लाइव न्यूज़ :

व्हाट्सएप यूजर्स के लिए बड़ी खबर, जल्द फ्री स्टोरेज सुविधा होगी खत्म; जानें कंपनी का प्लान

By अंजली चौहान | Published: December 10, 2023 2:48 PM

व्हाट्सएप यूजर्स को अब वह मैसेज मिल रहा है जिसमें उन्हें उनकी चैट और फोटो के लिए फ्री स्टोरेज खत्म होने की जानकारी दी गई है।

Open in App

नई दिल्ली: भारत समेत विश्व में करोड़ों लोग चैट करने के लिए व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं। कंपनी अपने यूजर्स के लिए समय-समय पर कई अपडेट जारी करती रहती हैं।

हाल ही में व्हाट्सएप ने बड़ी अपडेट जारी कि है जिसके मुताबिक, व्हाट्सएप डेटा 2024 की शुरुआत से आपके Google ड्राइव स्टोरेज में गिना जाना शुरू हो जाएगा, जबकि एंड्रॉइड पर बीटा व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को इसी महीने से बदलाव दिखना शुरू हो जाएगा।

कंपनी की ओर से कहा गया है कि हम एंड्रॉइड पर नवीनतम व्हाट्सएप बीटा संस्करण प्राप्त करने में कामयाब रहे और हमने देखा कि संदेश अब व्हाट्सएप सेटिंग्स के चैट बैकअप अनुभाग में पॉप अप हो रहा है। नए पॉप-अप में कहा गया है, व्हाट्सएप पर बैकअप अगले कुछ महीनों में आपके Google ड्राइव स्टोरेज का उपयोग करना शुरू कर देगा। यह संदेश इस सप्ताह एंड्रॉइड पर व्हाट्सएप बीटा संस्करण 2.23.26.7 पर आ रहा है।

व्हाट्सएप लोगों को मैसेजिंग ऐप पर अपनी चैट, फोटो और वीडियो प्रबंधित करने के लिए पूरा समय दे रहा है। व्हाट्सएप में सवालों के साथ एक सपोर्टिंग पेज सेटअप भी है और लोगों को इन बदलावों को प्रभावी होने के लिए एक  तय समयरेखा दी गई है। व्हाट्सएप में एक स्टोरेज समीक्षा विकल्प भी है जो उपयोगकर्ताओं को बताएगा कि उनका व्हाट्सएप डेटा पहले से ही कितना स्टोरेज उपयोग कर रहा है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि उपयोगकर्ता बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के अपने डेटा का बैकअप लेना जारी रख सकते हैं, जब तक कि उनके पास अपने Google खाते में शामिल 15GB मुफ्त क्लाउड स्टोरेज या Google One जैसे किसी अतिरिक्त खरीदे गए स्टोरेज के भीतर स्टोरेज उपलब्ध है।

इसके साथ ही व्हाट्सएप ने नोट में यह भी बताया है कि लोगों को अपने व्हाट्सएप डेटा स्टोरेज को प्रबंधित करना शुरू करना होगा या अपने सभी डेटा को रखने के लिए Google ड्राइव के लिए अतिरिक्त भुगतान करने के लिए तैयार रहना होगा।

Google ड्राइव योजनाएं 100GB से शुरू होती हैं और यदि आप फोटो और वीडियो में बड़े हैं, तो ड्राइव स्टोरेज में निवेश करना एक अच्छा विचार हो सकता है।

ऐसा कहने के बाद, व्हाट्सएप आपके विकल्पों को सीमित नहीं करता है और सुझाव देता है कि अगर आप अपनी चैट का Google खाते में बैकअप नहीं लेना चाहते हैं तो आप व्हाट्सएप चैट ट्रांसफर टूल का उपयोग करके एंड्रॉइड डिवाइस के बीच चैट को स्थानांतरित कर सकते हैं।

टॅग्स :व्हाट्सऐपइंटरनेट
Open in App

संबंधित खबरें

क्राइम अलर्टKota: 'मां को कहना टेंशन न ले, मैं 5 साल के लिए जा रहा हूं', नीट की तैयारी करने वाले छात्र ने लिखी चिट्ठी

भारतव्हाट्सएप ने भारत में लगभग 80 लाख से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगाया, 1 मार्च से 31 मार्च 2024 के बीच की कार्रवाई

भारतव्हाट्सएप बनाम भारत सरकार: वे कौन से मुद्दे हैं जिन्हें लेकर है टकराव, क्या हैं सरकार के तर्क, यहां जानिए

विश्वपाकिस्तान में इंटरनेट सेवाएं बाधित हुई, समुद्री केबल के क्षतिग्रस्त होने से इंटरनेट स्पीड में भारी गिरावट, ठीक होने में एक महीना लगेगा

कारोबारदिल्ली हाई कोर्ट से व्हाट्सएप ने कहा- "अगर एन्क्रिप्शन तोड़ने के लिए कहा गया तो छोड़ देंगे भारत"

टेकमेनिया अधिक खबरें

टेकमेनियाOpenAI Chat GPT-4o: गूगल से पहले OpenAI ने ये नया वर्जन किया लॉन्च, GPT-4o करेगा अब आपका ये खास काम

टेकमेनियाBSNL to launch 4G services: लो जी हो जाएं तैयार!, स्वदेशी प्रौद्योगिकी पर आधारित 4जी सेवाएं अगस्त में होगी लॉन्च, बीएसएनएल ने कसी कमर, जानें क्या होगा असर

टेकमेनियाBajaj Pulsar 400 Launch: लॉन्च से पहले 'बजाज पल्सर 400' की जानकारी लीक, जानें प्रीमियम बाइक की खासियत

टेकमेनियाभारत में WhatsApp ने बनाया 'अकाउंट बैन' करने में नया रिकॉर्ड, 1 फरवरी से 29 फरवरी के बीच 76 लाख से ज्यादा अकाउंट हो चुके हैं प्रतिबंधित

टेकमेनिया'एक्स' पर क्या चल रहा है वायरल?, जानने के लिए यहां क्लिक करें, क्या है माजरा, यहां समझिये