रिलायंस जियो ने सरकार से देश में 2जी, 3जी सेवाएं बंद करने का आग्रह किया

By रुस्तम राणा | Published: January 30, 2024 02:55 PM2024-01-30T14:55:38+5:302024-01-30T14:58:14+5:30

जियो की टिप्पणियाँ भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) द्वारा प्रकाशित '5G इकोसिस्टम के माध्यम से डिजिटल परिवर्तन' नामक एक परामर्श पत्र के जवाब में आईं।

Reliance Jio urges government to stop 2G, 3G services in the country | रिलायंस जियो ने सरकार से देश में 2जी, 3जी सेवाएं बंद करने का आग्रह किया

रिलायंस जियो ने सरकार से देश में 2जी, 3जी सेवाएं बंद करने का आग्रह किया

HighlightsJio ने सरकार से देश में 2जी और 3जी नेटवर्क को पूरी तरह से बंद करने का आग्रह किया हैइससे 5जी उपयोग के मामलों के लिए विकासशील पारिस्थितिकी तंत्र को भी काफी प्रोत्साहन मिलेगाटेलीकॉम कंपनी ने कहा, सरकार को 5जी-सक्षम स्मार्टफोन का उपयोग शुरू करने के लिए सब्सिडी देना चाहिए

नई दिल्ली: मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस जियो ने अनावश्यक लागत से बचने और सभी ग्राहकों को 4जी और 5जी नेटवर्क पर स्थानांतरित करने के लिए केंद्र सरकार से देश में 2जी और 3जी नेटवर्क को पूरी तरह से बंद करने का आग्रह किया है। जियो की टिप्पणियाँ भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) द्वारा प्रकाशित '5G इकोसिस्टम के माध्यम से डिजिटल परिवर्तन' नामक एक परामर्श पत्र के जवाब में आईं।

देश में 2जी और 3जी सेवाओं को बंद करने का जोरदार आग्रह करते हुए, जियो ने कहा, "सरकार को 2जी और 3जी नेटवर्क को पूरी तरह से बंद करने के लिए एक नीति और योजना बनानी चाहिए ताकि अनावश्यक नेटवर्क लागत से बचा जा सके और सभी ग्राहकों को 4जी और 5जी सेवाओं में स्थानांतरित किया जा सकता है। इससे 5जी उपयोग के मामलों के लिए विकासशील पारिस्थितिकी तंत्र को भी काफी प्रोत्साहन मिलेगा।"

टेलीकॉम ऑपरेटर ने कहा, “इसमें कोई संदेह नहीं है कि 5जी सेवाएं, इसका पारिस्थितिकी तंत्र और उपयोग के मामले तेज और अधिक विश्वसनीय कनेक्टिविटी प्रदान करके विभिन्न उद्योगों में डिजिटल परिवर्तन को आगे बढ़ाने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। 5G अपनी तेज डेटा स्पीड, बढ़ी हुई बैंडविड्थ और कम विलंबता के साथ, व्यवसायों और इनोवेटर्स को कनेक्टिविटी और क्षमताएं प्रदान करेगा जो उनके सपनों को पंख दे सकते हैं।”

इस बीच, वोडाफोन आइडिया ने भी उसी परामर्श पत्र में ट्राई को दिए अपने जवाब में इस मुद्दे के बारे में टिप्पणी की। वीआई ने कहा कि देश में 2G/3G सक्षम स्मार्टफोन की प्रचुरता और 5G फोन की उच्च लागत के कारण कम आय वाले समूहों में 5G की पहुंच एक बड़ी चुनौती है।

टेलीकॉम ऑपरेटर ने सुझाव दिया है कि सरकार को लोगों को अपने फीचर फोन छोड़ने और 5जी-सक्षम स्मार्टफोन का उपयोग शुरू करने के लिए सब्सिडी प्रदान करना शुरू करना चाहिए, जिससे देश में डिजिटल विभाजन को पाटने में मदद मिलेगी।

Web Title: Reliance Jio urges government to stop 2G, 3G services in the country

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे