चीन के दुष्प्रचार का मुकाबला करने के लिए अमेरिकी कांग्रेस में विधेयक पेश

By भाषा | Published: February 25, 2021 06:08 PM2021-02-25T18:08:20+5:302021-02-25T18:08:20+5:30

Bill introduced in US Congress to counter China's propaganda | चीन के दुष्प्रचार का मुकाबला करने के लिए अमेरिकी कांग्रेस में विधेयक पेश

चीन के दुष्प्रचार का मुकाबला करने के लिए अमेरिकी कांग्रेस में विधेयक पेश

(ललित के झा)

वाशिंगटन, 25 फरवरी अमेरिकी कांग्रेस (संसद) में चीन के दुष्प्रचार का मुकाबला करने के लिए एक विधेयक पेश किया गया है जिनमें चीन की सरकार द्वारा समर्थित दुष्प्रचार तंत्र के खिलाफ एक नया प्रतिबंध प्राधिकरण बनाने का प्रावधान है।

रिपब्लिकन अध्ययन समिति के अध्यक्ष एवं सांसद जिम बैंक्स और सीनेटर टॉम कॉटन ने बुधवर को चीनी दुष्प्रचार निरोधक विधेयक पेश किया।

इस विधयेक की जांच अमेरिकी विदेशमंत्री करेंगे ताकि यह पता लगा सके कि क्या नया प्राधिकार यूनाइटेड फ्रंट वर्क डिपार्टमेंट पर कानून के तहत प्रतिबंध लगाया जा सकता है या नहीं।

इस विधेयक को रिपब्लिक पार्टी की राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति पर गठित अध्ययन समिति की अनुशंसा पर तैयार किया गया है और यह यूनाइटेड फ्रंट वर्क डिपार्टमेंट (यूएफडब्ल्यूडी) पर प्रतिबंध का अधिकार देता है। बता दें कि यूएफडब्ल्यूडी चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी की विदेश में प्रभाव डालने के लिए बनायी गयी शाखा है।

बैंक्स ने कहा, ‘‘यूनाइटेड फ्रंट सीधे तौर पर उइगर जनसंहार और चीन में ईसाई समुदाय के दमन में शामिल है लेकिन उसका अंतिम लक्ष्य इस दमन की नीति को पूरे विश्व में फैलाना है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘वाशिंगटन में नेतृत्व भले बदल गया है लेकिन चीन की राजनीतिक युद्धनीति नहीं बदली है। कांग्रेस पर यह जिम्मेदारी आ गई है कि वह कम्युनिस्ट पार्टी के दुष्प्रचार को उजागर करे और उसका मुकाबला करे। हम शांत नहीं बैठ सकते हैं।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Bill introduced in US Congress to counter China's propaganda

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे