बिना अपराध किए ही 28 साल तक जेल में रहा यह शख्स, छूटने के बाद अब 72 करोड़ का मिला मुआवजा

By अमित कुमार | Published: January 4, 2021 02:09 PM2021-01-04T14:09:43+5:302021-01-04T14:12:31+5:30

बिना किसी गुनाह के सालों तक जेल में बंद एक शख्स को सरकार ने मुआवजे को तौर पर 72 करोड़ रुपये दिए हैं।

28 years in jail for innocent youth now the government Rs 72 crore | बिना अपराध किए ही 28 साल तक जेल में रहा यह शख्स, छूटने के बाद अब 72 करोड़ का मिला मुआवजा

28 साल बाद मिली जेल से आजादी। (फाइल फोटो)

Highlightsअमेरिका में एक शख्स ने बिना किसी गुनाह के ही 28 साल जेल में गुजार दिए।28 साल बाद शख्स को लेकर खुलासा हुआ कि वह बेकसूर है।शख्स के बेकसूर पाए जाने के बाद सरकार ने मुआवजा देने का ऐलान किया।

‘हमसे का भूल हुई, जो यह सजा हमका मिली, बालीवुड का यह प्रसिद्ध गाना अमरीका के एक शख्स पर पूरी तरह से खरा उतरता है। चेस्टर हॉसमैन नाम के इस शख्स ने पूरे एक या दो नहीं, बल्कि 28 साल जेल में गुजार दिए, वो भी बिना किसी जुर्म के। चेस्टर को अमेरिका के फिलाडेल्फिया में हत्या के एक मामले में जेल में बंद कर दिया गया था। 28 साल बाद रिहा होने पर सरकार ने इस बेकसूर करार दिया है। 

चेस्टर हॉसमैन नाम के इस शख्स को जिस अपराध के वजह से 28 साल तक जेल में बंद रखा गया था। बाद में पता चला कि वह खबर पूरी तरह से बेकसूर है। सरकार ने इस बेकसूर व्यक्ति को 71.6 करोड़ रुपये का जुर्माना दिया है। फिलाडेल्फिया के मेयर जिम केन्नी ने इस मामले पर अपनी बात रखी है। जिम केन्नी ने बताया कि समझौता ठीक है, लेकिन किसी की आजादी की कोई कीमत नहीं हो सकती है। 

 28 साल के बाद आजादी वापस मिलने चेस्टर हॉसमैन ने बताया कि उन्हें बाहर निकलने से खुशी है। चेस्टर ने बताया कि ऐसा सिर्फ उन्हीं के साथ नहीं हुआ है। ऐसे बहुत से लोग हैं जो दशकों तक जेल में बंद रहते हैं। चेस्टर हॉसमैन की कहानी सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है। लोग लगातार इस पर अपनी प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं। 

Web Title: 28 years in jail for innocent youth now the government Rs 72 crore

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे