खिड़कियों और दरवाजों की आवाज कर रही है आपको कंगाल, आज ही कीजिए ये उपाय, बरसेगा धन

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 25, 2019 11:52 AM2019-09-25T11:52:32+5:302019-09-25T11:52:32+5:30

Vastu tips how to please Maa Lakshmi 5 easy things to do | खिड़कियों और दरवाजों की आवाज कर रही है आपको कंगाल, आज ही कीजिए ये उपाय, बरसेगा धन

माता लक्ष्मी को खुश करने के 5 आसान उपाय

माता लक्ष्मी धन और वैभव की देवी हैं। मान्यताओं के अनुसार इनकी कृपा जिस पर भी रहती है उसे कभी भी जीवन में धन-संपत्ति से जुड़ी मुश्किलों का सामना नहीं करना पड़ता है। हालांकि, कई लोग इतने सौभाग्यशाली भी नहीं रहते और उन्हें एक-एक पैसे के लिए बहुत संघर्ष करना पड़ता है। ऐसे में यह कोशिश करनी चाहिए कि माता लक्ष्मी आपसे प्रसन्न हों। साथ ही वास्तु शास्त्र से जुड़े कई ऐसे उपाय हैं, जिन्हें अपनाया जा सकता है।

दीपावली का त्योहार भी आने वाला है, ऐसे में इन 5 उपायों को आप भी जरूर अपनाना शुरू कर दें। इससे लाभ हो सकता है।

1) मुख्य दरवाजा
वास्तु के अनुसार घर का प्रमुख दरवाजा हमेशा घर में मौजूद दरवाजों से बड़ा होना चाहिए। आजकल एक पल्ले का दरवाजा बहुत प्रचलन में है लेकिन हमेशा से दो पल्लों के दरवाजे को ही शुभ माना गया है। इससे आर्थिक स्थिरता और आर्थिक मजबूती बनी रहती है। 

2) दरवाजे से अगर आती है आवाज
घर में हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि उनके दरवाजे और खिड़कियां खोलते समय किसी भी प्रकार की आवाज नहीं आनी चाहिए। साथ ही न ही रगड़ खानी चाहिए। यह शुभ नहीं माना जाता है। माता लक्ष्मी मुख्य दरवाजे से ही आती हैं। इसलिए उनका विशेष ध्यान रखें और दरवाजों और खिड़कियों में कभी-कभी तेल जरूर डाले। इससे आवाज आने की समस्या नहीं होती। 

3) नल का पानी खुला न छोड़े
घर में बिना किसी वजह के कभी भी नल का पानी खुला न छोड़ें। अगर नल से लगातार पानी बहता हो या टपक रहा हो तो उसे तुरंत ठीक करायें। इसके अलावा शनिवार को घर से मकड़ी के जाले हटाने और साफ सफाई करने से भी लक्ष्मी का आगमन होता है।

4) तिजोरी के पास जूते-चप्पल नहीं रखें
घर में अगर आप तिजोरी रखते हैं या वह स्थान भी, जहां आप अपने पैसे आदि रखते हैं उसके आसपास जूते-चप्पल नहीं रखें। इससे लक्ष्मी जी का अपमान होता है। इस बात का भी ध्यान रखें कि शू-रैक के ऊपर अपना बटुआ वगैरह नहीं रखें।

5) भगवान के नाम पर निकाले रुपये 
वेतन मिलने पर कुछ कैश घर जरूर लेकर आएं। इस कैश में अपनी इच्छा से कुछ रुपये पूजा के स्थान पर रख दें। हर महीने के इन पैसों को पूजा स्थल के पास ही जमा करके रखते जाएं और इनका इस्तेमाल पूजा-पाठ की सामग्री खरीदने या पूजा से जुड़ी दूसरे कामों में करें। इससे भी भाग्य बदलेंगे।

Web Title: Vastu tips how to please Maa Lakshmi 5 easy things to do

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे