googleNewsNext

Uttarakhand को मिला नया CM, इस्तीफे के बाद क्या बोले Trivendra Singh Rawat ?

By गुणातीत ओझा | Published: March 10, 2021 04:52 PM2021-03-10T16:52:09+5:302021-03-10T16:52:44+5:30

उत्तराखंड

इस्तीफे के बाद क्या बोले त्रिवेंद्र सिंह रावत ?

Uttarakhand Political Crisis: उत्तराखंड को आज नया मुख्यमंत्री मिल जाएगा। अब सवाल यह उठता है कि त्रिवेंद्र सिंह रावत के इस्तीफे के बाद उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री का ताज किसके सिर सजेगा। इसपर आज यानी बुधवार को विधायक दल की बैठक होगी इसके बाद साफ हो जाएगा कि राज्य का नया मुख्यमंत्री कौन होगा। अभी तक मिले अपडेट्स के मुताबिक केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल, सांसद अजय भट्ट, राज्य मंत्री धन सिंह रावत और कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज में से कोई भी उत्तराखंड का सीएम बन सकता है। चर्चाएं यह भी हैं कि भाजपा हाईकमान ने नए मुख्यमंत्री के नाम पर मुहर लगा दी है कि लेकिन नाम के खुलासे के लिए अभी इंतजार करना पड़ेगा। संभावित दावेदारों के साथ ही प्रदेश नेतृत्व को भी इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है।

बता दें कि पूर्व सीएम व केंद्रीय मंत्री निशंक, नैनीताल-यूएसनगर के सांसद अजय भट्ट, राज्यमंत्री धन सिंह रावत और कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज के साथ-साथ भाजपा के एक खेमे में गढ़वाल सांसद तीरथ रावत के नाम की भी चर्चाओं ने जोर पकड़ा हुआ है। विधानमंडल दल में शामिल होने के लिए सभी सांसद, विधायक व कोर ग्रुप के सदस्य देहरादून के लिए रवाना हो चुके हैं। पार्टी के कुछ नेता तो दो-दो उप मुख्यमंत्री के बारे में भी चर्चा करने लगे हैं। सूत्रों ने बताया कि उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री के नाम के ऐलान के बाद बुधवार को ही शपथ ग्रहण भी होगा। वहीं, मंगलवार देर रात बीजापुर सेफ हाउस में केंद्रीय पर्यवेक्षक रमन सिंह से करीब 20 विधायकों ने मुलाकात की।

मुख्यमंत्री पद से त्रिवेंद्र सिंह रावत के इस्तीफे के बाद अब, मंत्रिमंडल के कुछ चेहरे बदलने की भी कयासबाजी भी शुरू हो गई है। माना जा रहा है कि परफॉरमेंस नहीं दे पाने वाले मंत्री इसके दायरे में आएंगे। फिलहाल ऐसे तीन मंत्रियों के नाम राजनीतिक गलियारों में तैर रहे हैं।

आपको बता दें कि पिछले तीन दिनों से चल रहे नेतृत्व परिवर्तन की चर्चाओं के बाद उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पद से त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मंगलवार को इस्तीफा दे दिया। त्रिवेंद्र सिंह रावत शाम सवा चार बजे राजभवन पहुंचे और राज्यपाल बेबी रानी मौर्य से मिले इसके बाद उन्होंने अपने इस्तीफे पर हस्ताक्षर किया। इस्तीफा देने के बाद त्रिवेंद्र सिंह रावत के चहरे पर मायूसी थी.. लेकिन वे इसे जाहिर न करने की पूरी कोशिश कर रहे थे। आइये आपको बताते हैं रावत ने इस्तीफा देने के बाद क्या कहा.. 'मैं लंबे समय से राजनीति कर रहा हूं। संघ से लेकर बीजेपी के लिए मैंने प्रचार किया। मुझे मुख्यमंत्री के तौर पर 4 साल काम करने का मौका मिला। मेरी पार्टी ने मुझे स्वर्णिम अवसर दिया। 7-8 परिवार वाले एक छोटे से गांव में मैं पैदा हुआ।' उन्होंने कहा कि सीएम के रूप में उन्हें चार साल पूरा करने में सिर्फ नौ दिन ही रह गए थे।

उन्होंने कहा, 'मेरे पिता एक पूर्व सैनिक थे। बीजेपी में ही यह संभव था कि एक छोटे से गांव के अति साधारण परिवार के एक पार्टी के कार्यकर्ता को इतना बड़ा सम्मान मिला। 4 साल मुझे सेवा करने का मौका मिला। सामूहिक रुप से यह निर्णय लिया गया है कि मुझे अब किसी और को यह मौका देना चाहिए।' मैं प्रदेश वासियों का धन्यवाद करना चाहता हूं।

टॅग्स :त्रिवेंद्र सिंह रावतउत्तराखण्डTrivendra Singh RawatUttarakhand