googleNewsNext

Corona Vaccine India Update: Who when how will get Corona vaccine| know all about vaccination

By गुणातीत ओझा | Published: January 4, 2021 10:17 PM2021-01-04T22:17:39+5:302021-01-04T22:19:35+5:30

ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की वैक्सीन 'कोविशील्ड' (Covishield) और भारत बायोटेक की वैक्सीन 'कोवैक्सीन' (Covaxin) को आपातकाल इस्तेमाल की अंतिम मंजूरी दे दी है।

कब कैसे किसे मिलेगी वैक्सीन जानें सभी सवालों के जवाब

नया साल कोरोना वायरस (Coronavirus) से चल रही जंग में महामारी से बड़ी जीत की उम्मीदें लेकर आया है। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की वैक्सीन 'कोविशील्ड' (Covishield) और भारत बायोटेक की वैक्सीन 'कोवैक्सीन' (Covaxin) को आपातकाल इस्तेमाल की अंतिम मंजूरी दे दी है। इसके बाद कोरोना वायरस के खात्मे के लिए हमारे देश में  वैक्सीनेशन तो शुरू हो जाएगा। लेकिन इससे जुड़े कई सवाल हैं जैसे वैक्सीन सभी के लिए है या नहीं? वैक्सीन के लिए कहां रजिस्ट्रेशन कराना होगा? वैक्सीन कितनी कारगर है? वैक्सीन लेने के बाद स्वास्थ्य संबंधी क्या समस्याएं हो सकती हैं? आपके जेहन में उठ रहे ऐसे ही तमाम सवालों का जवाब हम आपको बताने जा रहे हैं।

कहां मिलेगी वैक्सीन?

एम्स निदेशक डॉ. गुलेरिया ने कहा कि वैक्सीन के लिए रजिस्टर्ड लोगों को रजिस्टर्ड मोबाइल के जरिए सूचना दी जाएगी कि उन्हें कब और कहां टीका लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इससे होने वाली असुविधा से बचा जा सकेगा और लोगों को आसानी होगी।

क्या कोई व्यक्ति बिना रजिस्ट्रेशन कराए कोविड वैक्सीन ले सकता है?

इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि नहीं बिना पूर्व रजिस्ट्रेशन के किसी को भी वैक्सीन नहीं दी जाएगी। गुलेरिया ने बताया कि स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट पर लोग रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। 

रजिस्ट्रेशन के लिए क्या होगा जरूरी?

रजिस्ट्रेशन के लिए लोगों को फोटो लगा कोई भी पहचान पत्र जमा करना अनिवार्य होगा। ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट, मनरेगा जॉब कार्ड, श्रम मंत्रालय द्वारा जारी कार्ड,  बैंक या पोस्ट ऑफिस द्वारा जारी पासबुक, MP/MLA/MLC द्वारा जारी किया गया पहचान पत्र, पेंशन कार्ड, नियोक्ता (केंद्र सरकार, राज्य सरकार या पब्लिक लिमिटेड कंपनी) द्वारा जारी पहचान पत्र या वोटर आई कार्ड में से कोई भी एक पहचान पत्र जमा करना होगा। जो पेपर रजिस्ट्रेशन के समय दिया जाएगा, टीकाकरण के समय उसी से मिलान किया जाएगा।

क्या कोरोना वैक्सीन सभी को एक साथ दी जाएगी?

ये पूरी तरह से इस बात पर निर्भर रहेगा कि वैक्सीन सरकार के पास कितनी मात्रा में उपलब्ध है। इसके साथ ही सरकार प्राथमिकता वाले समूहों का चयन करेगी, जो लोग कोरोना के खिलाफ जोखिम उठा रहे हैं, सरकार उन्हें पहले वैक्सीन देगी। पहले समूह में हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स शामिल हैं। वहीं दूसरे समूह में 50 साल से ऊपर के लोग और 50 साल से कम उम्र के वैसे लोग शामिल हैं, जो बीमारियों से ग्रसित हैं।

क्या वैक्सीन लेना सभी के लिए जरूरी है?

कोरोना की वैक्सीन लेना आपकी मर्जी पर निर्भर है। हालांकि, खुद की सुरक्षा के लिए वैक्सीन का पूरा डोज लेने की सलाह दी जाती है, जिससे इस वायरस को अपने परिवार के सदस्यों, दोस्तों, संबंधियों और काम करने वाले सहयोगियों में प्रसार से रोका जा सके।

क्या वैक्सीन सुरक्षित है?

देश में कोरोना वैक्सीन को मंजूरी नियामक निकायों द्वारा सुरक्षा और सफलता के आधार पर ही मिली है। ये पूरी तरह से सुरक्षित है।

क्या अभी जो लोग कोरोना से संक्रमित हैं, उन सभी को वैक्सीन दी जाएगी?

कोरोना संक्रमित लोगों को वैक्सीन देने से केंद्र पर कोरोना फैलने का डर रहेगा। इसलिए ऐसे लोगों को 14 दिनों के लिए वैक्सीन से परहेज करना चाहिए।

क्या कोरोना को मात दे चुके लोगों के लिए वैक्सीन लेना जरूरी है?

हां, जो लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं, उन्हें अपने पिछले अनुभव को भूलकर वैक्सीन का पूरा डोज लेना चाहिए। यह कोरोना के खिलाफ मजबूत इम्यूनिटी डेवलप करेगा।

क्या भारत की वैक्सीन दूसरे देशों जैसी प्रभावशाली होगी?

हां, भारत की वैक्सीन भी उतनी ही प्रभावशाली होगी, जितनी दूसरे देशों की वैक्सीन प्रभावशाली होगी। वैक्सीन की सुरक्षा और सफलता के लिए कई चरण के ट्रायल किए गए हैं।

अभी वैक्सीन की कितनी डोज तैयार हैं?

सीरम इंस्टीट्यूट के पास पांच करोड़ डोज तैयार हैं। जो कि कुल ढाई करोड़ लोगों को दी जा सकती हैं।

क्या कोरोना वैक्सीन मेडिकल स्टोर पर भी मिल जाएगी?

मार्च या अप्रैल तक प्राइवेट रूप से वैक्सीन मिलना शुरू हो जाएगी। लेकिन ये वैक्सीन आपको किसी डॉक्टर के पास ही मिलेगी, जो उसकी सलाह अनुसार ही दी जाएगी। मेडिकल स्टोर पर कोरोना वैक्सीन नहीं मिलेगी।

टॅग्स :कोरोना वायरस वैक्सीन ट्रायलCoronavirus Vaccine Trial