Highlightsनये ट्रैफिक रूल के तहत गुरुग्राम में एक दोपहिया चालक पर 23,000 रुपये का जुर्माना लगा था। वहीं एक ट्रक चालक को 59,000 रुपये का चालान थमाया गया था।सोशल मीडिया पर नितिन गडकरी के वीडियो को लेकर जो दावे किये जा रहे हैं वो पूरी तरह गलत है।

सोशल मीडिया पर केंद्रीय परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो के साथ लोग ये दावा कर रहे हैं कि नितिन गडकरी ने नये ट्रैफिक रूल का उल्लंघन किया। विडीयो में नितिन गडकरी बिना हेलमेट के स्कूटर चलाते दिख रहे हैं। वीडियो में दिख रहा है कि  गडकरी के पीछे स्कूटर पर एक और शख्श बैठा है। वीडियो पर न्यूज चैनल एनडीटीवी का लोगो लगा हुआ है। मोटर वाहन कानून (2019) एक सितंबर से लागू किया गया है। जिसके बाद से सोशल मीडिया पर इसको लेकर कई वीडियो वायरल हो रहे हैं।

वीडियो को चार दिन पहले फेसबुक यूजर रूबी पठान ने शेयर किया है। वीडियो को शेयर करते हुये रूबी ने लिखा है, ''जनता को हेलमेट सख्ती दिखाने वाले नितिन गडकरी जी खुद बिना हेलमेट नागपुर रोड पर दिखे। जब कानून बनाने वाले ही खुद कानून तोड़े तो जुर्माना कितना वसूला जाए?''

इस वीडियो को रूबी पठान के पेज से कई हजार शेयर किया जा चुका है और लाखों में व्यूज हैं। रूबी पठान का फेसबुक पेज देख कर लग रहा है कि वो कांग्रेस की कार्यकर्ता हैं।   

नितिन गडकरी को लेकर वायरल ये वीडियो पूरी तरह फेक है

नितिन गडकरी को लेकर जो दावे किये जा रहे हैं वो पूरी तरह गलत और फेक हैं। ये वीडियो 2014 का है। गूगल पर Nitin Gadkari Without helmet से जब आप सर्च करेंगे तो आपको साल 2014 का पुराना वीडियो और स्टोरी मिल जायेगा। इस वीडियो में नितिन गडकरी बिना हेलमेट के वीडियो चलाते दिख जायेंगे। ये वीडियो गडकरी के नागपुर का है।  नागपुर में गडकरी स्कूटर पर बिना हेलमेट पहने संघ के प्रमुख मोहन भागवत से मिलने गये थे। 

गडकरी ने यातायात नियमों के उल्लंघन पर जुर्माना बढ़ाने का किया था बचाव 

केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि संशोधित मोटर वाहन कानून के तहत यातायात नियमों के उल्लंघन पर भारी जुर्माना लगाने के पीछे मकसद सड़कों पर अनुशासन कायम कर सड़क दुर्घटनाओं को रोकना है। उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा लोगों पर भारी जुर्माना लगाने की नहीं, बल्कि सड़कों पर अनुशासन कायम करने की है। जिससे कि दुर्घटनायें कम हों और मानव जीवन की रक्षा की जा सके। 

गडकरी ने कहा, जुर्माना राशि बढ़ाने का मकसद जुर्माने से धन जुटाना कतई नहीं है। मोटर वाहन कानून में संशोधन के जरिये यातायात नियमों के उल्लंघन के लिए जुर्माने में भारी बढ़ोतरी की गई है। देश के विभिन्न हिस्सों से खबरें आ रही हैं कि यातायात पुलिस ने उल्लंघनों के लिए बढ़े हुए जुर्माने को वसूलना शुरू कर दिया है। गडकरी ने कहा कि लोगों में नये कानून को लेकर कुछ गलत धारणायें हैं। ‘‘यदि वे कानून का पालन करेंगे तो उन पर कोई जुर्माना नहीं लगेगा। कानून जुर्माना वसूलने के लिए नहीं लागू किया गया है। इसका मकसद यह है कि लोग यातायात नियमों को गंभीरता से लें और उनका उल्लंघन करने से बचें।’’


Web Title: Did nitin gadkari riding scooter without helmet video goes viral after new traffic rule
ज़रा हटके से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे