Gmail का हुआ मेकओवर, भूल गए हो मेल का रिप्लाई करना तो याद दिलाएगा यह फीचर

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: April 26, 2018 01:35 PM2018-04-26T13:35:11+5:302018-04-26T13:36:05+5:30

जीमेल के प्रोडक्ट मैनेजर ने कहा, "यह हमारे फ्लैगशिप प्रोडक्ट का नया अवतार है, जिसे सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया गया है।"

New Gmail Is Now Live, Here Are All The Updated Features | Gmail का हुआ मेकओवर, भूल गए हो मेल का रिप्लाई करना तो याद दिलाएगा यह फीचर

Gmail का हुआ मेकओवर, भूल गए हो मेल का रिप्लाई करना तो याद दिलाएगा यह फीचर

नई दिल्ली, 26 अप्रैल। Google के Gmail को यूजर्स अब एक नए रूप में यूज कर सकेंगे। जी हां, गूगल ने अपने लोकप्रिय ईमेल सर्विस जीमेल में कई खास बदलाव करने की तैयारी कर रही है। गूगल ने 2011 साल बाद अपने जीमेल में बदलाव किए हैं। गूगल ने अपनी ईमेल सर्विस में ईमेल स्नूज़िंग, कॉन्फिडेंशल मोड और टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन जैसे नए फीचर्स को शामिल किया है। इसके अलावा, जीमेल को आउटलुक जैसा डिजाइन दिया गया है। कंपनी ने नए Gmail को रोलआउट करना शुरू कर दिया है।

इसे भी पढ़ें: Flipkart Grand Gadget Days Sale: 70% डिस्काउंट के साथ मिल रहे लैपटॉप, DSLR और बहुत कुछ

गूगल ने जीमेल के साथ, ईमेल स्टोरेज डाटाबेस में भी बदलाव किया है। नए फीचर्स के साथ जीमेल में स्मार्ट-असिस्टेंट फीचर्स जैसे मैसेज के लिए 'suggested replies' और यूजर्स जिन मेल को रिप्लाई देना भूल गए हैं उनके लिए 'nudges' का ऑप्शन दिया जाएगा। वहीं, आपके द्वारा भेजा गया मेल एक निश्चित टाइम के बाद अपने आप डिलीट हो जाएगा यानी 'Auto Delete' फीचर को इसमें शामिल किया जाएगा।

gmail

जीमेल के प्रोडक्ट मैनेजर ने कहा, "यह हमारे फ्लैगशिप प्रोडक्ट का नया अवतार है, जिसे सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया गया है। हालांकि, Google ने इस नए अवतार पर हुए खर्च के बारे में नहीं बताया है।"
हालांकि, Google ने इस नए अवतार पर हुए खर्च के बारे में नहीं बताया है।''

Gmail

सिक्यॉरिटी एवं स्मार्ट्स

गूगल के अनुसार, इस फीचर की मदद से यूजर को 90 दिन तक ईमेल्स को ऑफलाइन एक्सेस करने की सुविधा मिलेगी। वहीं, यूजर अगर ईमेल करते वक्त 'confidential' ऑप्शन को सेलेक्ट करते हैं तो वे मेल प्राप्त करने वालों की संख्या को सीमित कर सकते हैं। साथ ही, ईमेल को पढ़ने के लिए यूजर को उनके मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को इसमें देना होगा।

वहीं, इसके 'Nudges' फीचर के जरिए यूजर्स को याद दिलाया जाएगा कि वो किसी ईमेल का जवाब देना भूल गए हैं। यानी अगर यूजर किसी जरूरी ईमेल को जवाब देना चाहते हैं तो उसके लिए एक रिमाइंडर सेट कर सकते हैं।

Gmail के लुक में हुए बदलाव की बात करें तो साइट में गूगल का कैलेंडर, टास्क और नोट सविर्स दी जाएंगी, जो पेज पर ही यूजर को दिखेंगी।

gmail

इसे भी पढ़ें: WhatsApp का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे ये यूजर्स, कंपनी ने किए बड़े बदलाव

नए Gmail को अभी पाने के लिए क्या करें?

वेब पर इन नई सर्विस के साथ जीमेल को इस्तेमाल करना शुरू कर सकते हैं। कुछ फीचर इसमें आने वाले दिनों में जोड़ दिए जाएंगे।

इसके लिए सबसे पहले यूज़र को सेटिंग में जाना होगा। फिर ऊपर लिखे 'Try the new Gmail' को सेलेक्ट करें। अगर आप वापस पुराने जीमेल विंडो में जाना चाहते हैं तो दोबारा गो बैक टू क्लासिक जीमेल पर स्विच कर सकते हैं।

Web Title: New Gmail Is Now Live, Here Are All The Updated Features

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे