लाइव न्यूज़ :

UP Cabinet Expansion: यूपी में फिर मंत्रिमंडल विस्तार के अटकलें शुरू!, दौड़ में राजभर और दारा सिंह आगे, बनेंगे 6 मंत्री, आखिर क्या है फार्मूला

By राजेंद्र कुमार | Published: December 08, 2023 5:44 PM

UP Cabinet Expansion:  गुरुवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जेपी नड्डा से हुई मुलाकात की थी।

Open in App
ठळक मुद्देयोगी मंत्रिमंडल में मंत्रियों के रिक्त आठ पदों में से छह मंत्रियों की तैनाती की जाएगी. ओम प्रकाश राजभर और दारा सिंह चौहान को मंत्री बनाया जाएगा.योगी सरकार का यह मंत्रिमंडल विस्तार 16 दिसंबर से पहले होने की उम्मीद है.

UP Cabinet Expansion: पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव परिणाम आने के बाद अब फिर उत्तर प्रदेश में योगी मंत्रिमंडल का विस्तार करने की अटकलें शुरू हो गई हैं. गत गुरुवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जेपी नड्डा से हुई मुलाकात के बाद लखनऊ में विस्तार की चर्चा तेज हो गई हैं.

चर्चा है कि योगी मंत्रिमंडल में मंत्रियों के रिक्त आठ पदों में से छह मंत्रियों की तैनाती की जाएगी. इसके चलते सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) प्रमुख ओम प्रकाश राजभर और समाजवादी पार्टी (सपा) छोड़कर (भाजपा) में शामिल हुए दारा सिंह चौहान को मंत्री बनाया जाएगा.

भाजपा के शीर्ष नेतृत्व ने इन दोनों को मंत्री बनाए जाने का वादा किया था, इसके अलावा चार मंत्री सीएम योगी की पसंद के बनाए जाएंगे, इनमें से एक मंत्री दलित समाज से होगा. योगी सरकार का यह मंत्रिमंडल विस्तार 16 दिसंबर से पहले होने की उम्मीद है. फिलहाल भाजपा के सीनियर नेता मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के लखनऊ आने की बांट जोह रहे हैं.

मुख्यमंत्री गुरुवार की रात दिल्ली में ही रुक गए थे क्योंकि शुक्रवार को उन्हे नोएडा में एक कार्यक्रम में हिस्सा लेना था. इस कार्यक्रम में शामिल होने के बाद शनिवार को सीएम योगी को गोरखपुर में आयोजित सामूहिक विवाह कार्यक्रम में मौजूद रहा है. इसके चलते अब वह सोमवार को लखनऊ आएंगे. तब ही उनकी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष और अन्य नेताओं से मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर चर्चा होगी.

राज्यपाल आनंदी बेन की उपलब्धता के आधार पर मंत्रिमंडल विस्तार की तिथि तय होगी. भाजपा नेताओं के अनुसार, मंत्रिमंडल विस्तार 16 दिसंबर पहले होने की संभावना अधिक है क्योंकि 16 दिसंबर को मलमास (खरमास) शुरू हो रहा है. मलमास के दौरान कोई शुभ कार्य नहीं किया जाता, इसलिए 16 दिसंबर के पहले ही मंत्रिमंडल विस्तार की अटकलें लगाई जा रही हैं.

इनके मंत्री बनने की चर्चा:

बीते साल दूसरी बार सूबे की बागडोर संभालने के बाद योगी सरकार का यह पहला मंत्रिमंडल विस्तार होगा. इसमें ओम प्रकाश राजभर और दारा सिंह चौहान के अलावा ब्राह्मण, दलित और गुर्जर समाज के एक-एक विधायक को मंत्री बनाए जाने ही चर्चा है.

कहा यह भी जा रहा है कि सीएम योगी चाहते हैं कि महेंद्र सिंह को भी मंत्रिमंडल विस्तार में जगह मिले, लेकिन पार्टी की शीर्ष नेतृत्व इसके लिए तैयार नहीं है. ऐसे में सीएम योगी सरोजनी नगर सीट से चुनाव जीते विधायक राजेश्वर सिंह को मंत्री बना सकते हैं.

इसके अलावा दानिश अली सहित कुछ राज्य मंत्रियों का कद बढ़ाया जा सकता है. सीएम योगी के मंत्रिमंडल में अभी 52 कुल 52 मंत्री हैं. जबकि यूपी की विधानसभा में कुल 403 विधायक हैं. नियमानुसार यूपी सरकार के मंत्रिमंडल में मंत्रियों की संख्या विधानसभा के कुल सदस्यों की संख्या का 15 फीसदी तक हो सकती है.

इस तरह से सीएम योगी के मंत्रिमंडल मुख्यमंत्री सहित अधिकतम 60 मंत्री बनाए जा सकते हैं. इस लिहाज से अभी 8 मंत्री और भी बनाए जा सकते हैं. अब देखना यह है कि इन रिक्त पदों को भरने का मौका किस-किस विधायक को मिलेगा?

टॅग्स :योगी आदित्यनाथUttar Pradesh assemblyदारा सिंहओम प्रकाश राजभरनरेंद्र मोदीअमित शाहजेपी नड्डा
Open in App

संबंधित खबरें

भारतआज वाराणसी से नामांकन दाखिल करेंगे पीएम मोदी, पर्चा दाखिल करने से पहले करेंगे ये काम

भारतLok Sabha Elections 2024: "मोदीजी, अगर 22 अरबपति बना सकते हैं, तो हम भी करोड़ों को 'लखपति' बना सकते हैं", राहुल गांधी का प्रधानमंत्री पर हमला

भारतSushil Modi dies at 72: नहीं रहे सुशील कुमार मोदी, पीएम मोदी-अमित शाह ने जताया दुख, तेजस्वी यादव ने दी श्रद्धांजलि

भारतPM Modi Varanasi Roadshow: पीएम मोदी और सीएम योगी वाराणसी में कर रहे रोड शो, उमड़े लोग, देखें 10 वीडियो

भारतVaranasi Lok Sabha Seat 2024: 'बनारस में मोदी जी की चाय गर्म है', पप्पू चायवाला ने कही दिल की बात

उत्तर प्रदेश अधिक खबरें

उत्तर प्रदेश"हमारे परमाणु बम क्या फ्रिज में रखने के लिए हैं?", CM योगी आदित्यनाथ का मणिशंकर अय्यर पर पलटवार

उत्तर प्रदेशपूर्व सांसद धनंजय सिंह को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने जमानत दी, लेकिन सजा पर रोक से किया इनकार

उत्तर प्रदेशउत्तर प्रदेश के ​विकास को लगेंगे पंख, लखनऊ और विस्तार देगा मिग्सन लखनऊ सेंट्रल

उत्तर प्रदेशUP Board Result 2024: सीतापुर की प्राची निगम ने किया टॉप, 12वीं और 10वीं में इतने फीसदी छात्र हुए पास

उत्तर प्रदेशLok Sabha Election 2024: डिंपल यादव ने दाखिल किया नामांकन, अखिलेश-शिवपाल समेत पार्टी के ये नेता रहे मौजूद