लाइव न्यूज़ :

Viral Video: ठंड का ऐसा प्रकोप की तालाब के साथ जम गया मगरमच्छ, बेबस जानवर का वीडियो वायरल

By अंजली चौहान | Published: January 27, 2024 1:03 PM

वीडियो में, बर्फ की सतह के ऊपर केवल मगरमच्छ के थूथन और सामने के दांत दिखाई दे रहे हैं, जो जीवित रहने के लिए इसकी अनूठी रणनीति की एक झलक प्रदान करते हैं।

Open in App

Viral Video: इस समय सर्दी का सितम हर तरफ देखने को मिल रहा है। इंसान हो या जानवर सभी सर्दी से खुदको बचाने का प्रयास कर रहे हैं। इस बीच, कई इलाकों में ठंड के कारण बर्फ जम गई है जिससे आम लोग घरों में कैद हो गए हैं लेकिन जानवरों को अभी भी उसी बर्फ में रहना पड़ रहा है।

ऐसा ही एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें पानी से भरा एक तालाब ठंड के कारण जम गया है। उसी तालाब में मगरमच्छ भी है जो कि जमी हुए बर्फ के बीच खुद को जिंदा रखने का संघर्ष कर रहा है। 

बताया जा रहा है कि उत्तरी कैरोलिना में ओशन आइल बीच के पास एक पर्यटक आकर्षण और मगरमच्छ अभयारण्य, स्वैम्प पार्क में कैप्चर किया गया फुटेज, एक मगरमच्छ को दम घुटने से बचने के लिए जमे हुए तालाब की बर्फ में अपनी नाक घुसाते हुए दिखाता है। जीवित रहने की प्रवृत्ति के इस मनोरम प्रदर्शन ने सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं के बीच जिज्ञासा और आश्चर्य पैदा कर दिया है।

https://fb.watch/pQqYEEMaMM/

वीडियो में, बर्फ की सतह के ऊपर केवल मगरमच्छ के थूथन और सामने के दांत दिखाई दे रहे हैं, जो जीवित रहने के लिए इसकी अनूठी रणनीति की एक झलक प्रदान करते हैं। मगरमच्छ विशाल तालाब के आकार के बर्फ के टुकड़ों के भीतर लगभग जमे हुए दिखाई देता है और धैर्यपूर्वक पानी के पिघलने का इंतजार कर रहा है।

बचाए गए घड़ियालों की देखभाल के लिए जाने जाने वाले द स्वैम्प पार्क ने इस क्लिप को फेसबुक पर साझा किया, जहां इसे तुरंत 2 मिलियन से अधिक बार देखा गया। उपयोगकर्ताओं ने टिप्पणी अनुभाग में ऐसी परिस्थितियों में मगरमच्छ के जीवित रहने की अवधि और अभयारण्य के बचाव प्रयासों के पीछे के कारणों के बारे में पूछताछ की बाढ़ ला दी।

वीडियो ने सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं की ओर से कई तरह की प्रतिक्रियाएं दीं, जिसमें मगरमच्छ की प्रवृत्ति की विस्मयकारी प्रकृति पर जोर दिया गया।

एक उपयोगकर्ता ने सरीसृप की प्रवृत्ति पर आश्चर्य व्यक्त करते हुए टिप्पणी की, "बस यह जानने की प्रवृत्ति अद्भुत है।"

एक अन्य उपयोगकर्ता ने स्वीकार किया, “यह अच्छा है। मैं यह नहीं जानता था।"

एक तीसरे उपयोगकर्ता ने कहा, "वाह, यह कुछ अविश्वसनीय है"।

बर्फीली सर्दियों में जीवित रहने के लिए, मगरमच्छ हाइबरनेशन जैसी स्थिति में प्रवेश करते हैं, जिसे ब्रूमेशन के रूप में जाना जाता है। सरीसृप, तापमान विनियमन के लिए बाहरी ताप स्रोतों पर निर्भर होने के कारण, ठंडे वातावरण को सहन करने के लिए ब्रूमेशन का उपयोग करते हैं। 

टेक्सास पार्क और वन्यजीव विभाग के अनुसार, टेक्सास में मगरमच्छ आम तौर पर अक्टूबर के मध्य से मार्च तक ब्रूमेशन में प्रवेश करते हैं। इस अवधि के दौरान, जानवर मांद में घूम सकते हैं, लेकिन कभी-कभी, वे खुद को पानी में पाते हैं। जब पानी जम जाता है, तो मगरमच्छ उल्लेखनीय व्यवहार प्रदर्शित करते हैं - वे बर्फ में छेद बनाने के लिए अपने थूथन का उपयोग करते हैं, जिससे उन्हें अपनी नाक बाहर निकालने और सांस लेने की अनुमति मिलती है।

टॅग्स :वायरल वीडियोविंटरसोशल मीडियाफेसबुक
Open in App

संबंधित खबरें

क्रिकेटVideo: ड्रेसिंग रूम से मैदान की तरफ जा रहे शाहीन अफरीदी को अफगान दर्शक ने दी गाली, आगबबूला हुआ पाक क्रिेकेटर, हुई तीखी नोकझोंक, देखे

ज़रा हटकेJamui Double Love Marriage: 20 दिन, 2 गर्लफ्रेंड, 2 शादी, अनोखी है 19 साल के युवक की डबल मैरिज की कहानी

ज़रा हटकेHyderabad Motorcycle Fire Blast: खौफनाक वीडियो, बाइक में ब्लास्ट,10 घायल, वीडियो वायरल

भारत'मरना तो था ही ...', गैंगस्टर मुख्तार अंसारी की मौत पर बोले सीएम योगी आदित्यनाथ, वीडियो हुआ वायरल

भारत'हमारे खानदान के लोग अपना जूता उतारकर...', अफजाल अंसारी ने की महिला पत्रकार पर अमर्यादित टिप्पणी, वीडियो

ज़रा हटके अधिक खबरें

भारतRahul Gandhi Marriage: रायबरेली के लोगों ने राहुल गांधी से पूछा शादी कब करोगे, कांग्रेस नेता ने दिया ये जवाब.. (Watch Video)

ज़रा हटकेVIDEO: बाइक पर युवक-युवती कर रहे थे 'रोमांटिक स्टंट', जशपुर पुलिस ने पकड़ा और थमाया चालान

ज़रा हटकेद बिग न्यूड बोट: इस क्रूज से यात्रा पर निकलेंगे बिना कपड़े पहने यात्री, मियामी से शुरू होगी ट्रिप, जानें पूरी डिटेल्स

ज़रा हटकेराजस्थान: भीलवाड़ा पुलिस ने आरोपी के साथ की क्रूरता, शख्स को दाढ़ी के बार खींचने पर किया मजबूर; दर्दनाक वीडियो वायरल

ज़रा हटकेWatch: पति से अलग रह रही पत्नी को होटल जाना पड़ा भारी, दो प्रेमियों के साथ कमरे में देख पति का फूटा गुस्सा, फिर हुआ कुछ ऐसा...