Telangana Election 2023: तेलंगाना में आज वोटिंग; सीएम केसीआर की अग्नि परीक्षा, 2,290 उम्मीदवारों की किस्मत पर जनता लगाएगी मुहर

By अंजली चौहान | Published: November 30, 2023 07:22 AM2023-11-30T07:22:54+5:302023-11-30T08:39:25+5:30

मैदान में शीर्ष प्रतियोगियों में सीएम केसीआर, उनके मंत्री बेटे केटी रामा राव, राज्य कांग्रेस प्रमुख ए रेवंत रेड्डी और भाजपा विधायक बंदी संजय कुमार, डी अरविंद शामिल हैं।

Telangana Election 2023 Voting today in Telangana CM KCR's litmus test public will seal the fate of 2,290 candidates | Telangana Election 2023: तेलंगाना में आज वोटिंग; सीएम केसीआर की अग्नि परीक्षा, 2,290 उम्मीदवारों की किस्मत पर जनता लगाएगी मुहर

Telangana Election 2023: तेलंगाना में आज वोटिंग; सीएम केसीआर की अग्नि परीक्षा, 2,290 उम्मीदवारों की किस्मत पर जनता लगाएगी मुहर

हैदराबाद:तेलंगाना में आज मतदान हो रहा है और 32.6 मिलियन की जनता 2,290 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेगी। तेलंगाना में कुल 119 सीटों पर गुरुवार को विधानसभा चुनाव को लेकर वोटिंग हो रही है। आज सुबह सात बजे से लेकर शाम 6 बजे तक यह वोटिंग प्रक्रिया जारी रहेगी।

तेलंगाना में एक दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल रहा है जहां सत्तारूढ़ भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस), भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिलेगा। केसीआर मौजूदा समय में तेलंगाना के मुख्यमंत्री हैं और अपनी कुर्सी बचाने के लिए यह चुनाव बेहद अहम है ऐसे में वह पूरी कोशिश कर रहे हैं कि एक बार फिर से वह सत्ता में कायम रहे।

वहीं, बीजेपी और कांग्रेस तेलंगाना की कुर्सी पर राज करना चाहती है इसलिए चुनाव प्रचार के दौरान दोनों ही पार्टियों ने खास दम-खम दिखाया। 

नतीजे 3 दिसंबर को राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और मिजोरम के साथ घोषित किए जाएंगे, जहां 7 नवंबर से 25 नवंबर के बीच मतदान हुआ है। इन राज्यों में तेलंगाना मतदान करने वाला आखिरी राज्य है।

महत्वपूर्ण निर्वाचन क्षेत्रों की सूची में गजवेल, हुजूराबाद, कोरुटला, महेश्वरम, गोशामहल, महबूबनगर, एलबी नगर, वारंगल पूर्व और पश्चिम, भूपालपल्ली, खैरताबाद, अंबरपेट, बोथ, निर्मल, आदिलाबाद, रामागुंडम, पेद्दापल्ली, कोठागुडेम, आर्मूर, निज़ामाबाद शहरी, पाटनचेरु, सेरिलिंगमपल्ली, हुस्नाबाद, दुब्बाक, कलवाकुर्थी और अन्य शामिल हैं।

निवर्तमान मुख्यमंत्री और बीआरएस के संस्थापक, के चंद्रशेखर राव या केसीआर, दो सीटों से चुनाव लड़ रहे हैं: उनकी मूल सीट, गजवेल, और कामारेड्डी।

2018 के चुनावों में, केसीआर ने गजवेल में 58,000 से अधिक वोटों से जीत हासिल की। इस बार उनका मुकाबला गजवेल में भाजपा नेता ईटेला राजेंदर और कामारेड्डी में कांग्रेस की राज्य इकाई के प्रमुख रेवंत रेड्डी से है।

उनके बेटे और तेलंगाना के मंत्री के टी रामाराव सिरसिला सीट से चुनाव लड़ रहे हैं, जिसे उन्होंने 2018 में 89,000 से अधिक मतों के महत्वपूर्ण अंतर से जीता था। इटेला राजेंदर और रेवंत रेड्डी दोनों भी दो सीटों से चुनाव लड़ रहे हैं, जिसमें हुजूराबाद में इटेला और कोडंगल में रेवंत रेड्डी शामिल हैं।

Web Title: Telangana Election 2023 Voting today in Telangana CM KCR's litmus test public will seal the fate of 2,290 candidates

तेलंगाना से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे