भारत की पहली ग्रीन हाइड्रोजन ईंधन सेल बस सोमवार को होगी लॉन्च, कर्तव्य पथ पर दौड़ेगी सरपट

By रुस्तम राणा | Published: September 23, 2023 02:30 PM2023-09-23T14:30:46+5:302023-09-23T14:30:46+5:30

केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी सोमवार को दिल्ली के कर्तव्य पथ पर भारत की पहली हरित हाइड्रोजन ईंधन सेल बस लॉन्च करने के लिए तैयार हैं।

India's 1st green hydrogen fuel cell public bus to run from Monday at Kartavya Path | भारत की पहली ग्रीन हाइड्रोजन ईंधन सेल बस सोमवार को होगी लॉन्च, कर्तव्य पथ पर दौड़ेगी सरपट

भारत की पहली ग्रीन हाइड्रोजन ईंधन सेल बस सोमवार को होगी लॉन्च, कर्तव्य पथ पर दौड़ेगी सरपट

Highlightsकेंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी भारत की पहली हरित हाइड्रोजन ईंधन सेल बस को लॉन्चइंडियन ऑयल ने फ़रीदाबाद में एक ईंधन भरने की सुविधा को भी स्थापित किया है जो इलेक्ट्रोलिसिस के माध्यम से उत्पादित हरित हाइड्रोजन को ईंधन भरने में सक्षम है

नई दिल्ली: प्रेस सूचना ब्यूरो (पीआईबी) के अनुसार, केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी सोमवार को दिल्ली के कर्तव्य पथ पर भारत की पहली हरित हाइड्रोजन ईंधन सेल बस लॉन्च करने के लिए तैयार हैं। यह पहल दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में निर्दिष्ट मार्गों पर हरित हाइड्रोजन द्वारा संचालित 15 ईंधन सेल बसों के परिचालन परीक्षण करने के इंडियन ऑयल के प्रयासों का हिस्सा है। 

यह परियोजना एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है क्योंकि यह ईंधन सेल बस संचालन के लिए 350 बार दबाव पर हरित हाइड्रोजन प्रदान करने वाली भारत की पहली पहल है। इंडियन ऑयल ने फ़रीदाबाद में अपने अनुसंधान एवं विकास परिसर में एक ईंधन भरने की सुविधा भी स्थापित की है, जो सौर पीवी पैनलों का उपयोग करके इलेक्ट्रोलिसिस के माध्यम से उत्पादित हरित हाइड्रोजन को ईंधन भरने में सक्षम है।

नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों का उपयोग करके उत्पादित हरित हाइड्रोजन को कम कार्बन वाला ईंधन और आयातित ऊर्जा का विकल्प माना जाता है। यह भारत के प्रचुर नवीकरणीय ऊर्जा संसाधनों का दोहन करता है, ईंधन और औद्योगिक फीडस्टॉक सहित विभिन्न अनुप्रयोगों के लिए बहुमुखी प्रतिभा प्रदान करता है। यह पेट्रोलियम रिफाइनिंग, उर्वरक उत्पादन और इस्पात विनिर्माण जैसे क्षेत्रों में जीवाश्म ईंधन-व्युत्पन्न फीडस्टॉक की जगह ले सकता है।

ईंधन सेल प्रौद्योगिकी ई-मोबिलिटी के क्षेत्र में प्रमुखता प्राप्त कर रही है, जहां हाइड्रोजन ईंधन कोशिकाओं के लिए ईंधन के रूप में कार्य करता है। ईंधन कोशिकाओं में विद्युत-रासायनिक प्रक्रिया कुशलतापूर्वक हाइड्रोजन और ऑक्सीजन को पानी में परिवर्तित करती है, जिससे विद्युत ऊर्जा उत्पन्न होती है।

ईंधन सेल वाहनों में बैटरी चालित वाहनों की तुलना में लंबी दूरी और कम ईंधन भरने का समय जैसे फायदे होते हैं। हाइड्रोजन गैस को उच्च दबाव पर, आमतौर पर 350 बार पर, जहाज पर संग्रहित किया जाता है।

पीआईबी के बयान में कहा गया है कि एक बार जब ये पहली दो बसें लॉन्च हो जाएंगी, तो वे दीर्घकालिक प्रदर्शन और स्थायित्व आकलन के दौरान सामूहिक रूप से 300,000 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय करेंगी। इन परीक्षणों के माध्यम से उत्पन्न डेटा एक मूल्यवान राष्ट्रीय संसाधन के रूप में काम करेगा, जो हरित हाइड्रोजन द्वारा संचालित भारत में शून्य-उत्सर्जन गतिशीलता के भविष्य को आकार देगा।

Web Title: India's 1st green hydrogen fuel cell public bus to run from Monday at Kartavya Path

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे