हैदराबाद एनकाउंटर की ये वायरल तस्वीर इंटरनेट पर छाई लेकिन सच्चाई जान आप हो जाएंगे हैरान

By पल्लवी कुमारी | Published: December 6, 2019 02:12 PM2019-12-06T14:12:19+5:302019-12-06T17:29:28+5:30

हैदराबाद में वेटनरी डॉक्टर के गैंगरेप और मर्डर के 10 दिन बाद चारों आरोपी पुलिस एनकाउंटर में मारे गए है। हैदराबाद के पुलिस कमिश्नर वी सी सज्जनर ने पुष्टि करते हुए कहा कि इन लोगों ने उस वक्त भागने की कोशिश की थी, तब उनका एनकाउंटर किया गया।

Fake photo viral hyderabad rapists encounter real photo of sandalwood smugglers in 2015 fact check | हैदराबाद एनकाउंटर की ये वायरल तस्वीर इंटरनेट पर छाई लेकिन सच्चाई जान आप हो जाएंगे हैरान

तस्वीर स्त्रोत- द हिन्दू

Highlightsकमिश्नर वी सी सज्जनर ने कहा कि यह घटना सुबह 3 बजे से 6 के बीच की है।  सोशल मीडिया पर यह खबर आग की तरह तेजी से फैली। कुछ लोग पुलिस के पक्ष में है तो कुछ विरोध कर रहे हैं।

हैदराबाद दिशा (बदला हुआ नाम)  गैंगरेप और हत्याकांड के सभी चारों आरोपी पुलिस एनकाउंटर में मारे गए हैं। शुक्रवार तड़के तेलंगाना पुलिस ने आरोपियों को एनकाउंटर में ढेर किया। सोशल मीडिया पर यह खबर आग की तरह तेजी से फैली। कुछ लोग इसके पक्ष में है तो कुछ लोग इसके विरोध में हैं। इन सब के बीच सोशल मीडिया पर एक तस्वीर शेयर की जा रही है जिसमें कुछ पुलिसवाले खड़े हैं और उनके नीचे जमीन पर कुछ लाशें पड़ी हैं। इस तस्वीर को हैदराबाद रेपिस्टों के एनकाउंटर के बाद का बताया जा रहा है। लेकिन ये वायरल तस्वीर हैदराबाद रेपिस्टों के एनकाउंटर की नहीं है।

यहां देखें :-  हैदराबाद रेप-एनकाउंटर की जगह की तस्वीरें, चारों आरोपी यहां हुए थे ढेर, देखें तस्वीरें

यहां देखें :- ये हैं हैदराबाद रेप-एनकाउंटर के 'सिंघम' VC Sajjanar, देखें तस्वीरें

शेयर की जा रही तस्वीर 2015 की है

शेयर की जा रही ये वायरल तस्वीर हैदराबाद रेपिस्टों के एनकाउंटर की नहीं है। असल में यह तस्वीर साल 2015 की है जब आंध्र प्रदेश पुलिस ने 20 चंदन तस्करों को एनकाउंटर में मार गिराया था। शेयर की जा रही तस्वीर को जब आप गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च करेंगे तो आपको अंग्रजी वेबसाइट द हिन्दू में  7 अप्रैल, 2015 को प्रकाशित एक खबर मिलेगी। जिसमें इसी वायपर तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है। इस खबर की हेडलाइन है..20 woodcutters from TN gunned by A.P. police' 


द हिन्दू की खबर में लिखा गया है कि सेशाचलम जंगलों में रक्त चंदन के पेड़ गिराते हुए तमिलनाडु के 20 लकड़हारों को पुलिस ने एनकाउंटर में मार गिराया।

जानें हैदराबाद एनकाउंटर और हैदराबाद गैंगरेप कांड के बारे में

हैदराबाद में वेटनरी डॉक्टर के गैंगरेप और मर्डर के 10 दिन बाद चारों आरोपी पुलिस एनकाउंटर में मारे गए है। हैदराबाद के पुलिस कमिश्नर वी सी सज्जनर ने पुष्टि करते हुए कहा कि इन लोगों ने उस वक्त भागने की कोशिश की थी, जब इन्हें क्राइम सीन दोहराने के लिए ले वहां ले जाया गया था, जहां पीड़िता के साथ हैवानियत की गई थी। पुलिस कहना है कि आरोपियों ने हथियार छीनकर पुलिस पर फायरिंग करने की। इसके बाद पुलिस ने आत्मरक्षा में जवाबी कार्रवाई की, जिसमें ये चारों आरोपी मारे गए। पुलिस के मुताबिक इस घटना में दो पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं।  कमिश्नर वी सी सज्जनर ने कहा कि यह घटना सुबह 3 बजे से 6 के बीच की है। 

चारों आरोपियों में मुख्य आरोपी का नाम मोहम्‍मद आरिफ है। 26 वर्षीय मुख्य आरोपी मोहम्‍मद आरिफ एक लॉरी ( ट्रक जैसी गाड़ी) चालक था। शिवा (20), एक ट्रक में ड्राइवर और क्लीनर के रूप में काम करता था, जबकि चिंताकुंता  (20)  और नवीन (20) दूसरे ट्रक में काम करते थे।  27 नवंबर की रात हैदराबाद की 26 वर्षीय महिला डॉक्टर का गैंगरेप और हत्या कर जला दिया गया था। 28 नवंबर की सुबह हाईवे-44 के एक ब्रिज के नीचे पीड़िता की लाश मिली थी। 

English summary :
Hyderabad Disha (name changed) All four accused in the gangrape and murder case have been killed in a police encounter.


Web Title: Fake photo viral hyderabad rapists encounter real photo of sandalwood smugglers in 2015 fact check

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे