लाइव न्यूज़ :

Eid-ul-Fitr 2024 Date: भारत में कब दीदार होगा चांद? जानें ईद-उल-फितर की सही तारीख

By रुस्तम राणा | Published: April 08, 2024 9:24 PM

Eid-ul-Fitr 2024 Date: इस साल भारत में ईद-उल-फितर शव्वाल चांद के दिखने पर निर्भर करेगी। यदि 9 अप्रैल, 2024 की शाम को अर्धचंद्र दिखाई देता है, तो उत्सव 10 अप्रैल को शुरू होगा। हालांकि, अगर चांद नहीं दिखा तो ईद 11 अप्रैल को ईद मनाई जाएगी।

Open in App

Eid-ul-Fitr 2024 Date:इस्लाम मजहब में रमज़ान, विश्वास, चिंतन और अच्छे कार्यों को समर्पित एक पवित्र महीना है। यह अल्लाह की इबादत का पाक समय होता है। इसमें मुसलमान सुबह से शाम तक रोजा रखते हैं। इस पवित्र महीने के दौरान दान और उदारता के कार्यों को विशेष रूप से प्रोत्साहित किया जाता है।

जैसे ही रमज़ान का पवित्र महीना ख़त्म होता है, दुनिया भर में मुस्लिम समुदाय ईद-उल-फ़ितर मनाने की तैयारी करते हैं। यह खुशी का अवसर उपवास के सफल समापन और शव्वाल के इस्लामी महीने की शुरुआत का प्रतीक है। अर्धचंद्र के दिखने से 2024 में ईद-उल-फितर की सटीक तारीख की पुष्टि हो सकेगी।

भारत में ईद-उल-फितर 2024 कब मनाई जाएगी?

इस साल भारत में ईद-उल-फितर शव्वाल चांद के दिखने पर निर्भर करेगी। यदि 9 अप्रैल, 2024 की शाम को अर्धचंद्र दिखाई देता है, तो उत्सव 10 अप्रैल को शुरू होगा। हालांकि, अगर चांद नहीं दिखा तो ईद 11 अप्रैल को ईद मनाई जाएगी। ईद-उल-फितर की तारीख चंद्र कैलेंडर पर निर्भर करती है, जो चंद्रमा के चक्र का अनुसरण करता है। यही कारण है कि यह त्यौहार ग्रेगोरियन कैलेंडर की तुलना में हर साल लगभग 10-11 दिन पहले आता है।

सऊदी अरब और यूएई में ईद-उल-फितर 2024 चंद्रमा दिखने की तारीख?

सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, यूनाइटेड किंगडम, मिस्र, तुर्की और मध्य पूर्व और पश्चिम के अन्य हिस्सों में मुस्लिम समुदाय ईद-उल-फितर मनाने की तैयारी कर रहे हैं। सऊदी अरब सुप्रीम कोर्ट ने देश के सभी मुसलमानों से 8 अप्रैल, 2024 की शाम को अर्धचंद्र देखने का आह्वान किया है।

यदि दिखाई दे, तो यह रमज़ान के अंत और शव्वाल की शुरुआत का प्रतीक होगा, साथ ही ईद-उल-फितर का जश्न शुरू 9 अप्रैल को होगा। हालाँकि, अर्धचंद्र के दर्शन में कभी-कभी देरी हो सकती है। उस स्थिति में, ये देश एक और दिन का उपवास रखेंगे और 10 अप्रैल को ईद-उल-फितर मनाएंगे। 

टॅग्स :ईदइस्लामIslamicचंद्रमा
Open in App

संबंधित खबरें

भारतइस्लाम निकाह के रहते लिव-इन रिलेशनशिप को मंजूरी नहीं देता है'- इलाहाबाद हाईकोर्ट

भारतखतरे में है भारत की बहुसंख्यक हिंदू आबादी? जनसंख्या में रिकॉर्ड 7.82% की गिरावट, अल्पसंख्यकों की हिस्सेदारी में वृद्धि

विश्वनासा का 'आर्टेमिस III' चंद्रमा पर पौधों की खेती का लगाएगा पता: जानिए इस मिशन के बारे में सबकुछ

बॉलीवुड चुस्कीईद के मौके पर भाईजान ने फैंस को दिया तोहफा, नई फिल्म के टाइटल और रिलीज डेट का किया खुलासा

पूजा पाठब्लॉग: ईद-उल-फितर में है सामूहिकता का संदेश

पूजा पाठ अधिक खबरें

पूजा पाठआज का पंचांग 11 मई 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय

पूजा पाठयोगेश कुमार गोयल का ब्लॉग: इस साल बेहद खास है सर्वसिद्ध मुहूर्त का पर्व अक्षय तृतीया

पूजा पाठअक्षय तृतीया 2024: सोना खरीदने की पहले जाने यह बातें, शुभ अवसर, तिथि, समय और ऑफर

पूजा पाठKedarnath Dham yatra 2024: आज से प्रारंभ हुई केदारनाथ यात्रा, क्या बिना पंजीकरण के कर सकते हैं यात्रा? जानिए सबकुछ

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 10 May 2024: आज अक्षय तृतीया पर इन 3 राशिवालों के खुल रहे हैं भाग्य, होगा फायदा ही फायदा