अभेद्य होगी राम मंदिर की सुरक्षा, अलग खुफिया विंग और एटीएस कमांडो की तैनाती, जानिए क्या है यूपी पुलिस की तैयारी

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: August 6, 2023 01:59 PM2023-08-06T13:59:43+5:302023-08-06T14:01:09+5:30

उत्तर प्रदेश पुलिस ने राम मंदिर के लिए एक व्यापक सुरक्षा योजना तैयार किया है। एक खुफिया विंग बनाई जाएगी जो केवल मंदिर की सुरक्षा को समर्पित होगी। इसके साथ ही परिसर में 24 घंटे त्वरित प्रतिक्रिया दल (क्यूआरटी) की मौजूदगी होगी।

Security of Ram temple will be impregnable separate intelligence wing and ATS commandos UP Police | अभेद्य होगी राम मंदिर की सुरक्षा, अलग खुफिया विंग और एटीएस कमांडो की तैनाती, जानिए क्या है यूपी पुलिस की तैयारी

उत्तर प्रदेश सरकार मंदिर की सुरक्षा को लेकर काफी गंभीर है

Highlights 22 से 24 जनवरी के बीच किसी भी एक तिथि पर राम मंदिर का उद्घाटन होगाशासन को अनुमान है कि उद्घाटन के मौके पर कम से कम 5 लाख लोग जुटेंगेउत्तर प्रदेश सरकार मंदिर की सुरक्षा को लेकर भी काफी गंभीर है

अयोध्या: अयोध्या में बन रहे राम मंदिर को लेकर संभावना जताई जा रही है कि आने वाले साल के 22 से 24 जनवरी के बीच  किसी भी एक तिथि पर मंदिर का उद्घाटन होगा। इस मौके पर भारी भीड़ जुटने की संभावना है। प्रशासन को अनुमान है कि उद्घाटन के मौके पर कम से कम 5 लाख लोग जुटेंगे। इसके बाद भी राम लला के दर्शन के लिए देश के हर हिस्से से बड़ी संख्या में लोगों के अयोध्या आने का अनुमान है। उत्तर प्रदेश सरकार मंदिर की सुरक्षा को लेकर भी काफी गंभीर है और इसके लिए यूपी पुलिस ने ऐसा प्लान बनाया है कि मंदिर परिसर का चप्पा चप्पा सुरक्षा बलों और आधुनिक उपकरणों की निगरानी में रहेगा।

उत्तर प्रदेश पुलिस ने राम मंदिर के लिए एक व्यापक सुरक्षा योजना तैयार किया है। एक खुफिया विंग बनाई जाएगी जो केवल मंदिर की सुरक्षा को समर्पित होगी। इसके साथ ही परिसर में 24 घंटे  त्वरित प्रतिक्रिया दल (क्यूआरटी) की मौजूदगी होगी। मुख्य जगहों पर आतंकवाद-रोधी दस्ते (एटीएस) कमांडो तैनात रहेंगे। इन जवानों को राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) और सीआरपीएफ द्वारा प्रशिक्षित किया गया है।

सरयू तट पर भी सुरक्षा का विशेष इंतजाम किया जाएगा। यहां जल पुलिस की तैनाती होगी और कर्मियों को सर्वोत्तम हथियार और गैजेट उपलब्ध कराए जाएंगे। इस बारे में जानकारी देते हुए यूपी पुलिस के विशेष महानिदेशक, कानून एवं व्यवस्था, प्रशांत कुमार ने कहा कि एक भविष्योन्मुखी योजना बनाई जाएगी और नए उपकरण खरीदे गए हैं।

प्रशांत कुमार ने बताया कि जिस तरह काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के खुलने के बाद वाराणसी आने वाले यात्रियों की संख्या बढ़ी वैसे ही अयोध्या में भी यात्रियों की संख्या बढ़ने की संभावना है। इसे देखते हुए  दो योजनाएं लागू की जाएंगी, एक अयोध्या के लिए और दूसरी आसपास के जिलों के लिए जहां विभिन्न अवसरों पर मेले और स्नान जैसे कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। डूबने की घटनाओं को रोकने के लिए घाटों पर राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल की तैनाती की जाएगी। इसके लिए हाई-स्पीड मोटरबोट खरीदे गए हैं। 

बता दें कि सुरक्षा के साथ-साथ अयोध्या को देश के बाकी हिस्सों के साथ जोड़ने के लिए रेलवे भी युद्धस्तर पर तैयारी कर रहा है। इसके अलावा स्थानीय प्रशासन आने वाले यात्रियों के रुकने के इंतजाम के लिए भी तैयारियों में जुटा है। इसके लिए शहर में मौजूद होटल, लॉज, पीजी, सबके विवरण जुटाए जा रहे हैं।

Web Title: Security of Ram temple will be impregnable separate intelligence wing and ATS commandos UP Police

उत्तर प्रदेश से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे