लाइव न्यूज़ :

देशी मैसेजिंग ऐप 'संदेश' जल्द लेगा Whatsapp की जगह, मोदी सरकार कर रही है लांच करने की तैयारी

By अनुराग आनंद | Published: February 10, 2021 9:44 AM

इस समय संदेश मैसेजिंग ऐप सिर्फ भारत सरकार के मंत्रालय के अधिकारियों के लिए उपलब्ध है। भारत की नरेंद्र मोदी सरकार ने व्हाट्सऐप जैसी चैट ऐप को देशभर में लांच करने का संकेत दिया है।

Open in App
ठळक मुद्देसरकारी कर्मचारियों के बीच आसानी से इस्तेमाल करने योग्य व हर तरह से संतुष्ट होने के बाद ही ऐप आमलोगों के लिए लांच होगा।संदेश ऐप को तैयार कर लिया गया है और इसे मंत्रालय के अधिकारियों व कर्मचारियों के बीच इस्तेमाल भी किया जा रहा है।

नई दिल्ली:भारत के करोड़ों व्हाट्सऐप यूजर्स ने जिस तरह से पिछले दिनों डेटा प्राइवेसी को लेकर फेसबुक व व्हाट्सऐप के नए नियम पर चिंता जाहिर किया है। उसे देखते हुए अब भारत की नरेंद्र मोदी सरकार ने देशी सरकारी मैसेजिंग ऐप लांच करने का फैसला किया है। 

इंडिया टुडे के रिपोर्ट अनुसार, भारत सरकार Whatsapp की जगह देश भर में एक मैसेजिंग ऐप लांच करने की योजना बना रहे हैं। सरकार ने इस ऐप का नाम 'संदेश' दिया है।

कर्मचारियों के बीच यूजर फ्रेंडली होने के संकेत मिलने पर आमलोगों के लिए लांच होगा-

संदेश ऐप को सबसे पहले सरकारी कर्मचारियों के लिए लांच किया जाना है। सरकारी कर्मचारियों के बीच आसानी से इस्तेमाल करने योग्य व हर तरह से संतुष्ट होने के बाद ही इस ऐप को आम लोगों के लिए लांच किया जाएगा। 

संदेश ऐप को बनाने वाली कंपनी Mashable ने क्या कहा है?

संदेश ऐप को तैयार कर लिया गया है और इसे मंत्रालय के अधिकारियों व कर्मचारियों के बीच इस्तेमाल भी किया जा रहा है। इस ऐप को बनाने व देखरेख करने वाली कंपनी Mashable ने बताया है कि 'संदेश' ऐप का उपयोग वर्तमान में केवल सरकारी अधिकारियों तक ही सीमित है।

संदेश ऐप के बारे में अभी यहां जानकारी देख सकते हैं-

सरकार व कंपनी की तरफ से इस बात की कोई जानकारी नहीं दी गई है कि ऐप का आधिकारिक और देश भर के लोगों के लिए लांच कब होगा। यदि आप इस ऐप के बारे में  जानना चाहते हैं तो अभी फिलहाल www.gims.gov.in पेज पर जाकर देख सकते हैं, यहां संदेश ऐप को देखेंगे।

'संदेश' आईओएस और एंड्रॉइड दोनों प्लेटफॉर्म के लिए है-

इस मैसेजिंग ऐप पर काम कर रहे कर्मचारियों का कहना है कि 'संदेश' आईओएस और एंड्रॉइड दोनों प्लेटफॉर्म के लिए उपलब्ध है। इसके अलावा, इसके बैकेंड को इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र एनआईसी द्वारा नियंत्रित किया जाता है।

अशोक चक्र व तिरंगा संदेश ऐप लोगों में दिखेगा-

अब आपको यह बता दें कि जब आप इस संदेश ऐप को देखेंगे तो इसमें आपको अशोक चक्र नजर आएगा। इसके अलावा इसमें तीन लेयर्स हैं। तीनों लेयर्स को मिलाकर ध्यान से देखने पर आपको तिरंगा नजर आएगा। 

टॅग्स :व्हाट्सऐपभारतनरेंद्र मोदीसंदेश
Open in App

संबंधित खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: पीएम मोदी ने टीएमसी पर संदेशखाली महिलाओं के चरित्र पर सवाल उठाने का आरोप लगाया

भारतझारखंड दौरे पर आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष पर साधा जमकर निशाना, कहा- इन्होंने भ्रष्टाचार से नोटों के अंबार खड़े किए

भारतBihar LS Elections 2024: मोदी के बिहार दौरे पर लालू के बड़े बेटे तेज प्रताप ने कसा तंज, कहा-प्रधानमंत्री को लालू यादव से मोह

भारतLok Sabha Elections 2024: 'वायनाड से भागकर रायबरेली गए, सबको कहते घूम रहे हैं कि ये मेरी मम्मी की सीट है' , पीएम मोदी ने राहुल गांधी पर कसा तंज

भारतLok Sabha Elections 2024: "मोदी के 'सांप्रदायिक' प्रचार और गैर-जिम्मेदाराना भाषण पर चुनावी आयोग की चुप्पी हैरान कर देने वाला है", एमके स्टालिन ने पीएम मोदी और आयोग पर साधा निशाना

टेकमेनिया अधिक खबरें

टेकमेनियावैश्विक आंकड़े 75% की तुलना में भारत में 92% नॉलेज वर्कर्स एआई का करते हैं उपयोग

टेकमेनियाReliance Jio launches Rs 888: जियो धमाका, ₹888 की कीमत पर बेहतरीन OTT स्ट्रीमिंग प्लान पेश, कैसे उठाएं फायदा

टेकमेनियाOpenAI Chat GPT-4o: गूगल से पहले OpenAI ने ये नया वर्जन किया लॉन्च, GPT-4o करेगा अब आपका ये खास काम

टेकमेनियाBSNL to launch 4G services: लो जी हो जाएं तैयार!, स्वदेशी प्रौद्योगिकी पर आधारित 4जी सेवाएं अगस्त में होगी लॉन्च, बीएसएनएल ने कसी कमर, जानें क्या होगा असर

टेकमेनियाBajaj Pulsar 400 Launch: लॉन्च से पहले 'बजाज पल्सर 400' की जानकारी लीक, जानें प्रीमियम बाइक की खासियत