Israel-Hamas War: शनिवार को रिहा किए जाएंगे 14 इजरायली बंधक, बदले में छोड़े जाएंगे 42 फिलिस्तीनी कैदी

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: November 25, 2023 05:26 PM2023-11-25T17:26:47+5:302023-11-25T17:28:15+5:30

इजरायल और हमास के बीच समझौते के तहत चार दिवसीय युद्धविराम शुक्रवार सुबह प्रभावी हो गया और इसी के साथ इजराइल में कैद फलस्तीनियों और गाजा में उग्रवादियों द्वारा बंधक बनाए गए दर्जनों लोगों की अदला-बदली शुरू हुई है।

14 Israeli hostages will be released on Saturday 42 Palestinian prisoners will be released in exchange | Israel-Hamas War: शनिवार को रिहा किए जाएंगे 14 इजरायली बंधक, बदले में छोड़े जाएंगे 42 फिलिस्तीनी कैदी

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsशनिवार को रिहा किए जाएंगे 14 इजरायली बंधकबदले में छोड़े जाएंगे 42 फिलिस्तीनी कैदीइजराइल के प्रधानमंत्री कार्यालय ने पुष्टि की है

Israel-Hamas War: हमास बच्चों समेत 13 इजरायली बंधकों के दूसरे समूह को शनिवार को रिहा कर सकता है। हमास उग्रवादियों ने सात अक्टूबर को इजरायल पर हमले में इन्हें बंधक बना लिया था। इजराइल के प्रधानमंत्री कार्यालय ने पुष्टि की है कि उसे समझौते के तहत शनिवार को रिहा किए जाने वाले लोगों के नाम की सूची शुक्रवार रात प्राप्त हुई।

इजरायल और हमास के बीच समझौते के तहत चार दिवसीय युद्धविराम शुक्रवार सुबह प्रभावी हो गया और इसी के साथ इजराइल में कैद फलस्तीनियों और गाजा में उग्रवादियों द्वारा बंधक बनाए गए दर्जनों लोगों की अदला-बदली शुरू हुई है। शुक्रवार को इजरायल ने 39 फलस्तीनी कैदियों को रिहा किया जबकि इसके कुछ घंटे पहले गाजा में हमास के उग्रवादियों ने 13 इजरायली बंधकों को रिहा कर दिया था।

इजरायल में लोगों ने अपने कुछ रिश्तेदारों की वापसी पर संतोष व्यक्त किया, लेकिन जो लोग अभी भी कैद में हैं, उन्हें लेकर चिंताएं बरकरार हैं। वर्ष 2007 से गाजा पट्टी पर शासन कर रहे हमास ने सात अक्टूबर को इजरायल पर आश्चर्यजनक हमला किया था, जिसमें लगभग 1,200 लोग मारे गए। हमास उग्रवादियों ने लगभग 240 लोगों को बंधक बना लिया था। इसके जवाब में इजराइल ने गाजा पर भीषण हमले किए, जिसमें 14,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई। इजराइल ने 300 फलस्तीनी कैदियों की एक सूची जारी की है। समझौते के तहत तीन फलस्तीनी कैदियों के बदले में हमास एक बंधक को रिहा करेगा। 

इस बीच युद्ध विराम समझौते के तहत हमास की ओर से रिहा किए गए बंधक इजराइल लौट आए हैं। इजरायली सेना ने इसकी जानकारी दी है। बंधकों की इजरायली क्षेत्र के अंदर प्रवेश करते ही प्रारंभिक चिकित्सा जांच की गई। समझौते के तहत अगले चार दिनों में 150 फलस्तीनी कैदियों और 50 इजराइली बंधकों को रिहा किया जाना है। दोनों पक्षों की ओर से कैदियों और बंधकों की रिहाई शुक्रवार से शुरू हुए इजराइल-हमास युद्ध में चार दिवसीय युद्ध विराम के समझौते का हिस्सा थी। 

Web Title: 14 Israeli hostages will be released on Saturday 42 Palestinian prisoners will be released in exchange

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे