अयोध्या में श्रद्धालुओं के स्वागत की तैयारी जोरों पर, होटल, धर्मशाला तथा पेइंग गेस्ट की व्यवस्था का प्रबंध हो रहा है

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: July 18, 2023 05:00 PM2023-07-18T17:00:14+5:302023-07-18T17:02:21+5:30

अयोध्या धाम में नए साल में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा जनवरी के मध्य सप्ताह में प्रस्तावित की गई है इस योजना को लेकर जिला प्रशासन अनेक तैयारियां कर रहा है। योध्या का श्री राम हवाई अड्डा भी लगभग बनकर तैयार है जो नवंबर माह से प्रारंभ होने की संभावना है।

Preparations are on in full swing to welcome the devotees in Ayodhya arrangements are being made | अयोध्या में श्रद्धालुओं के स्वागत की तैयारी जोरों पर, होटल, धर्मशाला तथा पेइंग गेस्ट की व्यवस्था का प्रबंध हो रहा है

अयोध्या (फाइल फोटो)

Highlightsअयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा जनवरी माह में प्रस्तावित हैप्रशासन अपने स्तर से अनेक तैयारियां कर रहा हैश्रद्धालुओं को ठहरने में कोई परेशानी ना हो, इसकी तैयारी की जा रही है

अयोध्या: अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा जनवरी माह में प्रस्तावित है। इसे लेकर प्रशासन अपने स्तर से अनेक तैयारियां कर रहा है जिससे अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं को ठहरने में कोई परेशानी ना हो।  अयोध्या मंडल के आयुक्त गौरव दयाल ने अयोध्या नगर निगम क्षेत्र में संचालित सभी होटल, धर्मशाला, सराय रेस्टोरेंट के मालिकों के साथ एक बैठक की और उन्हें अवगत कराया कि राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा होते ही श्रद्धालुओं की भारी भीड़ अयोध्या में अपेक्षित है।  ऐसे में श्रद्धालुओं के लिए अपने-अपने होटल धर्मशाला को सुसज्जित बनाएं और श्रद्धालुओं के सुविधा के सभी प्रबंध सुनिश्चित करें।

इसी के साथ मंडलायुक्त ने पेइंग गेस्ट योजना के अंतर्गत कई मकान मालिकों को चिन्हित किया है।  जिनके पास दो से पांच कमरे उपलब्ध हों उनको चिन्हित किया गया और उन्हें प्रमाण पत्र भी आज वितरित किया गया जिनकी संख्या 41 थी।  मंडलायुक्त ने कहा है कि ऐसे तमाम और भी मकान मालिकों की तलाश की जानी है।  जो पेइंग गेस्ट योजना में भागीदारी निभाकर धन अर्जित करना चाहते हैं उनको भी इसमें सम्मिलित किया जाएगा।

उन्होंने ऐसे मकान मालिकों की आज बैठक करके विभिन्न जानकारियां उन्हें दी और बताया कि पेइंग गेस्ट योजना के लिए क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी विकास प्राधिकरण के अधिकारियों को नोडल अफसर बनाया गया है जो इच्छुक मकान मालिकों को सहयोग करेंगे। मंडलायुक्त ने सरयू तट के किनारे का निरीक्षण भी किया और लगभग 1400 वर्ग मीटर में टेंट सिटी बनाने की विधिवत तैयारी करने का निर्देश दिया तथा गुप्तार घाट और अयोध्या में चिन्हित स्थलों पर पहुंचकर टेंट सिटी बनाने का कार्यक्रम प्रारंभ करने को विकास प्राधिकरण को निर्देशित किया।

अयोध्या धाम में नए साल में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा जनवरी के मध्य सप्ताह में प्रस्तावित की गई है इस योजना को लेकर जिला प्रशासन अनेक तैयारियां कर रहा है। अयोध्या का श्री राम हवाई अड्डा भी लगभग बनकर तैयार है जो नवंबर माह से प्रारंभ होने की संभावना है। इसी प्रकार से अयोध्या धाम के रेलवे स्टेशन भी प्रथम चरण का काम पूरा करके श्रद्धालुओं के लिए सुविधा उपलब्ध कराने की योजना है। अयोध्या में स्थित रामघाट हाल्ट कोई स्टेशन का दर्जा दिए जाने का कार्य चल रहा है इसी तरह अयोध्या से जुड़े दर्शन नगर रेलवे स्टेशन को भी आधुनिक सुविधा युक्त स्टेशन बनाया जा रहा है। अयोध्या से सटे ही मसौदा सलारपुर स्टेशनों को भी आधुनिक रूप से सजाया जा रहा है।

Web Title: Preparations are on in full swing to welcome the devotees in Ayodhya arrangements are being made

उत्तर प्रदेश से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे