2024 में भयावह!, अमेरिका में 11 भारतीय छात्रों की हत्या या रहस्यमय तरीके से मौत, देखें पूरी लिस्ट

By सतीश कुमार सिंह | Published: April 9, 2024 04:11 PM2024-04-09T16:11:46+5:302024-04-09T16:14:34+5:30

America Indian students: हैदराबाद के नाचाराम का रहने वाला मोहम्मद अब्दुल अरफात पिछले साल मई में क्लीवलैंड यूनिवर्सिटी से आईटी (सूचना प्रौद्योगिकी) में स्नातकोतर की पढ़ाई करने अमेरिका आया था।

America Indian students In 2024 least 11 Indian students either killed or died mysteriously Here list Indian students who died in US in 2024 complete list | 2024 में भयावह!, अमेरिका में 11 भारतीय छात्रों की हत्या या रहस्यमय तरीके से मौत, देखें पूरी लिस्ट

file photo

Highlightsभारतीय छात्र की मौत का एक सप्ताह के भीतर दूसरा मामला है। ओहायो में पिछले हफ्ते एक भारतीय छात्र उमा सत्य साई गड्डे की मौत हो गई थी।मैंने फोन करने वाले से कहा कि वह मेरे बेटे से बात कराए तो उसने ऐसा करने से इनकार कर दिया।

America Indian students: अमेरिका में उच्च शिक्षा के लिए पलायन करने वाले छात्रों की लगातार हो रही मौतों के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका में भारतीय छात्रों को लेकर चिंताएं काफी बढ़ गई हैं। 9 अप्रैल तक कम से कम 11 लोग पहले ही अपनी जान गंवा चुके हैं, कुछ की स्वाभाविक रूप से, जबकि कुछ की रहस्यमय तरीके से मौत हो गई। अमेरिका में पिछले महीने से लापता 25 वर्षीय एक भारतीय छात्र अमेरिकी शहर क्लीवलैंड में मृत पाया गया है। यह घटना इस देश में भारतीय मूल के छात्रों की मौत की हाल में हुई कई घटनाओं के बीच सामने आयी है। यह किसी भारतीय छात्र की मौत का एक सप्ताह के भीतर दूसरा मामला है। हैदराबाद के नाचाराम का रहने वाला मोहम्मद अब्दुल अरफात पिछले साल मई में क्लीवलैंड यूनिवर्सिटी से आईटी (सूचना प्रौद्योगिकी) में स्नातकोतर की पढ़ाई करने अमेरिका आया था।

यहां 2024 में अमेरिका में मरने वाले भारतीय छात्रों की सूची दी गई है:

मोहम्मद अब्दुल अरफातः हैदराबाद का 25 वर्षीय छात्र मोहम्मद अब्दुल अरफात की मौत हो गई। अमेरिका में पिछले महीने से लापता 25 वर्षीय एक भारतीय छात्र अमेरिकी शहर क्लीवलैंड में मृत पाया गया है। 2023 में क्लीवलैंड स्टेट यूनिवर्सिटी में मास्टर कार्यक्रम के लिए दाखिला लिया था। भारतीय दूतावास ने सोशल मीडिया पर दुखद खबर की पुष्टि की है।

उमा सत्य साई गड्डेः पिछले हफ्ते क्लीवलैंड यूनिवर्सिटी की छात्रा उमा सत्य साई गड्डे मृत पाई गई थी। बाद में न्यूयॉर्क में भारतीय वाणिज्य दूतावास ने गड्डे की असामयिक मृत्यु की पुष्टि की और कहा कि उनकी मृत्यु "रहस्यमय" परिस्थितियों में हुई। मामले की जांच चल रही है।

अमरनाथ घोषः इस साल मार्च में कोलकाता के रहने वाले भारतीय नर्तक अमरनाथ घोष की मिसौरी के सेंट लुइस में एक अज्ञात हमलावर ने कथित तौर पर गोली मारकर हत्या कर दी थी। वह भरतनाट्यम और कुचुपुड़ी नर्तक थे। फिलहाल मामले की जांच जारी है।

परुचुरी अभिजीतः आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले के रहने वाले 20 वर्षीय पारुचुरी अभिजीत की कथित तौर पर हत्या कर दी गई थी और उनका शव 11 मार्च को जंगल में एक लावारिस कार के अंदर पाया गया था। हालांकि उनके परिवार ने आरोप लगाया कि अभिजीत की हत्या की गई थी, लेकिन स्थानीय अधिकारियों ने दावों से इनकार किया। भारतीय दूतावास ने भी मौत में किसी भी तरह की साजिश से इनकार किया।

वेंकटरमन पित्तलाः 9 मार्च को जेट स्की की टक्कर में तेलंगाना के एक 27 वर्षीय छात्र की मौत हो गई। छात्र की पहचान वेंकटरमण पित्तला के रूप में हुई, जो काजीपेट जिले का रहने वाला था और इंडियाना से मास्टर डिग्री कर रहा था। यह घटना विस्टेरिया द्वीप के पास फ्यूरी प्लेग्राउंड में हुई। 

समीर कामथः कामथ अमेरिकी नागरिक थे। लेकिन भारतीय मूल का छात्र 5 फरवरी को विलियम्सपोर्ट, इंडियाना में NICHES लैंड ट्रस्ट क्रो ग्रोव के जंगल में मृत पाया गया था। जांच में दावा किया गया कि पर्ड्यू विश्वविद्यालय के 23 वर्षीय भारतीय-अमेरिकी छात्र की सिर पर खुद को मारी गई बंदूक की गोली से मौत हो गई।

विवेक तनेजाः 41 वर्षीय भारतीय मूल के कार्यकारी विवेक 'विक' तनेजा की वाशिंगटन में हमले के कुछ दिनों बाद संयुक्त राज्य अमेरिका में मृत्यु हो गई। वह कोई विद्यार्थी नहीं था। पुलिस के अनुसार तनेजा एक अन्य व्यक्ति के साथ मौखिक बहस में शामिल था, जो 2 फरवरी को मारपीट में बदल गई, जहां उसे जमीन पर गिरा दिया गया और उसका सिर फुटपाथ पर दे मारा गया। हमलावर को निगरानी कैमरे में कैद कर लिया गया और पुलिस उसकी तलाश करती रही। मेट्रोपॉलिटन पुलिस विभाग (एमपीडी) ने संदिग्ध की पहचान करने और उसका पता लगाने में जनता से सहायता मांगी।

विवेक सैनीः हरियाणा के भारतीय छात्र विवेक सैनी को जॉर्जिया राज्य के लिथोनिया शहर में एक बेघर नशेड़ी ने पीट-पीट कर मार डाला। एम9 न्यूज चैनल ने रविवार को बताया कि फॉकनर को आश्रय देने वाले एक स्टोर में अंशकालिक क्लर्क सैनी ने लगभग दो दिनों तक आरोपी पर दया दिखाई और उसे चिप्स, कोक, पानी और यहां तक ​​​​कि एक जैकेट भी प्रदान की। युवा छात्र जो दो साल पहले बीटेक पूरा करने के बाद अमेरिका चला गया था, ने हाल ही में बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर डिग्री हासिल की थी।

श्रेयस रेड्डीः ओहायो क्षेत्र से एक और भारतीय छात्र श्रेयस रेड्डी बेनिगेरी की मौत की खबर आई। न्यूयॉर्क में भारतीय दूतावास के अनुसार पुलिस जांच चल रही है लेकिन अभी तक किसी भी तरह की गड़बड़ी की आशंका नहीं है। वाणिज्य दूतावास परिवार के संपर्क में है और उन्हें हर संभव सहायता प्रदान कर रहा है।

अकुल बी धवनः 1 फरवरी को न्यूयॉर्क में भारतीय दूतावास ने कहा कि इलिनोइस विश्वविद्यालय अर्बाना-शैंपेन में एक 18 वर्षीय भारतीय-अमेरिकी छात्र अकुल बी धवन हाइपोथर्मिया के लक्षणों के साथ पिछले महीने मृत पाया गया था। 20 जनवरी से लापता था और लगभग 10 घंटे बाद अमेरिकी राज्य इलिनोइस के पश्चिम उरबाना में विश्वविद्यालय परिसर के पास एक इमारत के पिछले बरामदे में मृत मिला।

