अचानक बढ़ी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप की डिमांड, फेसबुक सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने दिया बड़ा बयान, लॉन्च किया मैसेंजर रूम्स फीचर

By रजनीश | Published: April 26, 2020 06:21 PM2020-04-26T18:21:16+5:302020-04-26T18:21:44+5:30

विडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप लॉकडाउन के दौर में काफी तेजी से डिमांड में आए हैं। जूम भी एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप है जिसका इस्तेमाल स्कूल, कॉलेज के टीचर बच्चों को पढाने और प्रोफेशनल्स मीटिंग के लिए इस्तेमाल करते आ रहे हैं। हालांकि इस एप को लेकर सरकार की तरफ से चेतावनी जारी की जा चुकी है..

Mark Zuckerberg on rise of video conferencing apps amid Covid-19 pandemic | अचानक बढ़ी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप की डिमांड, फेसबुक सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने दिया बड़ा बयान, लॉन्च किया मैसेंजर रूम्स फीचर

फोटो क्रेडिट: सोशल मीडिया

Highlightsफेसबुक ने अपने पहले से चल रहे एप मैसेंजर में ही रूम फीचर दिया है। इस नए फीचर के बाद अब मैसेंजर से एक साथ अधिकतम 50 लोग वीडियो कॉलिंग पर जुड़ सकते हैं।फेसबुक के मुख्यत: दो मैसेजिंग और वीडियो कॉलिंग एप मैसेंजर और व्हाट्सएप हैं।

विश्व भर में फैली कोरोना महामारी के चलते वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ गई है। देखते-देखते जूम (zoom) से लेकर हाउसपार्टी जैसे सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाले एप्स की टॉप एप्स की लिस्ट में शामिल हो गए। इन एप्स की लोकप्रियता देखते हुए फेसबुक ने भी यूजर्स के लिए मैसेंजर रूम्स फीचर जारी कर दिया।

द वर्ज (THE VERGE)को दिए एक इंटरव्यू में फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग मोबाइल एप की डिमांड सिर्फ कुछ समय के लिए ही है। लॉकडाउन के हटते ही इसका चलन तेजी से कम होगा। हालांकि जुकरबर्ग ने कहा कि जब तक लॉकडाउन चलेगा, तब तक इसका ट्रेंड बना रहेगा।

जुकरबर्ग ने कहा कि जब 700 मिलियन लोग एक दिन में कुछ कर रहे हैं तो यह केवल एक अस्थाई चीज नहीं है। ट्रेंड पहले से ही इस दिशा में जा रहा था। हालांकि जुकरबर्ग ने कहा कि मुझे लगता है कि आने वाले कुछ सालों में यह स्थाई रूप से बढ़ेगा। लेकिन फिलहाल यह ट्रेंड अपने चरम पर है।

फेसबुक मैसेंजर रूम 
फेसबुक ने अपने पहले से चल रहे एप मैसेंजर में ही रूम फीचर दिया है। इस नए फीचर के बाद अब मैसेंजर से एक साथ अधिकतम 50 लोग वीडियो कॉलिंग पर जुड़ सकते हैं। मैसेंजर रूम वीडियो कॉलिंग में कोई भी सिर्फ एक इनवाइट लिंक की मदद से जुड़ सकता है। इसके लिए जरूरी नहीं कि जुड़ने वाला शख्स फेसबुक का इस्तेमाल करता ही हो। 

मैसेंजर रूम में जूम की तरह ही कई फीचर्स दिए गए हैं। फेसबुक के मैसेंजर रूम में भी आग्युमेंट रियलिटी (AR) इफेक्ट्स मिलेंगे। इसके साथ ही रूम क्रिएटर के पास ये ऑप्शन भी होगा कि वह रूम को किसे दिखाना और ज्वाइन कराना चाहता है।

जूम एप जितनी तेजी से लोकप्रिय हुआ उसी तरह उस पर प्राइवेसी को लेकर आरोप भी लगने लगे। हालांकि डेटा चोरी और पर्सनल डिटेल लीक करने के आरोप फेसबुक पर भी लगते रहे हैं। लेकिन जूम एप को लेकर भारत सरकार ने इसको इस्तेमाल न करने की अपील की है। अब ऐसे में फेसबुक इस मौके का इस्तेमाल करना चाहता है और उसके पास पहले से ही काफी यूजर्स हैं। 

फेसबुक के मुख्यत: दो मैसेजिंग और वीडियो कॉलिंग एप मैसेंजर और व्हाट्सएप हैं। हाल ही में फेसबुक ने व्हाट्सएप में भी वीडियो कॉलिंग की क्षमता बढ़ाकर 8 लोगों से एस साथ वीडियो कॉल का ऑप्शन दिया है। इस दोनों ही एप से हर दिन लगभग 700 मिलियन से अधिक लोग ऑडियो या वीडियो कॉल करते हैं।

Web Title: Mark Zuckerberg on rise of video conferencing apps amid Covid-19 pandemic

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे