दावा: CAA विरोध के दौरान PFI ने कपिल सिब्बल को ट्रांसफर किए 77 लाख, रिपोर्ट पर बवाल, शिवराज ने मांगा जवाब, जानें किसने क्या कहा?

By पल्लवी कुमारी | Published: January 27, 2020 04:41 PM2020-01-27T16:41:42+5:302020-01-27T16:41:42+5:30

पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) की धनशोधन रोकथाम कानून के तहत 2018 से जांच कर रहे ईडी ने पता लगाया है कि संसद में पिछले साल कानून पारित होने के बाद पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अनेक बैंक खातों में कम से कम 120 करोड़ रुपए जमा किए गए।

Kapil Sibal including 4 Lawyer Received 120 lakh PFI During Anti-CAA Protests | दावा: CAA विरोध के दौरान PFI ने कपिल सिब्बल को ट्रांसफर किए 77 लाख, रिपोर्ट पर बवाल, शिवराज ने मांगा जवाब, जानें किसने क्या कहा?

कपिल सिब्बल (फाइल फोटो)

Highlightsपीटीआई-भाषा ने बताया है कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को पता चला है कि उत्तर प्रदेश में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ हाल ही में हुए हिंसक प्रदर्शनों का केरल के संगठन पीएफआई के साथ आर्थिक लेन-देन था।बीजेपी ने अपने अधिकारिक ट्विटर हैंडल पर ट्वीट कर पूछा है- ''आज हम कांग्रेस पार्टी से पूछना चाहते हैं, सोनिया गांधी से पूछना चाहते हैं कि कपिल सिब्बल ने क्या 77 लाख रुपए लिया था।''कांग्रेस नेता और वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल ने इन आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया है।

नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ विरोध प्रदर्शन को लेकर एक चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) ने 2019 के दिसंबर में उत्तर प्रदेश में सीएए के खिलाफ हुए विरोध प्रदर्शन के लिए 120 करोड़ रुपए का फंड मुहैया कराया था। रिपोर्ट के मुताबिक ये पैसे  कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल, वरिष्ठ वकील इंदिरा जयसिंह, दुष्यंत ए दवे और अब्दुल समंद सहित कई वकीलों को भेजा गया था।

जी न्यूज ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि सीएए के विरोध के दौरान पीएफआई ने 77 लाख रुपए कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल को दिए हैं। वहीं, इंदिरा जयसिंह को 4 लाख और अब्दुल समंद को 3.10 लाख और  दुष्यंत दवे को 11 लाख रुपए पीएफआई द्वारा भेजे गए हैं। जी न्यूज की रिपोर्ट का हवाला देते हुए इस खबर को कई लोगों ने भी रिपोर्ट की है। 

रिपोर्ट में यह भी खुलासा किया गया है कि यह लेन-देन 73 बैंक खातों के माध्यम से हुआ है। जानकारी के अनुसार सिब्बल ने इसे लेकर कहा है कि उन्हें यह रकम फीस के तौर मिली है। इस खबर के सोशल मीडिया पर आते ही कपिल सिब्बल ट्रेंड करने लगे हैं। इस ट्रेंड के साथ मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लिखा है, ' पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया' संगठन ने सीएए विरोधी प्रदर्शन होने के दौरान 73 बैंक खातों में करीब 120 करोड़ रुपए जमा किए। आश्चर्य की बात तो यह है कि शांति का ढिंढोरा पीटने वाले कांग्रेस के 'बुद्धिजीवी' नेता कपिल सिब्बल जी को 77 लाख रुपए मिले हैं। क्या सिब्बल साहब इसका जवाब देंगे?

बीजेपी ने अपने अधिकारिक ट्विटर हैंडल पर ट्वीट कर पूछा है- ''आज हम कांग्रेस पार्टी से पूछना चाहते हैं, सोनिया गांधी से पूछना चाहते हैं कि कपिल सिब्बल ने क्या 77 लाख रुपए लिया था। इंदिरा जयसिंह से पूछना चाहते हैं कि आपने कितना लिया था?''

बीजेपी नेता सुनील देवधर ने भी इसको लेकर ट्वीट किया है। 

देखिए अन्य लोगों की प्रतिक्रिया

समाचार एजेंसी पीटीआई ने भी सूत्रों के हवालों से दावा किया है 

पीटीआई-भाषा ने बताया है कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को पता चला है कि उत्तर प्रदेश में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ हाल ही में हुए हिंसक प्रदर्शनों का केरल के संगठन पीएफआई के साथ आर्थिक लेन-देन था। आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी। पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) की धनशोधन रोकथाम कानून के तहत 2018 से जांच कर रहे ईडी ने पता लगाया है कि संसद में पिछले साल कानून पारित होने के बाद पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अनेक बैंक खातों में कम से कम 120 करोड़ रुपए जमा किए गए।

सूत्रों ने ईडी की जांच रिपोर्ट के निष्कर्षों के हवाले से कहा कि शक है और आरोप हैं कि पीएफआई से जुड़े लोगों ने उत्तर प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में सीएए विरोधी प्रदर्शनों को प्रोत्साहित करने के लिए इस पैसे का इस्तेमाल किया। उन्होंने कहा कि ईडी ने केंद्रीय गृह मंत्रालय के साथ इन निष्कर्षों को साझा किया है। उत्तर प्रदेश पुलिस ने पिछले दिनों पीएफआई पर प्रतिबंध लगा दिया था। इससे कुछ दिन पहले ही सीएए के खिलाफ राज्य में हुए हिंसक प्रदर्शनों में उसकी संदिग्ध संलिप्तता की बात सामने आई थी। इन प्रदर्शनों के दौरान करीब 20 लोगों की मौत हो गई थी।

कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने आरोप पर क्या कहा? 

कांग्रेस नेता और वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल ने इन आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष वकील दुष्यंत दवे ने कहा कि वकीलों को जो फीस जाती है वह आधिकारिक तौर पर दी जाती है।

Web Title: Kapil Sibal including 4 Lawyer Received 120 lakh PFI During Anti-CAA Protests

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे