखबर?

विश्वEbrahim Raisi Death: कौन थे ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी? इजराइल पर हमला करने का किया था समर्थन