व्हाट्सऐप में मौजूद नहीं है ये काम के फीचर्स, अगर आ जाएं तो बन जाएगी बात

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: January 12, 2018 07:06 PM2018-01-12T19:06:58+5:302018-01-12T19:20:15+5:30

व्हाट्सऐप अपनी लोकप्रियता को बनाए रखने के लिए यूजर्स के लिए हर रोज नए-नए फीचर्स जारी करता है।

Feature Not Available On WhatsApp | व्हाट्सऐप में मौजूद नहीं है ये काम के फीचर्स, अगर आ जाएं तो बन जाएगी बात

व्हाट्सऐप में मौजूद नहीं है ये काम के फीचर्स, अगर आ जाएं तो बन जाएगी बात

लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप WhatsApp के दुनियाभर में 500 करोड़ से भी ज्यादा यूजर्स है। ऐसे में व्हाट्सऐप अपनी लोकप्रियता को बनाए रखने के लिए यूजर्स के लिए हर रोज नए-नए फीचर्स जारी करता है। व्हाट्सऐप के पॉपुलर फीचर्स में वीडियो कॉल का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। फेसबुक की स्वामित्व वाली कंपनी व्हाट्सऐप ने नया फीचर्स Delete For Everyone को हाल ही पेश किया है। लेकिन अभी भी कुछ ऐसे फीचर्स है जो दूसरे ऐप में मौजूद हैं जबकि व्हाट्सऐप में नहीं हैं। हम आपको ऐसी ही कुछ फीचर्स के बारे में बता रहे हैं।

मल्टीपल थीम

व्हाट्सऐप में आज भी मल्टीपल थीम को शामिल नहीं किया है। अभी तक ऐप में ग्रीन कलर वाली सिंगल थीम ही है। हालांकि कई बार व्हाट्सऐप पर ऐप के नए थीम को लेकर फेक लिंक आते रहते हैं। ऐसे में यूजर्स के लिए व्हाट्सऐप को जल्द ही कई तरह थीम लॉन्च करने चाहिए।
 

हाइट चैट

व्हाट्सऐप में एक और खास फीचर मिसिंग है वह है हाइड चैट। टेलिग्राम ऐप में इस फीचर को शामिल किया गया है। इस फीचर की खास बात यह है कि एक टाइम के बाद चैट में की गई बातें या शेयर किया गया डाटा अपने आप डिलीट हो जाता है। ऐसे में व्हाट्सऐप को भी इस फीचर को शामिल करना चाहिए।

ज्यादा से ज्यादा फोटो-वीडियो शेयरिंग

व्हाट्सऐप में अभी तक आप 30 फोटो या वीडियो ही एक साथ शेयर कर सकते हैं। लेकिन दूसरे ऐप से इसकी तुलना करें तो टेलिग्राम में यूजर्स एक साथ पूरी गैलरी को शेयर कर सकते हैं। यानी कि एक साथ 100 या 1000 या उससे ज्यादा फोटोज भेजे जा सकते हैं। ऐसे में व्हाट्सऐप की यह संख्या काफी कम है।

ग्रुप में ऐड होने की रिक्वेस्ट

व्हाट्सऐप में कई लोग है जो आपसे बिना पूछे किसी ग्रुप में आपको जोड़ लेते हैं। जिससे ग्रुप में लगातार आने वाले मैसेज से यूजर परेशान हो जाता है। ऐसे में व्हाट्सऐप को चाहिए कि अगर कोई एडमिन ग्रुप बनाकर किसी दूसरे यूजर को उसमें ऐड कर रहा है, तो उसके पास एक रिक्वेस्ट मैसेज जाए। अगर यूजर उसे एक्सेप्ट करता है तभी उसे ग्रुप में ऐड किया जा सके।

कॉन्टैक्ट लिस्ट में शामिल किए बिना किया जा सके मैसेज

व्हाट्सऐप पर किसी मोबाइल नंबर पर डायरेक्ट मैसेज नहीं किया जा सकता। यानी कि आप सिर्फ उन्हीं यूजर को मैसेज कर सकते हैं जो आपको कॉन्टैक्ट लिस्ट में मौजूद है। ऐसे में कंपनी को ऐसा फीचर लाना चाहिए जिसकी मदद से किसी कॉन्टैक्ट पर डायरेक्ट मैसेज किया जा सकें।

अनजान नंबर से आने वाले मैसेज की डिटेल

कई बार आपके व्हाट्सऐप पर किसी अनजान नंबर से मैसेज आता है। अगर उस नंबर में भेजने का नाम या प्रोफाइल फोटो लगी है तब तो उसे पहचाना जा सकता है लेकिन नाम या प्रोफाइल पिक्चर न होने पर मैसेज भेजने वाले की डिटेल का पता नहीं चलता। ऐसे में व्हाट्सऐप में यह सुविधा होनी चाहिए कि यदि कोई अनजान नंबर से मैसेज करता है तो सबसे पहले उसका नाम नजर आए, जिससे उसकी पहचान हो सके।

Web Title: Feature Not Available On WhatsApp

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे