Facebook से आपका पर्सनल डाटा इस तरह चुराते हैं लाइक किए हुए ऐप्स, बचना है तो करें ये उपाय

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: March 29, 2018 04:04 PM2018-03-29T16:04:30+5:302018-03-29T16:04:30+5:30

इन 7 तरीकों से आप फेसबुक पर थर्ड पार्टी ऐप्स को आसानी से डिलीट कर सकतें हैं।

Cambridge analytics: these apps stole you personal data from Facebook | Facebook से आपका पर्सनल डाटा इस तरह चुराते हैं लाइक किए हुए ऐप्स, बचना है तो करें ये उपाय

Facebook से आपका पर्सनल डाटा इस तरह चुराते हैं लाइक किए हुए ऐप्स, बचना है तो करें ये उपाय

सोशल मीडिया साइट फेसबुक को डाटा चोरी को लेकर यूजर्स की नाराजगी का सामना करना पड़ रहा है। हाल ही में कैंब्रिज ऐनालिटिका नाम की एक फर्म द्वारा जारी किए गए एक रिपोर्ट में खुलासा किया गया कि फेसबुक ने अपने करोड़ो यूजर्स के डाटा के साथ छेड़छाड़ की थी। आपको बता दें कि फेसबुक ने 2016 में अपने यूजर्स के डाटा का इस्तेमाल कर अमेरिकी प्रेसिडेंट इलेक्शन को प्रभावित करने के लिए किया था। इस बात से पर्दा उठते ही फेसबुक की मुश्किलें बढ़ने लगी है। फेसबुक पर यूजर्स अपने डाटा लीक को लेकर काफी पोस्ट कर रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: Oppo F7 vs Vivo V9: सेल्फी स्मार्टफोन में कौन देगा किसको टक्कर? जानें यहां

इन सबके बाद से ही लोगों के बीच फेसबुक सुरक्षा को लेकर एक नई बहस छिड़ चुकी है। यूजर्स अब इस बात से परेशान है कि फेसबुक पर उनकी जानकारी कितनी सुरक्षित है। अक्सर फेसबुक पर देखा गया है कि लोग अपनी पर्सनल जानकारी जैसे कि नाम, पता, ईमेल आइडी, कॉन्टेक्ट नंबर आदि शेयर करते हैं। लेकिन आपको शायद ही पता हो कि आपकी इन पर्सनल जानकारियों को फेसबुक पर कई थर्ड पार्टी एक्सेस करती हैं। ऐसे में कई ऐप्स ऐसी भी है जो आपकी जानकारी का गलत इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें सबसे बड़ी बात ये है कि आपको पता भी नहीं होता है कि आपके अकाउंट में कितने थर्ड पार्टी ऐप्स हैं।

क्या आप जानते हैं कि फेसबुक अकाउंट पर थर्ड पार्टी ऐप्स को कैसे देख सकते हैं और कैसे अपनी पर्सनल जानकारी को उनसे छिपा सकते हैं? हम अपनी इस खबर में आपको बताएंगे कि कैसे इन ऐप्स से आप छुटकार पा सकते हैं? इसके अलावा ये भी बताएंगे कि आप इन एप्स को कैसे डिलीट कर सकते हैं। तो आइये जानते हैं...

1- सबसे पहले अपने फेसबुक अकाउंट को लॉगइन करें।

2- आपको अपने प्रोफाइल के दायीं ओर दिए गए एरो में सेटिंग का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें।

3- सेटिंग पर जाने के बाद आपको कई सारे ऑप्शन दिखेंगे। यहां बायीं ओर आपको Apps का ऑप्शन दिखेगा, जिस पर आपको क्लिक करना है।

4- Apps सेटिंग में आपको कई ऑप्शन दिखेंगे। बता दें कि ये सभी ऐप्स आपकी जानकारी को बिना पूछे एक्सेस करते हैं। यहां कई ऐसे ऐप्स हैं जो आपके काम नहीं आते हैं। उदाहरण के लिए हमने Indiatimes ऐप को सेलेक्ट किया है। ऐप के सामने दिख रहे पेंसिल आइकॉन पर क्लिक करें।

5- पेंसिल आइकॉन पर क्लिक करने पर आपको कई सारे ऑप्शन्स दिखाई दे रहे होंगे।

* आप यहां App Visibility की प्राइवेसी को सेट कर सकते हैं।

* INFO YOU PROVIDE TO THIS APP- इस ऑप्शन में ऐप आपको बताता है कि वो आपके अकाउंट से कौन सी जानकारी हासिल कर रहा है। अगर आप किसी जानकारी को शेयर नहीं करना चाहते, तो उस विकल्प के सामने लगे नीले निशान पर क्लिक करके उसे डिसेबल कर सकते हैं।

* आप यहां ऐप को रिपोर्ट करके आपकी जानकारी को डिलीट करने को भी कह सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: 40 MP के ट्रिपल रियर कैमरे से लैस Huawei P20 Pro लॉन्च, जानें क्या है कीमत

6- आप चाहें तो ऐप को डिलीट भी कर सकते हैं। इसके लिए ऐप के सामने दिए बॉक्स पर टिक कर उसे Remove App करें।

7- फेसबुक आपसे फिर पूछेगा। आप Remove बटन पर क्लिक करके ऐप को डिलीट कर सकते हैं।

Web Title: Cambridge analytics: these apps stole you personal data from Facebook

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे