लाइव न्यूज़ :

अब नहीं चलेगी डीटीएच कंपनियों की मनमानी, फोन में डाउनलोड करें ये 'सरकारी' एप, अपनी पसंद के चैनल को लिस्ट में रखें, बाकी को हटाएं और बचाएं अपने पैसे

By रजनीश | Published: June 26, 2020 4:40 PM

डीटीएच सर्विस देने वाली डिश टीवी, वीडियोकॉन, टाटा स्काई, एयरटेल, जियो जैसी कंपनियां ग्राहकों को कई ऐसे चैनल के पैसे भी ग्राहकों से वसूलती हैं जिन्हें शायद वह नहीं देखते हैं। अब ट्राई के नए एप के जरिए ग्राहक अपनी पसंद और नापसंद के चैनल को सेलेक्ट और रिमूव कर सकेंगे।

Open in App
ठळक मुद्देट्राई के टीवी चैनल सेलेक्टर एप पर सभी यूजर्स की पहचान का सत्यापन ओटीपी के जरिए किया जाएगा।ओटीपी यूजर्स के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। यदि किसी ने अपने डीटीएच कंपनी के पास नंबर रजिस्टर्ड नहीं कराया है उनको टीवी की स्क्रीन पर ओटीपी दिखेगा।

भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) ने ग्राहकों को अपने पसंद का चैनल चुनने की सुविधा को बढ़ाते हुए एक एप लॉन्च किया है। इस एप की मदद से ग्राहक अपने पसंद के चैनल को सेलेक्ट कर सकेंगे और जो चैनल पसंद न हो उसे हटा भी सकते हैं। 

ट्राई के मुताबिक प्रसारण सेवाओं के लिए नई दरें तय करने के बाद यह सामने आया कि लोगों को डीटीएच कंपनियों के वेबपोर्टल या एप पर टीवी चैनलों को सेलेक्ट करने या समूह में चैनल चुनने और हटाने में परेशानी हो रही है। यही वजह है कि ट्राई ने ऐसा एप विकसित करने का निर्णय किया जो सभी टीवी चैनल सेवाप्रदाताओं से जानकारियां लेकर एक ही जगह पर उपलब्ध कराएगा।

ट्राई का कहना है कि अभी इस एप पर बड़े डीटीएच सेवा प्रदाताओं, मल्टी सिस्टम ऑपरेटरों (एमएसओ/केबल ऑपरेटर) की ही जानकारी उपलब्ध है। अन्य सर्विस प्रोवाइडरों को भी इससे जोड़ने का प्रयास किया जाएगा।

नियामक का कहना है कि ‘टीवी चैनल सेलेक्टर एप’ को टीवी यूजर्स को पारदर्शी और भरोसेमंद सिस्टम उपलब्ध कराने के इरादे से विकसित किया गया है। 

ट्राई के इस एप पर सभी यूजर्स की पहचान का सत्यापन ओटीपी के जरिए किया जाएगा। ओटीपी यूजर्स के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। यदि किसी ने अपने डीटीएच कंपनी के पास नंबर रजिस्टर्ड नहीं कराया है उनको टीवी की स्क्रीन पर ओटीपी दिखेगा। 

यह एप ग्राहक को उसके द्वारा सेलेक्ट किए गए चैनलों की जानकारी देगा साथ ही चैनलों का सेलेक्ट करने और लिस्ट से हटाने की सुविधा देगा। इस एप को गूगल प्ले-स्टोर से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है।

टॅग्स :ट्राईटाटा स्काईवीडियोकान
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारTrai Spectrum Band: 37-37.5, 37.5-40 और 42.5-43.5 गीगाहर्ट्ज की नीलामी, ट्राई ने तीन नए स्पेक्ट्रम बैंड पर परामर्श पत्र जारी किया, मांगे सुझाव

कारोबारSim Card New Rules: सिम कार्ड 1 जुलाई से ग्राहकों के लिए पोर्ट कराना होगा मुश्किल, TRAI के नए दिशानिर्देश जारी, यहां पढ़ें पूरी खबर

कारोबारICICI Bank-Videocon loan fraud case: बॉम्बे हाईकोर्ट ने की चंदा और दीपक कोचर को दी गई अंतरिम जमानत की पुष्टि

कारोबाररेलवे बोर्ड के पूर्व प्रमुख अनिल लाहोटी को नियुक्त किया गया ट्राई का अध्यक्ष

कारोबाररिलायंस जियो ने सरकार से देश में 2जी, 3जी सेवाएं बंद करने का आग्रह किया

टेकमेनिया अधिक खबरें

टेकमेनियाBSNL to launch 4G services: लो जी हो जाएं तैयार!, स्वदेशी प्रौद्योगिकी पर आधारित 4जी सेवाएं अगस्त में होगी लॉन्च, बीएसएनएल ने कसी कमर, जानें क्या होगा असर

टेकमेनियाBajaj Pulsar 400 Launch: लॉन्च से पहले 'बजाज पल्सर 400' की जानकारी लीक, जानें प्रीमियम बाइक की खासियत

टेकमेनियाभारत में WhatsApp ने बनाया 'अकाउंट बैन' करने में नया रिकॉर्ड, 1 फरवरी से 29 फरवरी के बीच 76 लाख से ज्यादा अकाउंट हो चुके हैं प्रतिबंधित

टेकमेनिया'एक्स' पर क्या चल रहा है वायरल?, जानने के लिए यहां क्लिक करें, क्या है माजरा, यहां समझिये

टेकमेनियाभारतवंशी पवन दावुलुरी बने माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के चीफ, आईआईटी मद्रास से हैं ग्रेजुएट, जानिए उनके बारे में