लाइव न्यूज़ :

2023 में व्हाट्सएप ने भारत में सात करोड़ से अधिक अकाउंट पर प्रतिबंध लगाया, ये थे कारण

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: January 03, 2024 2:37 PM

रिपोर्ट्स के अनुसार 1 जनवरी, 2023 से 30 नवंबर, 2023 तक व्हाट्सएप द्वारा प्रतिबंधित खातों की कुल संख्या 69,307,254 थी। माना जा रहा है कि इन आंकड़ों में अगर दिसंबर का डाटा भी जोड़ दिया जाए तो ये सात करोड़ हो जाएगा। दिसंबर के आंकड़े अभी सामने नहीं आए हैं।

Open in App
ठळक मुद्देव्हाट्सएप ने 2023 में भारत में सात करोड़ से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगायाकारणों में अपीलीय समिति (जीएसी) से प्राप्त शिकायतें भी थींदिसंबर के आंकड़े अभी सामने नहीं आए हैं

नई दिल्ली: मेटा के स्वामित्व वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप ने 2023 में भारत में सात करोड़ से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगाया। मीडिया रिपोर्ट्स में इस बात का खुलासा हुआ है। जिन खातों का संचालन बंद किया गया उन्हें सूचना प्रौद्योगिकी नियम 2021 अधिनियम के नियम 4 (1) (डी) के तहत विभिन्न कारणों से प्रतिबंधित किया गया।

इसके पीछे उपयोगकर्ताओं से प्राप्त शिकायतें भी शामिल थीं। इसके अलावा जिन खातों को बंद किया गया उन्होंने भारतीय कानूनों या व्हाट्सएप की सेवा की शर्तों का उल्लंघन किया था। अन्य कारणों में अपीलीय समिति (जीएसी) से प्राप्त शिकायतें भी थीं।

रिपोर्ट्स के अनुसार 1 जनवरी, 2023 से 30 नवंबर, 2023 तक व्हाट्सएप द्वारा प्रतिबंधित खातों की कुल संख्या 69,307,254 थी। माना जा रहा है कि इन आंकड़ों में अगर दिसंबर का डाटा भी जोड़ दिया जाए तो ये सात करोड़ हो जाएगा। दिसंबर के आंकड़े अभी सामने नहीं आए हैं। कंपनी ने यह भी कहा कि इनमें से दो करोड़ से अधिक खातों को उपयोगकर्ताओं द्वारा रिपोर्ट किए जाने से पहले ही प्रतिबंधित कर दिया गया था।

मेटा ने इस संबंध में कहा है कि दुरुपयोग का पता लगाना किसी खाते के लिए तीन चरणों में काम करता है। पंजीकरण के समय, संदेश भेजने के दौरान, और नकारात्मक प्रतिक्रिया के जवाब में। कंपनी ने कहा है कि ये तब होता है जब कोई उपयोगकर्ता किसी विशेष खाते की रिपोर्ट करता है या उसे ब्लॉक करता है। इसके बाद इसे विश्लेषकों की एक टीम को भेजा जाता है जो यह निर्धारित करने में मदद करती है कि खातों पर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए या नहीं।

पिछले साल मेटा के स्वामित्व वाले प्लेटफॉर्म को विभिन्न कारणों से उपयोगकर्ताओं से 79,000 से अधिक शिकायतें मिलीं, जिसके बाद कंपनी ने 2,398 खातों के खिलाफ कार्रवाई की। व्हाट्सएप के अनुसार, किसी खाते पर 'कार्रवाई' तब की जाती है जब उसे प्रतिबंधित कर दिया जाता है या पहले से प्रतिबंधित खाते को तब बहाल कर दिया जाता है जब उपयोगकर्ता इसके बारे में शिकायत करता है।

हर महीने व्हाट्सएप एक रिपोर्ट जारी करता है जो भारत में किसी विशेष महीने में प्रतिबंधित किए गए खातों की संख्या की जानकारी देता है। कंपनी का कहना है कि वह देश के '+91' कोड का उपयोग करके भारतीय खातों की पहचान करती है।

टॅग्स :व्हाट्सऐपमेटाभारतTechnical Advisory Committee
Open in App

संबंधित खबरें

महाराष्ट्रMumbai Rains: मुंबई में आई धूल भरी आंधी, अटल सेतु ब्रिज पर लोगों को दिखना हुआ कम, सामने आया वीडियो

विश्वभारतीय सेना की वापसी के बाद मालदीव ने 50 मिलियन डॉलर की बजट सहायता के लिए भारत का जताया आभार

विश्वभारतीय सैन्यकर्मियों को वापस भेजकर मुसीबत में फंसा मालदीव, हेलीकॉप्टर और डोर्नियर विमान उड़ाने वाला एक भी पायलट सेना में नहीं

भारतब्लॉग: मतदान के आंकड़ों की उपलब्धता में देरी पर उठते सवाल

कारोबार'हिंदी चीनी भाई-भाई' की नई मिसाल! दोनों देशों के बीच व्यापार में हुई वृद्धि, अमेरिका को छोड़ा पीछे

टेकमेनिया अधिक खबरें

टेकमेनियाBSNL to launch 4G services: लो जी हो जाएं तैयार!, स्वदेशी प्रौद्योगिकी पर आधारित 4जी सेवाएं अगस्त में होगी लॉन्च, बीएसएनएल ने कसी कमर, जानें क्या होगा असर

टेकमेनियाBajaj Pulsar 400 Launch: लॉन्च से पहले 'बजाज पल्सर 400' की जानकारी लीक, जानें प्रीमियम बाइक की खासियत

टेकमेनियाभारत में WhatsApp ने बनाया 'अकाउंट बैन' करने में नया रिकॉर्ड, 1 फरवरी से 29 फरवरी के बीच 76 लाख से ज्यादा अकाउंट हो चुके हैं प्रतिबंधित

टेकमेनिया'एक्स' पर क्या चल रहा है वायरल?, जानने के लिए यहां क्लिक करें, क्या है माजरा, यहां समझिये

टेकमेनियाभारतवंशी पवन दावुलुरी बने माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के चीफ, आईआईटी मद्रास से हैं ग्रेजुएट, जानिए उनके बारे में