एयरोप्लेन में खुलने जा रहा है दुनिया का पहला रेस्टोरेंट, जानिए क्या है इसमें खास

By वैशाली कुमारी | Published: July 12, 2021 08:57 PM2021-07-12T20:57:51+5:302021-07-12T20:57:51+5:30

दुनिया में ऐसे बहुत से रेस्टोरेंट हैं, जो अपनी अलग-अलग खासियत के लिए बेहद लोकप्रिय हैं। हालांकि फिलिस्तीन में दुनिया का ऐसा पहला रेस्टोरेंट खुलने जा रहा है, जिसके बारे में आपने शायद ही कभी कल्पना की होगी।

The world's first restaurant is going to open in the airplane, know what is the specialty | एयरोप्लेन में खुलने जा रहा है दुनिया का पहला रेस्टोरेंट, जानिए क्या है इसमें खास

फिलिस्तीन में दुनिया का पहला ऐसा रेस्टोरेंट्स जो कि एक एरोप्लेन यानी हवाई जहाज में खुलने जा रहा है।

Highlightsफिलिस्तीन में दुनिया का ऐसा पहला रेस्टोरेंट खुलने के लिए तैयार है जो कि हवाई जहाज में है। अता अल सैराफी और खैमिस अल सैराफी ने हवाई जहाज में रेस्टोरेंट खोलने की कल्पना 1999 में की थी।उन्होंने बताया कि आप हमारे इस रेस्टोरेंट में एडवांस बुकिंग भी करवा सकते हैं।

दुनिया में ऐसे बहुत से रेस्टोरेंट हैं, जो अपनी अलग-अलग खासियत के लिए बेहद लोकप्रिय हैं। हालांकि फिलिस्तीन में दुनिया का ऐसा पहला रेस्टोरेंट खुलने जा रहा है, जिसके बारे में आपने शायद ही कभी कल्पना की होगी। दरअसल, फिलिस्तीन में दुनिया का ऐसा पहला रेस्टोरेंट खुलने के लिए तैयार है जो कि हवाई जहाज में है। 

एक रिपोर्ट के मुताबिक फिलिस्तीन के वेस्ट बैंक इलाके में 60 साल के दो जुड़वां भाइयों अता अल सैराफी और खैमिस अल सैराफी ने हवाई जहाज में दुनिया का पहला रेस्टोरेंट खोलने की कल्पना 1999 में की थी। शायद वह उसे खोल भी लेते लेकिन इजरायल और फिलिस्तीन के बीच जारी हिंसा की वजह से उन्हें रुकना पड़ा था, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी। हालांकि अब उनका रेस्टोरेंट्स तैयार हो चुका है। 

दोनों भाईयों ने 1999 में उतरी इजराइल से एक बोइंग विमान खरीदा था, जिसे वे वेस्टबैंक ले गए। उन्होंने 75 लाख रुपये में विमान खरीदा और इसके अलावा 20 लाख रुपये ट्रांसपोर्टेशन चार्ज के भी दिए थे। 

अता अल सैराफी बताते हैं कि वर्ष 2000 में ही उनका हवाई जहाज में रेस्टोरेंट खोलने का इरादा था, लेकिन अरब स्प्रिंग मूवमेंट शुरू होने की वजह से उन्हें अपनी योजना टालनी पड़ी। फिर बीच-बीच में इजरायल और फिलिस्तीन के बीच गहमागहमी के चलते उनका प्रोजेक्ट कई सालों के लिए टलता गया। वर्ष 2018 में दोनों भाइयों ने इस प्रोजेक्ट पर काम करना शुरू किया और अब उनका यह रेस्टोरेंट् बनकर खुलने के लिए तैयार हो चुका है। 

खैमिस अल सैराफी ने बताया कि उन्होंने हवाई जहाज में लगी सारी सीटों को निकाल कर उन्हें दोबारा से पेंट कराया और सीटों की जगह टेबल और कुर्सियां लगा दीं। साथ ही साथ हवाई जहाज में लगी खिड़कियों के शीशे और पर्दे को भी बदला गया और इसे रेस्टोरेंट में तब्दील कर दिया गया है। 

उन्होंने बताया कि आप हमारे इस रेस्टोरेंट में एडवांस बुकिंग भी करवा सकते हैं। साथ ही साथ आप रेस्टोरेंट में आकर ऑन द स्पॉट बुकिंग करके भोजन भी कर सकते हैं। 

खैमिस ने बताया कि इस प्लेन को बिल्कुल मॉडल रेस्टोरेंट में तब्दील किया गया है। रेस्टोरेंट में नवविवाहित जोड़ों और कपल के लिए अलग से केबिन बनाया गया है, जहां वह बैठ कर आराम से भोजन कर सकते हैं, बस इसके लिए उन्हें अलग से भुगतान करना पड़ेगा। 

दोनों भाइयों ने अपने इस रेस्टोरेंट का नाम फिलिस्तीनी जार्डेनियन एयरलाइन रेस्टोरेंट रखा है। अगर आप भी कुछ करना चाहते हैं तो जरूर आप इन दोनों भाइयों से मोटिवेशन ले सकते हैं।

Web Title: The world's first restaurant is going to open in the airplane, know what is the specialty

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे