कर्नाटक में पहली ट्रांसवुमन ऑटो ड्राइवर कावेरी मैरी डिसूजा, जानें उनकी संघर्ष की कहानी

By अनुभा जैन | Published: January 5, 2024 02:45 PM2024-01-05T14:45:10+5:302024-01-05T15:26:38+5:30

कावेरी ने कहा, “अब मुझे स्वतंत्रता की भावना का अनुभव होता है। यह स्थायी जीवन और आय का स्रोत सुनिश्चित करने का एक सशक्त तरीका है। एक ट्रांस महिला ऑटो ड्राइवर होने के नाते राह आसान नहीं है।"

Karnataka first transwoman auto driver Kaveri Mary D'Souza know the story of her struggle | कर्नाटक में पहली ट्रांसवुमन ऑटो ड्राइवर कावेरी मैरी डिसूजा, जानें उनकी संघर्ष की कहानी

कर्नाटक में पहली ट्रांसवुमन ऑटो ड्राइवर कावेरी मैरी डिसूजा, जानें उनकी संघर्ष की कहानी

बेंगलुरु: अच्छे जीवन की चाह में व्यक्ति सब कुछ करता है। इस पृष्ठभूमि में, कर्नाटक उडुपी के चेर्काडी गांव, पेथरी की एक ट्रांसजेंडर महिला 38 वर्षीय कावेरी मैरी डिसूजा अपना जीवन अपनी शर्तों पर जीना चाहती थी। उसने एक किराने की दुकान खोली, एचआईवी/एड्स रोगियों के लिए एक आउटरीच कार्यकर्ता के रूप में काम किया, एक भिखारी के रूप में अपना जीवन व्यतीत किया और बाद में एक यौनकर्मी के रूप में भी काम किया।

आज कावेरी अपने गरिमामय पेशे के साथ एक सम्मानजनक जीवन जी रही हैं और ऑटोड्राइवर के रूप में अपनी आजीविका कमाने वाली राज्य की पहली ट्रांस महिला बन गई हैं। 9 महीने से अधिक समय से कई लोगों के लिए प्रेरणा बनी कावेरी ने अब पेथरी गांव में 5000 सवारी पूरी कर ली है।

अपनी जीवन यात्रा के बारे में याद करते हुए, कावेरी ने बताया, “सवारी आसान नहीं थी। 15 साल की उम्र में जब मैं 10वीं कक्षा में थी, मुझे एक महिला होने का गहरा एहसास होने लगा और मुझे अपने शरीर में बदलावों का एहसास हुआ।’’ शुरुआत में, उसके परिवार ने उनका साथ नहीं दिया, इसलिए 2004 में उसने फैसला किया और अपना गांव पेथरी छोड़ दिया। “जब वह उम्मीद खो रही थी, तो वह ट्रांसजेंडर मंगलमुखी समुदाय के संपर्क में आई।

वह उनके साथ बेंगलुरु चली गई। कावेरी अपनी पहचान उजागर नहीं करना चाहती थी और उसने उनसे झूठ बोला कि वह कोडागु (कूर्ग) से थी और इस तरह कावेरी बन गई। उन्होंने कहा, “बाद में मैं एक एनजीओ से जुड़ी और उसके साथ काम किया जो ट्रांसजेंडर लोगों के लिए चल रहा था।“

अंत में, उसने स्वयं ही पैसे का प्रबंध कर बेंगलुरु में अपने दम पर लिंग परिवर्तन या लिंग-पुष्टि सर्जरी करवाई। कावेरी से सांसद बी. जयश्री ने संपर्क किया और कावेरी ने समूह कार्यकर्ता के रूप में काम किया। 2013 में वहां काम करते समय उसे ट्यूबरक्यूलॉसिस हो गया और उसने नौकरी छोड़ दी। दो साल बाद ठीक होकर कावेरी 2015 में फिर बेंगलुरु गईं लेकिन नौकरी नहीं मिली। उसने 50 से अधिक कंपनियों में नौकरी पाने की कोशिश की।

चूँकि वह ट्रांसजेंडर थी, इसलिए उसे सभी ने अस्वीकार कर दिया था। अपनी मां के निधन के बाद, वह वर्ष 2008 में स्थायी रूप से पेथरी गांव में वापस आ गईं। उसने अपनी किराने की दुकान शुरू की, लेकिन महामारी के दूसरे लॉकडाउन के दौरान, कावेरी को बड़े पैमाने पर नुकसान का सामना करना पड़ा। जब कावेरी बेंगलुरु में थीं, तो उसे ऑटो रिक्शा ड्राइविंग में हाथ आजमाने का मौका मिला। उसका पड़ोसी ऑटो-रिक्शा चालक था और कावेरी छोटी उम्र से ही वाहन चलाना चाहती थीं।

उसने जो कौशल सीखा उससे उसका जीवन बदल गया। समृद्धि महिला मंडली के सहयोग और बैंक से ऋण प्राप्त करके, कावेरी एक ऑटोरिक्शा खरीदने में कामयाब रही। बाद में उडुपी के एक गैर सरकारी संगठन ह्यूमैनिटी ट्रस्ट बेलमैन ने उनके सभी ऋण चुकाए और कावेरी के नाम पर एक ऑटो खरीदा।

फिर क्या था उसके बाद कावेरी ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। यह उसके जीवन का जीवन बदलने वाला क्षण था। उसने पहचान प्रमाण और लाइसेंस भी मिल गया।

कावेरी ने कहा, “अब मुझे स्वतंत्रता की भावना का अनुभव हो रहा है। यह सस्टेनेबल जीवनयापन और आय का स्रोत सुनिश्चित करने का एक सशक्त तरीका है। एक ट्रांस महिला ऑटो ड्राइवर होने के नाते राह आसान नहीं है। ह्यूमैनिटी ट्रस्ट बेलमैन ने उसे आर्थिक सहायता दी जिससे आज वह अपना घर बना रही हैं।

उसकी वृद्धि को देखते हुए, कई ट्रांसजेंडर महिलाएं कृषि और खेती, पशु पालन आदि जैसे व्यवसायों को चुन रही हैं। एक बच्चे को गोद लेने और उसका पालन-पोषण करने के सपने के साथ, कावेरी ने कहा, “एक ट्रांसजेंडर होने के नाते, मेरा लक्ष्य आत्मसम्मान के साथ जीवन जीना और मुख्यधारा समाज का हिस्सा बनना है।“

Web Title: Karnataka first transwoman auto driver Kaveri Mary D'Souza know the story of her struggle

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे