लाइव न्यूज़ :

उत्तराखंड में भारी बारिश-भूस्खलन से 2 लोगों की मौत, सीएम धामी ने चारधाम यात्रा को लेकर जारी किया अलर्ट

By अंजली चौहान | Published: June 26, 2023 9:59 AM

उत्तराखंड में जारी 'ऑरेंज अलर्ट' के बीच भारी बारिश से दो लोगों की मौत हो गई। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आपदा नियंत्रण कक्ष का दौरा किया और चार धाम तीर्थयात्रियों से अपनी यात्रा शुरू करने से पहले मौसम की स्थिति से अपडेट रहने का आग्रह किया।

Open in App
ठळक मुद्देउत्तराखंड में भारी बारिश के बीच ऑरेंज अलर्ट बारिश के कारण दो लोगों की मौत चारधाम यात्रा को लेकर अलर्ट जारी

देहरादून: देश में मानसून की शुरुआत के साथ ही बारिश मुसीबत बनकर लोगों पर बसर रही है। देवभूमि उत्तराखंड में इस समय चारधाम यात्रा चल रही है और भारी बारिश के कारण राज्य में स्थिति खतरनाक हो गई है।

भारतीय मौसम विभाग ने राज्य के कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। रविवार को उत्तराखंड में भारी बारिश के बीच भूस्खलन से कई रास्ते बंद हो गए। बारिश से संबंधित घटना के कारण राज्य में दो लोगों की मौत हो गई। 

इस बीच, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने स्थिति की समीक्षा करने के लिए यहां आपदा नियंत्रण कक्ष का दौरा किया और चार धाम तीर्थयात्रियों को मौसम की जानकारी लेने के बाद ही अपनी यात्रा पर आगे बढ़ने की सलाह दी। 

सीएम धामी ने कहा, "मैं श्रद्धालुओं से अपील करता हूं कि अगर मौसम खराब हो तो उन्हें अपनी यात्रा रोक देनी चाहिए और मौसम विभाग के पूर्वानुमान का पालन करना चाहिए।" 

गौरतलब है कि उत्तराखंड मौसम विभाग ने आज के लिए राज्य के नैनीताल, चंपावत, पिथौरागढ, बागेश्वर, देहरादून, टिहरी और पौडी जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। जानकारी के अनुसार, लगातार बारिश के कारण भूस्खलन हुआ, जिससे कई सड़कें अवरुद्ध हो गईं, जबकि गंगा सहित कई नदियों में जल स्तर बढ़ गया है।

रुद्रप्रयाग जिले में भूस्खलन के बाद एक वाहन के मलबे में फंस जाने से 50 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई। मृतक की पहचान अनिल बिष्ट के रूप में हुई। अधिकारी ने बताया कि दो अन्य वाहन भी क्षतिग्रस्त हो गए।

एक अन्य घटना में, उत्तरकाशी जिले की पुरोला तहसील के कंडियाल गांव में एक खेत में रोपाई करते समय एक युवक की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए। मृतक की पहचान अभिषेक (20) के रूप में हुई है।

वहीं, रुद्रप्रयाग के डीएम ने रुद्रप्रयाग में भारी बारिश के कारण जिला प्रशासन ने श्रद्धालुओं की सुरक्षा के मद्देनजर केदारनाथ यात्रा अगले आदेश तक स्थगित कर दी है।

रुद्रप्रयाग पुलिस ने ट्वीट कर जानकारी दी कि केदारनाथ धाम यात्रा के सफल संचालन के लिए, हमारी पुलिस, एसडीआरएफ, एनडीआरएफ, डीडीआरएफ, होम गार्ड और पीआरडी जवान आने वाले तीर्थयात्रियों की सुरक्षा के लिए तैनात हैं। आज भारी बारिश के बीच, हमारे जवानों ने तीर्थयात्रियों को संवेदनशील स्थानों पर सुरक्षित सड़क पार कराई गई है। 

रुद्रप्रयाग पुलिस उत्तराखंड की अपील- रुद्रप्रयाग जिले के निचले कस्बों जैसे फाटा, गुप्तकाशी, अगस्त्यमुनि, तिलवाड़ा, रुद्रप्रयाग आदि में पुलिस ने आने वाले यात्रियों से सुरक्षित स्थानों पर रहने की अपील की है जहां वे वर्तमान में हैं।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को अधिक बारिश वाले जिलों के साथ निरंतर संचार और समन्वय बनाए रखने का निर्देश दिया ताकि आपात स्थिति से समय पर निपटा जा सके। उन्होंने जिलों के अधिकारियों को अलर्ट पर रहने और किसी भी चुनौती से निपटने के लिए पुलिस, राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल और स्वास्थ्य कर्मियों के लिए पर्याप्त व्यवस्था करने को भी कहा। 

मुख्यमंत्री ने नदी-नालों के किनारे रहने वाले लोगों को अतिरिक्त सतर्क रहने की सलाह दी। उन्होंने अधिकारियों से रैन बसेरों में पर्याप्त व्यवस्था करने को भी कहा ताकि भारी बारिश के कारण अपना घर छोड़ने वाले लोगों को असुविधा न हो।

टॅग्स :उत्तराखण्डChar Dham Yatraपुष्कर सिंह धामी
Open in App

संबंधित खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: "कांग्रेस वोट की राजनीति में इतनी गिर गई है...", उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का विपक्षी दल पर हमला

भारतचार धाम यात्रा पर खराब मौसम का साया, 12 और 13 मई को आंधी-तूफान की संभावना, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

भारतUttarakhand Yamunotri: यमुनोत्री में दर्शन, 'पहाड़ी रास्ते 'हाउसफुल', देखें वीडियो

भारतChar Dham Yatra 2024: अक्षय तृतीया के शुभ अवसर पर खुले केदारनाथ धाम के कपाट, सीएम धामी ने पत्नी संग किए दर्शन

पूजा पाठKedarnath Dham yatra 2024: आज से प्रारंभ हुई केदारनाथ यात्रा, क्या बिना पंजीकरण के कर सकते हैं यात्रा? जानिए सबकुछ

उत्तराखंड अधिक खबरें

उत्तराखंडब्लड कैंसर का इलाज करने के लिए गंगा में लगवाई डुबकी, 7 साल के मासूम ने तोड़ा दम; दर्दनाक वीडियो वायरल

उत्तराखंडआज का पंचांग 01 जनवरी 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय

उत्तराखंडउत्तरकाशी टनल से रेस्क्यू किए गए 40 मजदूर एकदम फिट, अब घरों के लिए हुए रवाना

उत्तराखंडUttarkashi Tunnel Rescue: जल्द टनल के कैद से आजाद होंगी 41 जिंदगियां, 17वें दिन वर्टिकल ड्रिलिंग काम 51.5 मीटर तक पूरा

उत्तराखंडफंसे श्रमिकों की चिकित्सा जांच के लिए 41 बेड का अस्पताल तैयार, बाहर निकालकर सीधे चिन्यालीसौड़ ले जाने की तैयारी