लाइव न्यूज़ :

रोबोट मानव को नियंत्रित कर सकते हैं, एआई फर्म के संस्थापक ने दी चेतावनी

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: May 14, 2023 9:16 AM

स्टैबिलिटी एआई की संस्थापक एमाद मोस्ताक का कहना है कि एआई के क्षेत्र में यह "सबसे खराब स्थिति" में हो सकती है कि रोबोट का विकास इंसानों की बौद्धिक कुशलता को मात देने लगे।

Open in App
ठळक मुद्देआने वाले वक्त में रोबोट में इंसानों को नियंत्रित करने की क्षमता का विकास भी हो सकता हैस्टैबिलिटी एआई की संस्थापक एमाद मोस्ताक ने दी दुनिया को चेतावनी हम अपने से अधिक सक्षम किसी चीज़ की कल्पना नहीं कर सकते हैं लेकिन वो हो सकती है

दिल्ली: एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फर्म के संस्थापक ने दुनिया को चेतावनी दी है कि आने वाले वक्त में रोबोट में इंसानों को नियंत्रित करने की क्षमता का विकास भी हो सकता है। लगभग तीन साल पहले स्टैबिलिटी एआई की स्थापना करने वाले 40 साल के एमाद मोस्ताक का कहना है कि एआई के क्षेत्र में यह "सबसे खराब स्थिति" में हो सकती है कि रोबोट का विकास इंसानों की बौद्धिक कुशलता को मात देने लगे।

हालांकि, सरकारें जल्द ही एक ऐसी घटना से सतर्क होकर मशीनों को रेगुलेट करके का प्लान बना सकती हैं। एमाद मोस्ताक ने रविवार को बीबीसी के एक कार्यक्रम में लौरा कुएन्सबर्ग को दिये इंटरव्यू में इस विषय पर कहा "एआई के रोबोटिक इस्तेमाल को लेकर वो यही कहेंगे कि यदि आपके पास आपसे अधिक सक्षम चीज है तो ऐसे माहौल में लोकतंत्र क्या काम है?"

उन्होंने कहा, "यह एक ज्ञात चीज है क्योंकि हम अपने से अधिक सक्षम किसी चीज़ की कल्पना नहीं कर सकते हैं लेकिन वो हम सभी लोगों को हमसे अधिक जानने में सक्षम हो सकते हैं।"

मोस्ताक ने कहा, "मेरा व्यक्तिगत विश्वास है कि यह स्कारलेट जोहानसन और जोकिन फीनिक्स के साथ उस फिल्म की तरह होगा जिसमें इंसान थोड़े उबाऊ किस्म के होते हैं और रोबोट उन्हें 'अलविदा' कह देते हैं, लेकिन मैं गलत हो सकता हूं। यह एक सार्वजनिक क्षेत्र में चर्चा के योग्य विषय है, अगर हमारे पास हमारे से अधिक सक्षम रोबोट हैं, जिन्हें हम नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, जो इंटरनेट से जुड़े हुए हैं और वे खुद से स्वचालन भी कर सकते हैं। इसका क्या मतलब है?"

टॅग्स :टेक्नोसाइंटिस्ट
Open in App

संबंधित खबरें

विश्ववैज्ञानिकों ने इलेक्ट्रॉनिक कचरे से सोना बनाने का तरीका ढूंढा, बेहद सस्ता होगा ऐसे बनाया गया सोना

भारतबेंगलुरु: वैज्ञानिकों ने सिंगल सिंथेटिक मानव एंटीबॉडी विकसित की, जहरीले सांपों की विभिन्न प्रजातियों के खिलाफ काम करेगी

भारतAditya L1 Mission: नया इतिहास रचने के करीब भारतीय सौर मिशन, आज आदित्य-एल1 की सूर्य की अंतिम कक्षा में एंट्री

स्वास्थ्यजानिए क्या है प्रियन? मनुष्यों में फैला जोंबी हिरण रोग' महामारी फैलने का डर

टेकमेनियानायाब पाइपलाइन तंत्र जो मानव भावनाओं पर आधारित मानव इंटरैक्टिव रोबो परिकल्पना को साकार करेगा

टेकमेनिया अधिक खबरें

टेकमेनियावैश्विक आंकड़े 75% की तुलना में भारत में 92% नॉलेज वर्कर्स एआई का करते हैं उपयोग

टेकमेनियाReliance Jio launches Rs 888: जियो धमाका, ₹888 की कीमत पर बेहतरीन OTT स्ट्रीमिंग प्लान पेश, कैसे उठाएं फायदा

टेकमेनियाOpenAI Chat GPT-4o: गूगल से पहले OpenAI ने ये नया वर्जन किया लॉन्च, GPT-4o करेगा अब आपका ये खास काम

टेकमेनियाBSNL to launch 4G services: लो जी हो जाएं तैयार!, स्वदेशी प्रौद्योगिकी पर आधारित 4जी सेवाएं अगस्त में होगी लॉन्च, बीएसएनएल ने कसी कमर, जानें क्या होगा असर

टेकमेनियाBajaj Pulsar 400 Launch: लॉन्च से पहले 'बजाज पल्सर 400' की जानकारी लीक, जानें प्रीमियम बाइक की खासियत