न्यूयॉर्क स्थित भारत के महावाणिज्य दूतावास ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘यह जानकर दुख हुआ कि मोहम्मद अब्दुल अरफात, जिसके लिए खोज अभियान जारी था, उसका ओहायो के क्लीवलैंड में शव मिला।’’ वाणिज्य दूतावास ने अरफात के परिवार के प्रति ‘‘गहरी संवेदना’’ व्यक्त करते हुए कहा कि वह छात्र की मौत की गहन जांच सुनिश्चित करने के लिए स्थानीय एजेंसियों के संपर्क में है।

वाणिज्य दूतावास ने कहा, ‘‘हम उसका शव भारत ले जाने के लिए शोक संतप्त परिवार को हर संभव सहायता मुहैया करा रहे हैं।’’ वाणिज्य दूतावास ने पिछले महीने कहा था कि वह भारतीय छात्र का पता लगाने के लिए स्थानीय कानून प्रवर्तन अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रहा है।

‘डब्ल्यूकेवाईसी 3न्यूज’ टीवी चैनल की पिछले सप्ताह की एक रिपोर्ट के अनुसार, अरफात पांच मार्च को रिजर्व स्क्वायर स्थित अपने घर से निकला लेकिन वापस नहीं लौटा। क्लीवलैंड पुलिस ने समाचार चैनल को बताया था कि उसे अरफात की ‘‘सुरक्षा को लेकर चिंता है।’’ पुलिस ने अरफात की गुमशुदगी की रिपोर्ट में लिखा था कि वह ‘‘पांच फुट इंच लंबा है, उसका वजन 150 पौंड है, बाल काले और आंखें भूरी हैं।

उसे आखिरी बार सफेट टी-शर्ट, लाल जैकेट और नीली जींस पहने देखा गया था।’’ समाचार चैनल की रिपोर्ट में ‘क्लीवलैंड स्टेट यूनिवर्सिटी’ के एक बयान के हवाले से कहा गया कि विश्वविद्यालय के जनवरी 2024 तक के रिकॉर्ड से पता चलता है कि अरफात ‘‘ ‘क्लीवलैंड स्टेट यूनिवर्सिटी’ का अब पंजीकृत छात्र नहीं था और न ही वह ‘क्लीवलैंड स्टेट यूनिवर्सिटी’ में पढ़ाई के दौरान उसके परिसर में रहता था।’’

अरफात के पिता मोहम्मद सलीम ने कहा था कि अरफात ने उनसे आखिरी बार सात मार्च को बात की थी और तब से वह अपने परिवार के संपर्क में नहीं हैं। उन्होंने बताया था कि उसका मोबाइल फोन भी बंद है। अमेरिका में अरफात के कमरे में उसके साथ रहने वाले व्यक्ति ने उसके पिता को सूचित किया था कि उसने क्लीवलैंड पुलिस में गुमशुदगी की शिकायत दर्ज कराई है।

लेकिन 19 मार्च को अरफात के परिवार को एक अज्ञात व्यक्ति का फोन आया, जिसने दावा किया कि अरफात का कथित तौर पर मादक पदार्थ बेचने वाले एक गिरोह ने अपहरण कर लिया गया है और उसने उसे ‘‘छोड़ने’’ के लिए 1,200 अमेरिकी डॉलर की मांग की थी। उसके पिता सलीम ने कहा कि फोन करने वाले ने फिरौती न देने पर अरफात की किडनी बेचने की भी धमकी दी थी।

सलीम ने हैदराबाद में कहा था ‘‘मुझे एक अज्ञात नंबर से फोन आया और फोन करने वाले ने मुझसे कहा कि मेरे बेटे का अपहरण कर लिया गया है और उसने धनराशि की मांग की। फोन करने वाले ने यह नहीं बताया कि उसे पैसे किस तरीके से दिए जाने हैं।

उसने सिर्फ राशि का भुगतान करने को कहा। जब मैंने फोन करने वाले से कहा कि वह मेरे बेटे से बात कराए तो उसने ऐसा करने से इनकार कर दिया।’’ ओहायो में पिछले हफ्ते एक भारतीय छात्र उमा सत्य साई गड्डे की मौत हो गई थी और पुलिस इस मामले की जांच कर रही है।

(इनपुट एजेंसी)

Web Title: America Indian students In 2024 least 11 Indian students either killed or died mysteriously Here list Indian students who died in US in 2024 complete list

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे