जानें कौन है 'फ्री कश्मीर' पोस्टर लहराने वाली लड़की, विवाद होने पर वीडियो जारी कर दी सफाई 

By पल्लवी कुमारी | Published: January 8, 2020 06:43 AM2020-01-08T06:43:34+5:302020-01-08T06:43:34+5:30

 मुंबई पुलिस ने जेएनयू हिंसा के खिलाफ सोमवार को गेटवे ऑफ इंडिया पर प्रदर्शन के दौरान “कश्मीर की आजादी” वाले विवादित पोस्टर के साथ विरोध जाहिर कर रही महिला के खिलाफ मंगलवार को प्राथमिकी दर्ज की। 

know about free kashmir poster Mumbai woman mehak mirza prabhu video on poster | जानें कौन है 'फ्री कश्मीर' पोस्टर लहराने वाली लड़की, विवाद होने पर वीडियो जारी कर दी सफाई 

जानें कौन है 'फ्री कश्मीर' पोस्टर लहराने वाली लड़की, विवाद होने पर वीडियो जारी कर दी सफाई 

Highlights"फ्री कश्मीर" पोस्टर को हाथ में उठाने वाली लड़की का नाम महक मिर्जा प्रभु है।महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस सहित कई लोगों ने पोस्टर पर आपत्ति जाहिर की थी।

मुंबई में जेएनयू हिंसा के खिलाफ गेटवे ऑफ इंडिया पर  विरोध प्रदर्शन के दौरान एक प्रदर्शनकारी एक तख्ती थामे नजर आईं, जिस पर लिखा था "फ्री कश्मीर"। जिसके बाद ट्विटर पर "फ्री कश्मीर" का हैशटैग ट्रेंड में भी आया।  'फ्री कश्मीर' का पोस्टर हाथ में लेने वाली लड़की ने विवाद होने पर मामले पर सफाई दी है। पोस्टर को हाथ में उठाने वाली लड़की का नाम महक मिर्जा प्रभु है।  महक मिर्जा प्रभु रातों-रात सोशल मीडिया पर वायरल हो गई हैं। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस सहित कई लोगों ने पोस्टर पर आपत्ति जाहिर की थी।

इंडिया टूडे में छपी रिपोर्ट के मुताबिक महक मिर्जा प्रभु ने  फेसबुक पर एक वीडियो जारी करके विवाद पर सफाई दी है। महक ने कहा है कि वह पेशे से एक लेखिका हैं और वह कश्मीर से नहीं हैं, बल्कि महाराष्ट्र की ही रहने वाली हैं।  'फ्री कश्मीर' का पोस्टर वायरल होने के बाद लोगों ने सोशल मीडिया पर कयास लगाना शुरू कर दिया था कि ये महिला कश्मीर से हैं। 

महक वीडियो में कहती दिख रही हैं, "मैं मुंबई से लेखिका महक हूं। कल जो हुआ उसको देखकर मुझे लग रहा कि लोगों ने पागलों जैसी प्रतिक्रिया दी है। स्थिति के बारे में फैलाई जा रही कहानी बिल्कुल गलत है। मैं बस कश्मीर में रहने वाले लोगों के अधिकार पर बात कर रही हूं। इसके पीछे कोई एजेंडा या मोटिव नहीं था।''

महक ने लिखा है, 'इस प्लेकार्ड का मतलब था- खुद को अभिव्यक्त करने की आजादी, इंटरनेट लॉकडाउन से आजादी। मैं मूलभूत संवैधानिक अधिकार के समर्थन में आवाज उठा रही थी।'

'कश्मीर की आजादी' वाले पोस्टर के साथ प्रदर्शन करने वाली महिला के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज

 मुंबई पुलिस ने जेएनयू हिंसा के खिलाफ सोमवार को गेटवे ऑफ इंडिया पर प्रदर्शन के दौरान “कश्मीर की आजादी” वाले विवादित पोस्टर के साथ विरोध जाहिर कर रही महिला के खिलाफ मंगलवार को प्राथमिकी दर्ज की। 

प्रदर्शन के दौरान बड़े-बड़े अक्षरों में लिखा “कश्मीर की आजादी” वाला बड़ा सा पोस्टर लिए महिला की तस्वीरें और वीडियो वायरल हो गए थे। इन तस्वीरों और वीडियो को देख भाजपा नेता और सोशल मीडिया के कई उपयोगकर्ता भड़क गए जिन्होंने पूछा कि शहर में ऐसे “अलगाववादी तत्वों” को कैसे बर्दाश्त किया जा सकता है।

 मुंबई पुलिस के एक प्रवक्ता ने बताया कि महक मिर्जा प्रभु के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 153 बी के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है। 

Web Title: know about free kashmir poster Mumbai woman mehak mirza prabhu video on poster

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे