लाइव न्यूज़ :

भारत में WhatsApp ने बनाया 'अकाउंट बैन' करने में नया रिकॉर्ड, 1 फरवरी से 29 फरवरी के बीच 76 लाख से ज्यादा अकाउंट हो चुके हैं प्रतिबंधित

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: April 02, 2024 8:41 AM

Whatsapp Account Ban: व्हाट्सएप ने घोषणा की है कि उसने फरवरी महीने में भारत में 76 लाख से ज्यादा अकाउंट को प्रतिबंधित कर दिया है।

Open in App
ठळक मुद्देव्हाट्सएप ने घोषणा की है कि उसने भारत में 76 लाख से ज्यादा अकाउंट को प्रतिबंधित कर दिया है व्हाट्सएप ने आईटी नियम 2021 के अनुपालन में उन अकाउंट्स को प्रतिबंधित किया है7,628,000 व्हाट्सएप खातों में से 1,424,000 अकाउंट्स को 'सक्रिय रूप से प्रतिबंधित' किया गया है

Whatsapp Account Ban: व्हाट्सएप ने घोषणा की है कि उसने फरवरी महीने में भारत में 76 लाख से ज्यादा अकाउंट पर प्रतिबंध लगा दिया है। कंपनी के अनुसार उसने व्हाट्सएप प्लेटफॉर्म पर दुरुपयोग से निपटने और आईटी नियम 2021 के अनुपालन में उन अकाउंट्स को प्रतिबंधित किया है।

समाचार वेबसाइट टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार मेटा के स्वामित्व वाले इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप ने कहा कि 1-29 फरवरी की अवधि के बीच उसने 7,628,000 व्हाट्सएप खातों पर प्रतिबंध लगा दिया और इनमें से 1,424,000 अकाउंट्स को 'सक्रिय रूप से प्रतिबंधित' किया गया है।

जिसका अर्थ है कि यूजर्स की किसी भी रिपोर्ट से पहले उन्हें ब्लॉक कर दिया गया था। कंपनी ने अपने बयान में कहा है कि यह आईटी (मध्यवर्ती दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियम, 2021 के अनुपालन में किया गया है।

मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप के भारत में 500 मिलियन से अधिक यूजर्स हैं, जिनके विषय में बीते फरवरी में रिकॉर्ड 16,618 शिकायत रिपोर्ट प्राप्त हुईं और उसी के आधार पर रिकॉर्ड "कार्रवाई" की गई है।

व्हाट्सएप के मुताबिक "अकाउंट्स पर एक्शन" का मतलब उन रिपोर्टों से है, जहां व्हाट्सएप ने शिकायतों के आधार पर कार्रवाई की है और जिसका सीधा मतलब है कि या तो  खाते पर प्रतिबंध लगाना या पहले से प्रतिबंधित खाते को बहाल करना है।

व्हाट्सएप ने अपने बयान में कहा है, “हम उन मामलों को छोड़कर प्राप्त सभी शिकायतों का जवाब देते हैं, जहां शिकायत को पिछले टिकट की डुप्लिकेट माना जाता है। किसी खाते पर 'कार्रवाई' तब की जाती है जब किसी शिकायत के आधार पर किसी खाते पर प्रतिबंधित कर दिया जाता है या पहले से प्रतिबंधित खाते को बहाल कर दिया जाता है।"

कंपनी के अनुसार उसने 1-31 जनवरी के बीच "6,728,000 अकाउंट्स" पर प्रतिबंध लगाया था। उपयोगकर्ताओं की किसी भी रिपोर्ट से पहले इनमें से लगभग 1,358,000 खातों को सक्रिय रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया था।

टॅग्स :व्हाट्सऐपभारतसोशल मीडिया
Open in App

संबंधित खबरें

महाराष्ट्रMumbai Rains: मुंबई में आई धूल भरी आंधी, अटल सेतु ब्रिज पर लोगों को दिखना हुआ कम, सामने आया वीडियो

विश्वभारतीय सेना की वापसी के बाद मालदीव ने 50 मिलियन डॉलर की बजट सहायता के लिए भारत का जताया आभार

ज़रा हटकेJamui Double Love Marriage: 20 दिन, 2 गर्लफ्रेंड, 2 शादी, अनोखी है 19 साल के युवक की डबल मैरिज की कहानी

विश्वभारतीय सैन्यकर्मियों को वापस भेजकर मुसीबत में फंसा मालदीव, हेलीकॉप्टर और डोर्नियर विमान उड़ाने वाला एक भी पायलट सेना में नहीं

ज़रा हटकेHyderabad Motorcycle Fire Blast: खौफनाक वीडियो, बाइक में ब्लास्ट,10 घायल, वीडियो वायरल

टेकमेनिया अधिक खबरें

टेकमेनियाBSNL to launch 4G services: लो जी हो जाएं तैयार!, स्वदेशी प्रौद्योगिकी पर आधारित 4जी सेवाएं अगस्त में होगी लॉन्च, बीएसएनएल ने कसी कमर, जानें क्या होगा असर

टेकमेनियाBajaj Pulsar 400 Launch: लॉन्च से पहले 'बजाज पल्सर 400' की जानकारी लीक, जानें प्रीमियम बाइक की खासियत

टेकमेनिया'एक्स' पर क्या चल रहा है वायरल?, जानने के लिए यहां क्लिक करें, क्या है माजरा, यहां समझिये

टेकमेनियाभारतवंशी पवन दावुलुरी बने माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के चीफ, आईआईटी मद्रास से हैं ग्रेजुएट, जानिए उनके बारे में

टेकमेनिया5G in India: मोबाइल डेटा का इस्तेमाल 3.6 गुना अधिक, कुल डेटा ट्रैफिक में 5जी का योगदान 15 प्रतिशत, जानें आंकड़े