Gmail के इन ट्रिक्स के बारे में शायद ही जानते होंगे आप, इनसे और आसान हो जाएंगे आपके काम

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: May 6, 2018 07:57 AM2018-05-06T07:57:13+5:302018-05-06T12:01:46+5:30

जीमेल को सरल और आसान बनाने के लिए इन टिप्स का इस्तेमाल करें।

Gmail Tips and Tricks: you might not be knowing about these 6 hidden features | Gmail के इन ट्रिक्स के बारे में शायद ही जानते होंगे आप, इनसे और आसान हो जाएंगे आपके काम

Gmail के इन ट्रिक्स के बारे में शायद ही जानते होंगे आप, इनसे और आसान हो जाएंगे आपके काम

गूगल के Gmail का इस्तेमाल मौजूदा समय में सभी लोग करते हैं। हालांकि, मेल के लिए बाकी विकल्प जैसे कि आउटलुक, याहू, हॉटमेल जैसे माध्यम भी मौज़ूद हैं लेकिन जीमेल के यूजर्स भी काफी है। Gmail यूजर्स को फ्री में इमेल सर्विस देती है। जीमेल का इस्तेमाल न सिर्फ ऑफिस वर्क के लिए किया जाता है बल्कि निजी कामों के लिए भी किया जाता है। हाल ही में जीमेल ने अपने यूजर्स के लिए अपने वेब मेल सर्विस में कई बड़े बदलाव किए हैं। अगर आपको रोजमर्रा की जिंदगी में जीमेल का यूज करना होता है तो हम आपको जीमेल को आसान तरीके से इस्तेमाल करने का तरीका बता रहे हैं। यहां दिए गए टिप्स की मदद से आप मेलिंग को और सरल और सुविधाजनक बना सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Gmail का हुआ मेकओवर, भूल गए हो मेल का रिप्लाई करना तो याद दिलाएगा यह फीचर

आइए जानें ऐसे ही टिप्स और ट्रिक्स के बारे में जो Gmail करने के आपके अनुभव को बना देंगे पहले से ज्यादा बेहतर:
 
Gmail में करें Google Calender का इस्तेमाल

अगर आप Gmail इस्तेमाल रोज करते हैं और अपने रोज के इवेंट को याद नहीं रख पाते हैं तो Google का यह फीचर आपके काफी काम का साबित हो सकता है। गूगल कैलेंडर फीचर को आप अपने Gmail एकाउंट में जोड़ सकते हैं। यह जीमेल लैब्स का फीचर है। इसके लिए आपको सेटिंग - लैब्स में जाना होगा। नीचे जाकर Google कैलेंडर गैजेट में जाकर उसे एनेबल करना होगा। इसके बाद आपको 'सेव चेंजेस' पर क्लिक करना होगा। इसे एक्सेस देने के बाद गूगल कैलेंडर गैजेट आपके इनबॉक्स में दिखना शुरू हो जाएगा।

Email को शेड्यूल करना

क्या आप जानते हैं कि Facebook और Twitter की तरह आप जीमेल में अपने ई-मेल को भी शेड्यूल कर सकते हैं। इसके लिए https://www.boomeranggmail.com/ बूमरेंग जीमेल की मदद लेनी होगी। इसमें आप अपना ई-मेल ड्राफ्ट कर उसे एक निश्चित समय के लिए शिड्यूल कर सकते हैं। यह फीचर जीमेल में पहले से मौजूद नहीं होगा। इसके लिए आपको बूमरेंग जीमेल इंस्टॉल करना होगा। इंस्टॉल करने के बाद यूज़र को इसमें Send Later बटन नजर आने लगेगा।

Gmail में एक से ज्यादा अकाउंट चलाना

जीमेल के इस फीचर के बारे में ज्यादातर लोगों को पता नहीं होता है। आप अपने जीमेल से एक से ज्यादा अकाउंट हैंडल कर सकते हैं। इसके लिए आपको प्रोफाइल आइकन पर जाना होगा, जो ऊपर की तरफ दायीं ओर दिया रहता है। इसमें 'एड एकाउंट' विकल्प पर टैप करना होगा। यहां आईडी और पासवर्ड डालकर एक से ज्यादा एकाउंट मैनेज किए जा सकते हैं। इस तरह एक टैब से दूसरे टैब में जाकर कई एकाउंट मैनेज किए जा सकते हैं।

Gmail में गैर-ज़रूरी टैब को हटाना

Gmail में अगर आप प्राइमरी, सोशल, प्रमोशन, अपडेट्स और फोरम जैसे अनचाहे टैब हटाना चाहते हैं तो उसके लिए आप सेटिंग - इनबॉक्स - कैटिगरीज़ में जाकर टैप कर हटा सकते हैं।

Gmail अकाउंट को किसी और ने तो नहीं चलाया?

अगर आपको शक है कि किसी दूसरे ने आपके जीमेल अकाउंट को ओपन किया है, या किसी और ने इसका इसका इस्तेमाल किया है तो आप इसका पता लगा सकते हैं। इसके लिए आपको मेन पेज में नीचे की ओर 'लास्ट अकाउंट एक्टिविटी' का विकल्प मिलेगा। यहां डिटेल में जाकर आप ब्राउजर, आईपी एड्रेस और टाइम आदि की जानकारी ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Flipkart Big Shopping Days Sale: सिर्फ 1 रुपये में मोबाइल और लैपटॉप खरीदने का मौका

Gmail में नोटिफिकेशन को ऑन करना

इस ट्रिक के ज़रिए Gmail यूज़र को उनकी गतिविधियों के बारे में नोटिफिकेशन मिलते रहते हैं। इस फीचर को ऑन करने के लिए 'सेटिंग - जनरल - डेस्कटॉप नोटिफिकेशन' को एक्टीवेट कर दें। ज़रूरत पड़ने पर इसे आसानी से ऑफ भी किया जा सकता है।

English summary :
Recently, Gmail has made several major changes to its web mail service for its users. If you have to use Gmail in everyday life, then we are telling you some interesting tips and tricks that will make the use of Gmail more easy for you.


Web Title: Gmail Tips and Tricks: you might not be knowing about these 6 hidden features

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे