जानिए क्या है प्रियन? मनुष्यों में फैला जोंबी हिरण रोग' महामारी फैलने का डर

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: December 26, 2023 07:08 AM2023-12-26T07:08:36+5:302023-12-26T07:19:30+5:30

विश्व के स्वास्थ्य वैज्ञानिक प्रियन के विकास के माध्यम से फैलने वाले 'ज़ोंबी हिरण रोग' उर्फ ​​​​क्रॉनिक वेस्टिंग डिजीज (सीडब्ल्यूडी) के बारे में चिंतित हैं।

What is Priyan? Fear of 'zombie deer disease' epidemic spreading among humans | जानिए क्या है प्रियन? मनुष्यों में फैला जोंबी हिरण रोग' महामारी फैलने का डर

फाइल फोटो

Highlightsवैज्ञानिक प्रियन के विकास के माध्यम से फैलने वाले 'ज़ोंबी हिरण रोग' के बारे में चिंतित हैंप्रियन में मनुष्यों और जानवरों दोनों में बीमारियां पैदा करने की क्षमता हैये अत्यधिक संक्रामक रोग संक्रमित मांस के सेवन से संभावित रूप से मनुष्यों में फैल सकते हैं

न्यूयॉर्क: विश्व के स्वास्थ्य वैज्ञानिक प्रियन के विकास के माध्यम से फैलने वाले 'ज़ोंबी हिरण रोग' उर्फ ​​​​क्रॉनिक वेस्टिंग डिजीज (सीडब्ल्यूडी) के बारे में चिंतित हैं। व्योमिंग  के येलोस्टोन नेशनल पार्क में पाए गए एक हिरण के शव में पिछले महीने प्रियन बीमारी के लिए सकारात्मक परीक्षण किया गया था।

सामान्य रूप से स्वस्थ मस्तिष्क प्रोटीन को प्रियन द्वारा असामान्य रूप से मोड़ने के लिए प्रेरित किया जाता है, जो कि एक प्रकार का प्रोटीन भी है। इसमें मनुष्यों और जानवरों दोनों में बीमारियां पैदा करने की क्षमता है। ये अत्यधिक संक्रामक रोग संक्रमित मांस के सेवन से संभावित रूप से मनुष्यों में फैल सकते हैं।

प्रियन रोगों के कुछ सामान्य लक्षणों में तेजी से विकसित होने वाला मनोभ्रंश, मतिभ्रम, चलने और बोलने में कठिनाई, भ्रम, थकान और मांसपेशियों में अकड़न शामिल हैं।

प्रियन बीमारी हिरणों को प्रभावित करने वाली है और यह तेजी से उत्तरी अमेरिकी आबादी में फैल रही है। ज़ोंबी की तरह चलने के लक्षणों में से एक के कारण शोधकर्ताओं ने इसे 'ज़ोंबी हिरण रोग' करार दिया।

सीडब्ल्यूडी को लंबे समय से हिरणों पर प्रभाव डालने के लिए जाना जाता है। पिछले महीने येलोस्टोन में इसके पहले मामले की खोज ने शोधकर्ताओं के बीच चिंता पैदा कर दी थी कि यह घातक बीमारी किसी दिन मनुष्यों में फैल सकती है।

सीडीसी के अनुसार, इस प्रकार की प्रियन बीमारी लड़खड़ाना, वजन कम होना, सुस्ती और अन्य न्यूरोलॉजिकल लक्षणों का कारण बनती है। हिरण इंसानों से कम भयभीत हो जाते हैं और अन्य जानवरों के साथ उनका तालमेल भी कम हो जाता है। उत्तरी अमेरिका, नॉर्वे, कनाडा और दक्षिण कोरिया के क्षेत्रों में हिरण, रेनडियर, मूस और एल्क में इस प्रियन रोग का निदान किया गया है।

Web Title: What is Priyan? Fear of 'zombie deer disease' epidemic spreading among humans

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे