समर वेकेशन स्पेशल: दोस्तों के साथ ऋषिकेश में लीजिये रिवर राफ्टिंग और कैम्पिंग का मजा

By मेघना वर्मा | Published: April 7, 2018 01:37 PM2018-04-07T13:37:55+5:302018-04-07T13:37:55+5:30

दोस्तों के साथ कैंपिंग करने का मजेदार अनुभव लेना चाहते हैं तो ऋषिकेश जा सकते हैं या फिर अगर आप अकेले जा रहे हैं तब भी यह आपके लिए एक अच्छा मौका होगा अनजान लोगों से दोस्ती करने का।

summer vacation special: Tourist Place in Uttarakhand, Rishikesh plan things to do hindi | समर वेकेशन स्पेशल: दोस्तों के साथ ऋषिकेश में लीजिये रिवर राफ्टिंग और कैम्पिंग का मजा

समर वेकेशन स्पेशल: दोस्तों के साथ ऋषिकेश में लीजिये रिवर राफ्टिंग और कैम्पिंग का मजा

गर्मी की छुट्टियां आ चुकी हैं। ऐसे में आपने भी बाहर जाने का मन बना लिया होगा। कोई अपने परिवार के साथ देश से बाहर घूमने जा रहा होगा तो कोई अकेले लेकिन घूमने का साली मजा तो दोस्तों के साथ ही आता है। आज हम आपको एक ऐसी ही जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप इस वेकेशन दोस्तों के साथ कम पैसे में घूमने जाने का प्लान बना सकते हैं। इस जगह आपको ऐडवेंचर के साथ मन की शान्ति भी मिलेगी। हम बात कर रहे हैं देवों की भूमि उत्तराखंड की। 

ये प्रदेश प्राकृतिक और आध्यात्मिक रूप से एक महत्वपूर्ण राज्य माना जाता है। इसके अलावा यौगिक और धार्मिक दृष्टि से यह पहाड़ी राज्य विश्व स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व करता है। घूमने-फिरने और आत्मिक-मानसिक शांति के लिए यहां देश-विदेश से रोजाना हजारों सैलानी आते हैं। उत्तराखंड राज्य के अंतर्गत ऋषिकेश ज्यादा पर्यटन को आकर्षित करने वाला गंतव्य है। ऋषिकेश कम ऊंचाई पर बसा स्थल है, जहां पर्यटकों की सुख-सुविधाओं की सारी व्यवस्था है,साथ ही यहां से अन्य पहाड़ी गंतव्यों के लिए आसानी से जाया जा सकता है।

दोस्तों के साथ लीजिये कैंपिंग का यादगार अनुभव 

दोस्तों के साथ कैंपिंग करने का मजेदार अनुभव लेना चाहते हैं तो ऋषिकेश जा सकते हैं या फिर अगर आप अकेले जा रहे हैं तब भी यह आपके लिए एक अच्छा मौका होगा अनजान लोगों से दोस्ती करने का। वैसे तो इन कैपिंग पैकेजेज में रिवर राफ्टिंग, ट्रेकिंग और क्लिफ जंपिंग जैसी ऐक्टिविटीज भी शामिल होती है, लिहाजा आप इन ऐडवेंचर का लुत्फ भी उठा सकते हैं।

ऋषिकेश खासकर रिवर राफ्टिंग, वैली क्रॉसिंग, ट्रेकिंग, रॉक क्लाइंबिंग, बंजी जंपिंगआदि एडवेंचर के लिए जाना जाता है। पहाड़ों से आती गंगा ऋषिकेश का ह्रदय मानी जाती है। ऑफ इन गर्मियों ऋषिकेश आकर इन रोमांचक स्पोर्ट्स का आनंद उठा सकते हैं।


सफेद चादर ओढ़े गंगा के किनारे

अगर आप अपनी हर दिन की भागती-दौड़ती जिंदगी से थक चुके हैं और कुछ सुकून के पल चाहते हैं, तो ऋषिकेश में नदी किनारे बने ढेरों छोटे-छोटे बीच पर जाएं जहां आप एकांत में तसल्ली के साथ रिलेक्स कर सकते हैं। आप चाहे तो यहां दोस्तों के साथ बोन-फायर या नाईट आउट भी कर सकते हैं। गंगा के इन तटों से स्टीमर्स भी चलते हैं जो राम झूला-लक्ष्मण झूला का सफर कराकर वापस लाते हैं। आप चाहे तो इसे खुद अपने दोस्तों के साथ मिलकर इसे चला सकते हैं।

राम झूला और लक्ष्मण झूला

अगर आपको प्रकृति को करीब से देखना पसंद है, तो आप राम झूला और लक्ष्मण झूलें में जाकर शानदार अनुभव लेना चाहिए। इन पर खड़े होकर जब आप अपने निचे बहती गंगा की कल-कल सुनेंगे तो ये आपके लिए एकदम अलग अनुभव होगा।  हवा के तेज से जब ये झूले हिलेंगे तो ये आपकी जिन्दगी से सबसे अच्छे अनुभवों में शामिल हो जाएगा। आपको अगर फोटोग्राफी का शौक है, तो फोटोग्राफी के लिए ये परफेक्ट डेस्टिनेशन है। 

योग से दूर करें सारे रोग

अगर आप मेडिटेशन पर यकीन करते हैं तो आप ऋषिकेश के योगा सेंटर में जा सकते हैं। आपको यहां का शांत वातावरण बहुत पसंद आएगा। आप यहां मेडिटेशन सेंटर में जाकर योग ट्राई कर सकते हैं। 

शुद्ध शाकाहारी खानों का उठाएं लुत्फ

अगर आप चिकेन, मटन खा कर ऊब चुके हैं तो ऋषिकेश आपके लिए एक परफेक्ट गेटवे हो सकता है। यहां आपको एक से एक बढ़कर शाकाहरी भोजन खाने को मिलेंगे। आप 'चोटीवाले' रेस्टोरेंट में जाकर यहां कि फेमस दाल तड़का और जीरा राइस खा सकते हैं। ये ना सिर्फ आपके बजट को सूट करेगा बल्कि गर्मी में आपके पेट को भी शांत रखेगा। 

 

Web Title: summer vacation special: Tourist Place in Uttarakhand, Rishikesh plan things to do hindi

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे