International Yoga Day: योग सिखाने और फिट रखने में मदद करेंगे ये 5 ऐप्स, नहीं होगी किसी ट्रेनर की जरूरत

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: June 21, 2019 10:44 AM2019-06-21T10:44:08+5:302019-06-21T10:44:08+5:30

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 11 दिसंबर, 2014 को ऐलान किया था कि हर साल 21 जून को दुनिया में योग दिवस के रूप में मनाया जाएगा। योग की वजह से कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है। साथ ही योगा हमें फिट रखने में भी मदद करता है।

International Yoga Day 2019: These 5 Best free Mobile Yoga App for Healthy life, Android and iOS Yoga apps  | International Yoga Day: योग सिखाने और फिट रखने में मदद करेंगे ये 5 ऐप्स, नहीं होगी किसी ट्रेनर की जरूरत

These 5 Best free Mobile Yoga App

Highlightsप्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 11 दिसंबर, 2014 को योगा दिवस का ऐलान किया थाहर साल 21 जून को दुनिया में योग दिवस के रूप में मनाया जाता है

International Yoga Day  आज के दिन पूरे दुनियाभर में मनाया जा रहा है। 10 दिसंबर साल 2014 को यूनाइटेड नेशन के जनरल असेंबली ने इस दिन को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के तौर पर घोषित किया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 11 दिसंबर, 2014 को ऐलान किया था कि हर साल 21 जून को दुनिया में योग दिवस के रूप में मनाया जाएगा। योग की वजह से कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है। साथ ही योगा हमें फिट रखने में भी मदद करता है।

भागदौड़ की जिंदगी में लोग स्वस्थ रहने के लिए योगा (Yoga) को प्राथमिकता देने लगे हैं। योगा से आपकी सेहत भी ठीक रहती है आपका दिमाग भी शांत रहता है। अगर आप भी घर बैठे योग सीखना चाहते हैं तो हम आपको इस खबर में कुछ ऐसे ऐप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको घर बैठे योगा सिखाएंगी। इसके लिए आपको किसी योगा ट्रेनर की भी नहीं होगी जरूरत।

Yoga day

तो आइए जानते हैं कुछ Yoga Apps के बारे में...

5 Minute Yoga

5 मिनट योगा ऐप काफी आसान ऐप है। इसमें योग के प्रैक्टिस के लिए छोटे-छोटे वीडियो दिए गए हैं। इसमें डेली रिमाइंडर, टाइमर, अलग-अलग दिन के लिए अलग-अलग योगा दिए गए हैं।

Pocket Yoga

ये एक ऐसी ऐप है जो ऑडियो और वीडियो दोनों तरह के इंस्ट्रक्शन के साथ आती है। इस ऐप में 200 तरह के योग आसन और 27 प्रोग्राम दिए गए हैं जिसकी मदद से आप फिट रख सकते हैं। इसके अलावा यह ऐप कैलेरी ट्रैकर फीचर के साथ आता है जो आपको बताएगा कि आपने कितनी कैलोरी खर्च की है।

Daily Yoga

इस ऐप में आपको 500 से ज्यादा आसन और 200 से ज्यादा गाइड यानी ट्रेनर मिलेंगे। इसके साथ ही इसमें मेडिटेशन क्लासेस के साथ 50 से ज्यादा वर्क आउट और कोच दिए गए हैं। यह ऐप उन लोगों को ध्यान में रखकर बनाया गया है जो पहली बार योगासन करने वाले हैं।

International Yoga Day try These 5 Best free Mobile App for Yoga, Android iOS Yoga apps | International Yoga Day: 5 बेस्ट योगा ऐप्स, इससे नहीं पड़ेगी किसी ट्रेनर की जरूरत

Simple Habit

यह एक मेडिटेशन ऐप है। मेडिटेशन आपको चिंता से दूर करेगी, फोकस करने में मदद करेगी और अच्छी नींद लाने में मदद करेगी। सिर्फ इतना ही नहीं मेडिटेशन आपको कई और भी तरह के फायदें देती है। यह ऐप कई प्रोफेशनल मेडिटेशन गाइड के साथ आता है जो आपको सही तरह से मेडिटेशन करने के लिए गाइड करेंगे।

Down Dog

ऐप में योग को कई कैटेगरी में बांटा गया है। ऐप में गूगल फिट सपोर्ट, ऑफलाइन सपोर्ट और वॉयड गाइडेंस फीचर दिया गया है। इसके अलावा इसमें एक्सरसाइज करने के कई टिप्स दिए गए हैं।

Web Title: International Yoga Day 2019: These 5 Best free Mobile Yoga App for Healthy life, Android and iOS Yoga apps 

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे