लाइव न्यूज़ :

सऊदी अरब ने हज कोटा बढ़ाया, अब दो लाख लोग हर साल कर सकेंगे यात्रा, महाराष्ट्र से जाएंगे 15,000 से लोग

By उस्मान | Published: June 28, 2019 4:11 PM

महाराष्ट्र से इस साल 15,000 से अधिक लोग हज के लिये जाएंगे।

Open in App

सऊदी अरब ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए भारतीयों के लिए हज कोटे में वृद्धि की है। इसके साथ ही अब 1,70,000 की जगह 2,00,000 लोग हर साल इस्लामिक तीर्थ स्थल मक्का जा सकेंगे। कोटे में 30,000 की बढ़ोतरी की गई है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और सऊदी अरब के वली अहद (क्राउन प्रिंस) मोहम्मद बिन सलमान के बीच हुई बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा की गई थी। 

जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने जापान पहुंच मोदी ने अपने 'अमूल्य रणनीतिक साझेदार' के साथ व्यापार, निवेश, ऊर्जा सुरक्षा और आतंकवाद के मुद्दे पर भी गहन चर्चा की। विदेश सचिव विजय गोखले ने संवाददाताओं से कहा कि वली अहद ने प्रधानमंत्री मोदी से वादा किया है कि भारत का हज कोटा प्रति वर्ष 1,70,000 से बढ़ाकर 2,00,000 कर दिया जाएगा। 

उन्होंने कहा, 'यह महत्वपूर्ण है और यह कर लिया गया है।' गोखले ने कहा कि दो लाख भारतीयों को अब हज जाने का मौका मिलेगा, जो (हज यात्रा) जल्द ही शुरू होने वाली है। उन्होंने बताया कि दोनों नेताओं ने पर्यटन, विमान सेवाएं बढ़ाने पर भी चर्चा की और दोनों दोबारा मुलाकात करने को भी राजी हुए। विदेश सचिव ने बताया कि सऊदी के वली अहद ने प्रधानमंत्री को इस साल होने वाले अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में मुख्य अतिथियों में से एक बनने के लिए आमंत्रित किया, जिसे मोदी ने आभार सहित स्वीकार भी कर लिया है। 

सरकार ने पिछले साल महिलाओं को बिना ‘मेहरम’ या पुरुष साथी के हज जाने की अनुमति दी थी, जिसके बाद करीब 1,300 महिलाएं अकेली हज यात्रा पर गई थी। उन्हें 'लॉटरी सिस्टम' से भी छूट दी गई थी। सऊदी अरब ने पिछले साल हज कोटे में पांच हजार की बढ़ोतरी की थी। वहीं 2017 में 35,000 की वृद्धि की गई थी। उच्चतम न्यायालय के 2012 में दिए फैसले के बाद पिछले साल सरकार द्वारा दी जाने वाली हज सब्सिडी को हटा दिया गया था। 

महाराष्ट्र से इस साल 15,000 से अधिक लोग हज के लिये जाएंगे। अधिकारियों ने यह जानकारी दी है। महाराष्ट्र राज्य हज कमेटी के अध्यक्ष जमाल सिद्दीकी ने बताया कि महाराष्ट्र से इस साल 35,711 लोगों ने हज के लिये आवेदन किया था। उन्होंने कहा, इनमें से 15,000 से अधिक आवेदकों को हज पर जाने की अनुमति दी गई है। 

जमाल ने कहा कि पूरे देश से दो लाख लोग इस साल हज के लिये जाएंगे। उन्होंने बताया कि देशभर से 3.50 लाख आवेदन मिले थे। उन्होंने कहा कि देश से हज के लिये पहली उड़ान 14 जुलाई को मुंबई से सऊदी अरब रवाना होगी। जमाल ने कहा कि दूसरी उड़ान 25 जुलाई को नागपुर से रवाना होगी। भाषा जोहेब शाहिद शाहिद 

टॅग्स :हजइस्लाम
Open in App

संबंधित खबरें

भारतइस्लाम निकाह के रहते लिव-इन रिलेशनशिप को मंजूरी नहीं देता है'- इलाहाबाद हाईकोर्ट

भारतखतरे में है भारत की बहुसंख्यक हिंदू आबादी? जनसंख्या में रिकॉर्ड 7.82% की गिरावट, अल्पसंख्यकों की हिस्सेदारी में वृद्धि

पूजा पाठEid-ul-Fitr 2024: लखनऊ में नहीं हुआ चांद का दीदार, देशभर में 11 अप्रैल को मनाई जाएगी ईद, चेक करें नमाज का समय

पूजा पाठEid-ul-Fitr 2024 Date: भारत में कब दीदार होगा चांद? जानें ईद-उल-फितर की सही तारीख

पूजा पाठEid-ul-Fitr 2024 Date: कब है ईद-उल-फितर? जानिए तारीख और इस्लाम में इस पर्व का महत्व

पूजा पाठ अधिक खबरें

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 19 May 2024: आज एकादशी पर इन पांच राशिवालों के लिए बन रहा है धन योग, पढ़ें अपना दैनिक राशिफल

पूजा पाठआज का पंचांग 19 मई 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय

पूजा पाठMohini Ekadashi 2024: मोहिनी एकादशी व्रत कल, इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से मिटते हैं सारे पाप

पूजा पाठParshuram Dwadashi 2024: क्यों मनाई जाती है परशुराम द्वादशी, क्या है इसका महत्व, जानें इसकी तिथि और समय

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 18 May 2024: आज आर्थिक फैसले लेते समय बरतें सावधानी, धन खर्च होने की संभावना