लाइव न्यूज़ :

अमेरिका: डोनाल्ड ट्रम्प को लगा बड़ा झटका, मानहानि केस में लेखिका कैरोल को 83.3 मिलियन डॉलर देने का आदेश

By अंजली चौहान | Published: January 27, 2024 7:59 AM

मैनहट्टन जूरी ने डोनाल्ड ट्रम्प को आदेश दिया कि वह लेखिका ई. जीन कैरोल को उसके साथ बलात्कार से इनकार करके उसकी प्रतिष्ठा को नुकसान पहुँचाने के लिए 83.3 मिलियन डॉलर का भुगतान करें। रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार फैसले के खिलाफ अपील करने की योजना बना रहे हैं।

Open in App

वॉशिंगटन: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को मैनहट्टन जूरी ने शुक्रवार करारी मात दी और उन्हें लेखिका ई. जीन कैरोल को 83.3 मिलियन डॉलर का भुगतान करने का आदेश दिया है। बलात्कार और बदनामी के आरोप की मानहानि के तौर पर जूरी ने 2024 के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प को ये मुआवजा देने को कहा है।

पांच दिवसीय सुनवाई के बाद मैनहट्टन संघीय अदालत में फैसले तक पहुंचने के लिए जूरी सदस्यों को तीन घंटे से भी कम समय की आवश्यकता थी। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति को जिस राशि का भुगतान करने का आदेश दिया गया था वह कैरोल द्वारा मांगी गई न्यूनतम $10 मिलियन से कहीं अधिक थी।

इस बीच, ट्रम्प अपील करने की योजना बना रहे हैं। कैरोल का मामला नवंबर के अमेरिकी चुनाव में व्हाइट हाउस को फिर से हासिल करने के ट्रम्प के अभियान में एक मुद्दा बन गया है। ट्रम्प डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति जो बाइडेन को चुनौती देने के लिए रिपब्लिकन नामांकन की दौड़ में सबसे आगे हैं, जिन्होंने 2020 में उन्हें हराया था।

ट्रम्प अधिकांश मुकदमे में शामिल हुए, लेकिन फैसले के लिए अदालत कक्ष में नहीं थे। ट्रंप ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया, "हमारी कानूनी प्रणाली नियंत्रण से बाहर है और इसे राजनीतिक हथियार के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है।" "यह अमेरिका नहीं है!"

कैरोल ने एक बयान में कहा, "यह हर उस महिला के लिए एक बड़ी जीत है जो नीचे गिराए जाने पर खड़ी होती है, और हर उस बदमाश के लिए एक बड़ी हार है जिसने एक महिला को नीचे रखने की कोशिश की है।"

पूर्व एले पत्रिका सलाह स्तंभकार ने नवंबर 2019 में ट्रम्प पर पांच महीने पहले इस बात से इनकार करने पर मुकदमा दायर किया था कि उन्होंने 1990 के दशक के मध्य में मैनहट्टन में बर्गडॉर्फ गुडमैन डिपार्टमेंट स्टोर के ड्रेसिंग रूम में उनके साथ बलात्कार किया था।

कैरोल ने गवाही दी कि ट्रम्प के इनकार ने सच बोलने वाली एक सम्मानित पत्रकार के रूप में उनकी प्रतिष्ठा को "खराब" कर दिया।

सात पुरुषों और दो महिलाओं की जूरी, जिसके सदस्यों को गुमनाम रखा गया था, ने कैरोल को क्षतिपूर्ति के तौर पर 18.3 मिलियन डॉलर का मुआवजा दिया, जिसमें उसकी प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाने के लिए 11 मिलियन डॉलर भी शामिल थे। कैरोल को 65 मिलियन डॉलर का दंडात्मक हर्जाना भी दिया गया, जिसके बारे में उनका कहना था कि ट्रंप को उन्हें लगातार बदनाम करने से रोकने के लिए यह जरूरी था।

77 वर्षीय ट्रंप ने कहा कि उन्होंने कैरोल के बारे में कभी नहीं सुना था और उन्होंने अपने संस्मरण की बिक्री बढ़ाने के लिए उसकी कहानी बनाई है।

उनके वकीलों ने कहा कि कैरोल प्रसिद्धि की भूखी थी और अपनी शत्रुता के खिलाफ बोलने के कारण वह समर्थकों का ध्यान आकर्षित करती थी।

टॅग्स :डोनाल्ड ट्रंपअमेरिकाजो बाइडन
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी अमेरिका निर्मित बेल 212 हेलिकॉप्टर पर सवार थे, जानें इसके बारे में

विश्वकहां हैं 11वें पंचेन लामा! अमेरिका ने चीन से किया सवाल, 6 साल की उम्र हुआ था अपहरण, 27 साल से लापता हैं

विश्वLok Sabha Elections 2024: 96 करोड़ 90 लाख लोग वोट देंगे, दुनिया को भारतीय लोकतंत्र से सीखना चाहिए, व्हाइट हाउस सुरक्षा संचार सलाहकार जॉन किर्बी ने तारीफ में बांधे पुल

विश्वपरमाणु युद्ध हुआ तो दुनिया में सिर्फ दो देशों में ही जीवन बचेगा, लगभग 5 अरब लोग मारे जाएंगे, होंगे ये भयावह प्रभाव, शोध में आया सामने

कारोबारIndian Air Travel: ट्रेन, बस और कार छोड़ हवाई यात्रा अधिक कर रहे भारतीय!, 3 माह में 9.7 करोड़ यात्रियों ने उड़ान भरकर तोड़ दी रिकॉर्ड, एमईआई रिपोर्ट जारी

विश्व अधिक खबरें

विश्वराष्ट्रपति रायसी की मौत के कारण ईरान में क्यों है आतिशबाजी और जश्न का माहौल?

विश्वIsrael–Hamas war: बेंजामिन नेतन्याहू और हमास नेताओं के खिलाफ अरेस्ट वारंट जारी करने की मांग, जानें मामला

विश्वEbrahim Raisi Death: क्या ईरान के राष्ट्रपति की हुई हत्या? सोशल मीडिया पर इज़राइल की भूमिका पर संदेह है, अधिकारियों ने स्पष्ट किया

विश्वनेपाल के प्रधानमंत्री 'प्रचंड' ने जीता संसदीय विश्वास मत , 18 महीने में चौथी बार हुआ ऐसा

विश्वSouth African Parliamentary Elections: पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा को झटका, संसदीय चुनाव में खड़े होने की इजाजत नहीं, कोर्ट ने कसी नकेल