गुड फ्राइडे 2018: आज से पड़ रही हैं लगातार 3 छुट्टियां, इन जगहों का बना सकते हैं प्लान

By मेघना वर्मा | Published: March 27, 2018 11:43 AM2018-03-27T11:43:56+5:302018-03-30T08:42:20+5:30

गुड फ्राइडे के चलते आज से आपके पास 3-4 दिनों की छुट्टी है और आप वीकेंड गेटअवे के लिए छोटी सी ट्रिप प्लान कर सकते हैं।

Good Friday travel special: Visit to these beautiful destinations during this upcoming 3 days holidays | गुड फ्राइडे 2018: आज से पड़ रही हैं लगातार 3 छुट्टियां, इन जगहों का बना सकते हैं प्लान

गुड फ्राइडे 2018: आज से पड़ रही हैं लगातार 3 छुट्टियां, इन जगहों का बना सकते हैं प्लान

इस हफ्ते, महीने का सबसे लंबा वीकेंड पड़ रहा है। गुड फ्राइडे मिलाकर इस हफ्ते लगातार तीन दिनों की छुट्टियां मिल रही हैं। शुक्रवार 30 मार्च को गुड फ्राइडे , 31 मार्च शनिवार और 1 अप्रैल रविवार की छुट्टी। आप भी इन छुट्टियों में अपने दोस्तों या परिवार के साथ लम्बी छुट्टी पर जाने का प्लान बना सकते हैं। वैसे इतने कम समय में रेलवे का रिजर्वेशन होने से रहा तो आज हम आपको ऐसे ही कुछ डेस्टिनेशन के बारे में बताने जा रहे है जहां आप आसानी से बाई रोड भी पहुंच सकते हैं।

1. कसौली

कभी ब्रिटिश राज की ग्रीष्मकालीन राजधानी रहा एक प्रसिद्ध हॉलिडे रिज़ार्ट शिमला, अब हिमाचल प्रदेश राज्य की राजधानी है। शिमला के खूबसूरत इस शहर के छोटे से हिल स्टेशन कसौली में आप इस बार का वीकेंड मना सकते हैं। अपने साम्राज्य के बेहतर दिनों में ब्रिटिशों द्वारा विकसित एक छोटा शहर, कसौली अभी भी अपना प्राचीन आकर्षण समेटे हुए है। कालका-शिमला मार्ग पर एक ब्रांच मार्ग से कसौली पहुंचा जा सकता है। यहां सर्वाधिक चहल-पहल वाले स्थान अपर और लोअर माल हैं, जहां की दुकानों पर रोजमर्रा के इस्तेमाल की वस्तुएं और पर्यटकों के लिए सुविनियर बिकते हैं। लोअर माल में अनेक रेस्तरां है, जहां स्थानीय फास्ट फूड का मजा ले सकते हैं। बलूत, चीड़ (देवदार) और रोडोडेन्ड्रेन के वृक्षों और घोड़ों के लिए बनी सुंरगों के कारण ये हिल स्टेशन और भी खूबसूरत लगता है। कसौली स्थित सेंट्रल रिसर्च इंस्टीट्यूट इम्यूनाइजेशन और वाइरोलॉजिकल रिसर्च के क्षेत्र में काम करने के लिए विख्यात है। यहां की मशहूर स्थापत्यकला के लिए शहर में स्थित क्राइस्ट चर्च (बस अड्डे के निकट) और लॉरेंस स्कूल, सनावर का नाम लिया जा सकता है।

देखने लायक जगह

सेंट्रल रिसर्च इंस्टीट्यूट, कसौली क्लब और लॉरेंस स्कूल कसौली के कुछ प्रसिद्द पर्यटन स्थल है जो विश्व में भी प्रसिद्द हैं। प्रकृति के बीच स्थित इस शहर के आकर्षणों स्थलों में क्राईस्ट चर्च, मंकी पॉइंट, कसौली भट्टी, बाबा बालक नाथ मंदिर और गोरखा फोर्ट (किला)आदि भी आता है।

ये भी पढ़ें: ट्रैवल स्पेशल: राजस्थान के अलवर में दोस्तों के साथ करें वीकेंड की सैर

2. केरल ब्लैकवाटर

केरल को गोड्स ओन कंट्री भी कहा जाता है और यह सबसे पसंदीदा और लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। दुनिया भर से बड़ी तादाद में लोग केरल के इस खूबसूरत राज्य को देखने आते हैं। शांत समुद्र तट, सुहावना मौसम, हरे भरे हिल स्टेशन और दूर तक फैले ब्लैक वाटरकेरल के आकर्षणों में से हैं। केरल में कुछ बहुत शानदार खाडियां, झीलें, नहरें, नदियां आदि हैं। यहां पानी का इतना बड़ा इंटरलाकिंग नेटवर्क है कि हाउसबोट से आराम से यात्रा की जा सकती है। केरल के ब्लैकवाटर में आपको कुछ सबसे खूबसूरत और दुर्लभ प्रजाति का जलीय जीवन भी देखने को मिल सकता हैं।

केरल में देखने लायक जगह

सिर्फ ब्लैक वाटर ही नहीं आप केरल के छोटे-छोटे और खूबसूरत हिल स्टेशन और रंग-बिरंगे समुद्र तटों पर घुमने का भी मजा ले सकते हैं। इनमें मुन्नार, वायनाड, देवीकुलम, पोनमुडी, नैलियम्पथ्थी, पीरमेड, अल्लपुज्झा बीच, चवक्कड बीच, चेराई बीच, कप्पड बीच, कोवलम बीच, मरारी बीच, मेनकुन्न बीच, कोल्लम बीच आदि हैं। 

ये भी पढ़ें: अपने पार्टनर के साथ कर रहे हों ट्रैवेल तो कुछ खास बातों का जरूर रखें ख्याल

3. दार्जिलिंग

दार्जिंलिंग को पहाड़ो की रानी भी कहा जाता है। भारत के राज्य पश्चिम बंगाल का ये शहर देखने में जितना खूबसूरत है उतना ही रोमाचंक यहां सफर करना है इसलिए यहां पर साल भर लोग घूमने के लिए आते रहते है। यहां आप चाय के बागानों के साथ कई खूबसूरत हिल स्टेशन की सैर कर सकते हैं। 

देखने लायक जगह

तेंजिंगस लेगेसी, टॉय ट्रेन का सफर, पीस पगोड़ा(जापनी मंदिर), बतासिया लूप जैसी ऐतिहासिक जगह भी घूम सकते हैं।  

Web Title: Good Friday travel special: Visit to these beautiful destinations during this upcoming 3 days holidays

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :travelट्रेवल