लाइव न्यूज़ :

पश्चिम अफ्रीका के बुर्किना फासो में IED विस्फोट में 35 नागरिकों की मौत, 37 घायल

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 06, 2022 8:07 AM

जिहादी समूहों ने हाल ही में उत्तर के मुख्य शहरों - डोरी और जिबो की ओर जाने वाली मुख्य सड़कों पर इसी तरह के हमले किए हैं।

Open in App
ठळक मुद्दे यह घटना जिबो और बोरजंगा के बीच हुई। नागरिकों को ले जा रहे वाहनों में से एक ने विस्फोटक उपकरण को टक्कर मार दी।इसी इलाके में एक डबल आईईडी ब्लास्ट में 15 जवानों की मौत हो गई थी।

पश्चिम अफ्रीका के बुर्किना फासो में IED विस्फोट में कम से कम 35 नागरिकों की मौत हो गई है। साहेल क्षेत्र के गवर्नर ने कहा कि सोमवार को बुर्किना फासो के जिहादी प्रभावित उत्तर में आपूर्ति ले जा रहे एक काफिले में आईईडी विस्फोट में 35 नागरिक मारे गए और 37 घायल हो गए।

गवर्नर रोडोलफे सोरघो ने एक बयान में कहा, नागरिकों को ले जा रहे वाहनों में से एक ने विस्फोटक उपकरण को टक्कर मार दी। जिसमें 35 लोगों की मौत हो गई जबकि 37 घायल हो गए। उन्होंने कहा कि यह घटना जिबो और बोरजंगा के बीच हुई। सेना ने आपूर्ति के काफिले को बचा लिया है। बयान में कहा गया है, सुरक्षाकर्मियों ने उस जगह को सुरक्षित कर लिया है और पीड़ितों की मदद के लिए उपाय किए जा रहे हैं।

गौरतलब है कि अगस्त की शुरुआत में इसी इलाके में एक डबल आईईडी ब्लास्ट में 15 जवानों की मौत हो गई थी। जिहादी समूहों ने हाल ही में उत्तर के मुख्य शहरों - डोरी और जिबो की ओर जाने वाली मुख्य सड़कों पर इसी तरह के हमले किए हैं। भू-आबद्ध साहेल राज्य सात साल पुराने विद्रोह की चपेट में है, जिसने 2,000 से अधिक लोगों की जान ले ली है और लगभग 1.9 मिलियन लोगों को अपना घर छोड़ने के लिए मजबूर किया है।

लड़ाई उत्तर और पूर्व में केंद्रित है, जिहादियों के नेतृत्व में अल-कायदा या इस्लामिक स्टेट समूह के साथ संबंध होने का संदेह है। सरकारी नियंत्रण से बाहर देश के 40 प्रतिशत से अधिक के साथ, बुर्किना के सत्तारूढ़ जुंटा, जिसने जनवरी में सत्ता पर कब्जा कर लिया, ने विद्रोह के खिलाफ लड़ाई को सर्वोच्च प्राथमिकता घोषित कर दिया।

टॅग्स :ब्रेकिंग न्यूजहिंदी समाचार
Open in App

संबंधित खबरें

भारतArvind Kejriwal Bail: दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल को मिली अंतरिम जमानत, सुप्रीम कोर्ट ने दी राहत; इतने दिनों तक जेल से रहेंगे बाहर

पाठशालाब्लॉग: भाषा की शक्ति को पहचान कर ही देश बढ़ता है आगे

भारतई-कचरे के सुरक्षित निस्तारण की पहल

भारतब्लॉगः महिला विकास के बंद दरवाजों को खोलें

भारतब्लॉगः वनों को बचाने के लिए तय हो कार्ययोजना

विश्व अधिक खबरें

विश्वEbrahim Raisi Helicopter Crash: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी को ले जा रहा हेलीकॉप्टर हुआ क्रैश

विश्वCovid-19 का एक बार फिर मंडराता खतरा! सिंगापुर में 1 हफ्ते में केस हुए दोगुना, एडवाइजरी जारी

विश्वNepal Vote: आखिर क्यों संकट में 'प्रचंड' सरकार!, कल नेपाल प्रतिनिधि सभा में विश्वास मत पेश करेंगे, जानिए किसके पास कितने वोट

विश्वकहां हैं 11वें पंचेन लामा! अमेरिका ने चीन से किया सवाल, 6 साल की उम्र हुआ था अपहरण, 27 साल से लापता हैं

विश्वमिलिए भारतीय पायलट कैप्टन गोपीचंद थोटाकुरा से, जो 19 मई को अंतरिक्ष के लिए भरेंगे उड़ान