लाइव न्यूज़ :

चुनाव आयोग ने डीजीपी के पद से अंजनी कुमार का निलंबन रद्द किया, मतगणना के दौरान की थी रेवंत रेड्डी से मुलाकात

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: December 12, 2023 10:45 AM

चुनाव आयोग ने तेलंगाना के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) अंजनी कुमार निलंबन तत्काल प्रभाव से रद्द कर दिया है।

Open in App
ठळक मुद्देचुनाव आयोग ने तेलंगाना के डीजीपी अंजनी कुमार निलंबन तत्काल प्रभाव से रद्द कियाआयोग उन्हें निलबित किया था क्योंकि उन्होंने नतीजों की घोषणा से पहले रेवंत रेड्डी से मुलाकात की थी आयोग ने उनकी जगह आईपीएस अधिकारी रवि गुप्ता को तेलंगाना डीजीपी का अतिरिक्त प्रभार दिया था

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने तेलंगाना के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) अंजनी कुमार निलंबन तत्काल प्रभाव से रद्द कर दिया है। आईपीएस अंजनी कुमार को चुनाव आयोग (ईसीआई) ने पद से निलबित कर दिया था क्योंकि उन्होंने विधानसभा चुनाव का परिणाम घोषित होने से पहले कांग्रेस नेता रेवंत रेड्डी से मुलाकात की थी।

समाचरा वेबसाइट एनडीटीवी के अनुसार चुनाव आयोग ने तेलंगाना के सबसे वरिष्ठ पुलिस अधिकारी अंजनी कुमार को कांग्रेस नेता रेवंत रेड्डी से मुलाकात को आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) का उल्लंघन माना था। जिसके बाद उनके खिलाफ कार्रवाई की गई थी।

डीजीपी अंजनी कुमार ने 3 दिसंबर को विधानसभा चुनाव के लिए हो रही मतों की गिनती के दौरान फूलों का गुलदस्ता लेकर रेवंत रेड्डी के आवास पहुंचे थे और उनसे औपचारिक मुलाकात की थी। मीडिया में जैसे ही यह खबर सामने आयी, चुनाव आयोग फौरन हरकत में आया और उसने राज्य के मुख्य सचिव, जो उस समय सूबे के मुख्य चुनाव अधिकारी भी थे। उन्हें आदेश दिया कि वो फौरन डीजीपी अंजनी कुमार को उनके पद से हटा दें।

मालूम हो कि डीजीपी अंजनी कुमार के साथ राज्य पुलिस के दो और वरिष्ठ अधिकारी संजय कुमार जैन और महेश एम भागवत भी उनके साथ रेवंत रेड्डी के आवास पर गये थे।

इसके बाद चुनाव आयोग ने उनकी निष्पक्षता पर संदेह उठाते हुए चुनाव आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन का दोषी माना था, जिसके बाद से उनकी डीजीपी की गद्दी चली गई थी लेकिन अब चुनाव संपन्न होने के बाद आयोग ने अंजनी कुमार को उनके पद पर बहाल कर दिया है।

चुनाव आयोग ने डीजीपी और रेवंत रेड्डी की मुलाकात के बाद बैठक की और कहा कि उन्होंने बिना मतगणना के परिणाम घोषित हुए बिना कांग्रेस नेता से मुलाकात करते स्पष्ट तौर से आचार संहिता के नियमों की अवहेलना की थी।

आयोग ने कहा था कि डीजीपी के ऐसे आचरण और कार्यों से पुलिस विभाग के कनिष्ठ अधिकारियों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए डीजीपी अंजनी कुमार के निलंबन किया जाता है और उनकी जगह वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी रवि गुप्ता को तेलंगाना डीजीपी का अतिरिक्त प्रभार दिया जाता है।

टॅग्स :चुनाव आयोगतेलंगानाPoliceअनुमूला रेवंत रेड्डी
Open in App

संबंधित खबरें

भारतVIDEO: यूपी में बीजेपी उम्मीदवार को 8 बार वोट देने वाले शख्स का वीडियो वायरल, विपक्ष ने की जाँच की माग, केस दर्ज

क्राइम अलर्टAshok Nagar Crime News: शर्मनाक और धिक्कार!, 65-60 वर्षीय दलित दंपति को खंभे से बांधा, मारपीट और जूतों की माला पहनाई, 10 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज, क्या है मामला

भारतMaharashtra Lok Sabha Elections: आगे बढ़ें और मतदान अधिकार को बढ़ावा दें, जिम्मेदार भारतीय नागरिक होने के नाते हमें..., शाहरुख और सलमान खान ने सोशल मीडिया पर लिखा...

क्राइम अलर्टकानपुर में सिपाही का नर्स से प्रेम, संबंध बनाया, जब शादी की बात आई तो मौत के घाट उतारा

क्राइम अलर्टआंध्र प्रदेश में मनावता शर्मसार; कसाई ने गर्भवती कुतिया पर चाकू से किया वार, मौत

तेलंगाना अधिक खबरें

तेलंगानाHyderabad: केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा, एआईएमआईएम कांग्रेस के साथ मिलकर लोगों को धोखा दे रहे हैं

तेलंगानाMahmood Ali faints: तेलंगाना के पूर्व डिप्टी सीएम हुए बेहोश, वीडियो आया सामने

तेलंगानावाईएस शर्मिला आज वाईएसआर तेलंगाना पार्टी का कांग्रेस में करेंगी विलय, जगन मोहन रेड्डी के लिए भारी चुनौती

तेलंगाना"केसीआर ने विधानसभा चुनाव से पहले चुपके से खरीदा 22 लैंड क्रूजर", मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी ने लगाया बड़ा आरोप

तेलंगानाTelangana Assembly Elections 2023: कांग्रेस के दो सांसद ने लोकसभा से दिया इस्तीफा, आखिर क्या है कारण