अपने पार्टनर के साथ कर रहे हों ट्रैवेल तो कुछ खास बातों का जरूर रखें ख्याल

By मेघना वर्मा | Published: March 21, 2018 01:45 PM2018-03-21T13:45:11+5:302018-03-21T15:14:55+5:30

आज के जमाने में जब महिलाएं भी घर चलाने में अपने पतियों का हाथ बांट रही हैं तो टूर के पूरे पैसे का खर्चा सिर्फ एक आदमी क्यों उठाएं ?

7 Tips For Couples who are Traveling Together | अपने पार्टनर के साथ कर रहे हों ट्रैवेल तो कुछ खास बातों का जरूर रखें ख्याल

अपने पार्टनर के साथ कर रहे हों ट्रैवेल तो कुछ खास बातों का जरूर रखें ख्याल

पार्टनर के साथ ट्रैवेल का मतलब ज्यादातर लोग हनीमून ही समझते हैं, लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है। पार्टनर के साथ सफर करने का अपना अलग ही मजा होता है। आज के भाग-दौड़ वाले जमाने में पति-पत्नि दोनों ही कामकाजी होते हैं। ऐसे में अक्सर लोग अपना मूड फ्रेश करने शहर से दूर छोटे-छोटे टूर पर निकल जाते हैं लेकिन ज्यादातर टाईम ऐसा होता है कि बाहर जाकर भी पार्टनर एक-दूसरे से झगड़ा कर लेते हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिसे अपनाकर आप अपने पार्टनर के साथ खास समय बिता सकते हैं। सिर्फ यही नहीं इन टिप्स को फॉलो करके आप अपने रिश्ते को और भी खूबसूरत बना सकते हैं। 

1. पार्टनर की पसंद से बनाएं प्लान

हमेशा याद रखें की कहीं घूमने का प्लान बना रहे हों तो अपने पार्टनर की पसंद और नापसंद का ध्यान जरूर रखें। ऐसा ना हो कि आप सिर्फ अपनी पंसद से ही डेस्टिनेशन तय कर लें और आपके पार्टनर का उस जगह जानें का बिल्कुल भी मन ना हो। ऐसे में आपके बीच लड़ाई होना स्वाभाविक है। तो ध्यान दें की जब भी कहीं टूर पर जानें का प्लान करें तो अपने पार्टनर के साथ मिलकर प्लानिंग करें। कहां जाना है, कहां रूकना है इन सब का निर्णय साथ मिलकर लें। 

2. अपने बैगिंग स्पेस को आपस में बांटें

बैग पैक करना किसी भी टूर का सबसे जरूरी पार्ट होता है। पार्टनर के साथ किसी भी जगह घूमने का प्लान कर रहे हों तो बैग पैक करते समय ध्यान दें कि अपने बैग में अपने पार्टनर के कपड़ों को जरूर जगह दें। छोटे दिन का प्लान बना रहे हों तो कोशिश करें कि आप दोनों के पास एक ही बैग हो जिसमें आप दोनों का ही पूरा सामान आ जाए। इससे ना सिर्फ आप दोनों के बीच नजदिकीयां बढ़ेगी बल्कि सफर करने में भी आसानी होगी। 

ये भी पढ़ें: राजस्थान के इस स्थान पर गर्मियों में लें सर्दी का मजा

3. पैसों का हो पूरा बंटवारा

आज के जमाने में जब महिलाएं भी घर चलाने में अपने पतियों का हाथ बांट रही हैं तो टूर के पूरे पैसे का खर्चा सिर्फ एक आदमी क्यों उठाए। अगर आप भी ऑफिस में काम करती हैं तो इस टूर में आप अपना खर्च खुद उठा सकती हैं। जैसे टूर से जाने के पहले की गई खरीददारी हो या टूर डेस्टिनेशन पर पहुंच कर शॉपिंग करने के लिए हर समय अपने पार्टनर से खर्च मांगने की जरूरत नहीं है। इससे ना सिर्फ आप दोनों के बीच अंडरस्टैडिंग बढ़ेगी बल्कि आप इंडिपेडेंट भी रहेंगी।

4. सिर्फ मेल पार्टनर क्यों उठाए पूरा लगेज

किसी भी टूर या सफर में जाने पर ये जरूरी नहीं कि मेल पार्टनर ही पूरा लगेज उठाए। अगर आप खुद को इंडिपेंडेट कहती हैं तो हर मामले में इंडिपेंडेंट होना जरूरी है इसलिए कोशिश करें कि अपना सामान खुद ही उठाएं। इससे आप दोनों का ही मूड भी रिफ्रेश रहेगा और किसी एक आदमी पर पूरी तरह से बोझ नहीं पड़ेगा। 
 
5. किसी भी बात पर ना करें बहस

सबसे जरूरी बात ध्यान में रखने वाला ये है कि आप दोनों अपना मूड फ्रेश करने शहर के शोर से दूर गए हैं तो कोशिश करें कि एक दूसरे की बात को पेशेन्स के साथ सुनें और किसी भी बात पर एक-दूसरे से झगड़ा ना करें। अगर कोई सिशूएशन ऐसी बनती भी है तो ऐसे में आपको अपने पार्टनर के साथ एकान्त में बैठकर बात करने की जरूरत होती है। 
 
6. जिम्मेदारियों के आपस में बांटें

सिर्फ सामान या लगेज ही नहीं सफर पर आने वाले हर जिम्मेदारी का साथ मिलकर उठाना चाहिए। हर सफर में छोटी से छोटी चीजों का जैसे पासर्पोट या रेलवे टिकट रखना हो या खाने के समय ऑर्डर करना हो कोशिश करें कि इन सब में भाग लें। ये सारी चीजें किसी एक आदमी की जिम्मेदीरी नहीं है। 

ये भी पढ़ें: प्रकृति से है प्यार तो भारत के 'स्कॉटलैंड' में मनाइए अपना स्पेशल हनीमून

7. टीम वर्क का दें उदाहरण

सफर पर जाकर भी अपने पार्टनर से मुंह फुलाए ना बैठे रहें कोशिश करें कि कुछ ऐसा काम करें जिसमें आप दोनों का टीम वर्क दिखे। किसी एक्टिविटी में एज ए टीम हिस्सा लें और साथ मिलकर सारे काम करें। इससे ना सिर्फ आप अपने पार्टनर के और पास आयेगें और एक-दूसरे को और ज्यादा समझने का मौका मिलेगा।  

Web Title: 7 Tips For Couples who are Traveling Together

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे